ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News हिमाचल प्रदेशहिमाचल के लिए गुड न्यूज, जल्द मॉनसून देगा दस्तक, इन तारीखों पर भारी बारिश का अलर्ट

हिमाचल के लिए गुड न्यूज, जल्द मॉनसून देगा दस्तक, इन तारीखों पर भारी बारिश का अलर्ट

Himachal Pradesh Weather Update: गर्मी की मार से बेहाल हिमाचल प्रदेश के लोगों के लिए गुड न्यूज है। हिमाचल प्रदेश में मॉनसून जल्द दस्तक देने वाला है। हिमाचल प्रदेश में इन तारीखों पर होगी भारी बारिश...

हिमाचल के लिए गुड न्यूज, जल्द मॉनसून देगा दस्तक, इन तारीखों पर भारी बारिश का अलर्ट
Krishna Singhलाइव हिन्दुस्तान,शिमलाTue, 25 Jun 2024 07:19 PM
ऐप पर पढ़ें

Himachal Pradesh Weather Forecast: गर्मी की मार से बेहाल हिमाचल प्रदेश के लोगों के लिए गुड न्यूज है। हिमाचल प्रदेश में अगले तीन से चार दिन में मॉनसून दस्तक देगा। इससे हिमाचल प्रदेश में झमाझम बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। मौसम विभाग की मानें तो हिमाचल प्रदेश में 28 जून से भारी बारिश की शुरुआत हो जाएगी। इसको लेकर अभी से यलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवाएं चलेंगी। 

मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम मानसून मंगलवार को राजस्थान पहुंच गया। यह तीन से चार दिनों के बीच हिमाचल प्रदेश में भी दस्तक देगा। मौजूदा वक्त में एक पश्चिमी विक्षोभ हिमाचल प्रदेश और इसके आस-पास के इलाकों में देखा जा रहा है। इसके प्रभाव से अगले 24 घंटे के दौरान हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में गरज चमक और तेज रफ्तार हवाओं के साथ हल्की बारिश देखी जा सकती है। 

मौसम विभाग का कहना है कि हिमाचल प्रदेश में 28 जून से मौसम बदल जाएगा। हिमाचल प्रदेश में 28 जून को एक दो स्थानों पर तेज हवाओं के साथ भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान हवा की स्पीड 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे होगी। 29 जून को हिमाचल प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में जोरदार बारिश देखी जाएगी। कई इलाकों में भारी बारिश के आसार बन रहे हैं। 30 जून और पहली जुलाई को भी मौसम कमोबेश ऐसा ही रहेगा।

हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को प्री-मॉनसून का असर कमजोर दिखा। इससे उमस और गर्मी से लोग बेहाल रहे। ऊना का अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। मौसम विभाग ने 28 और 29 जून को लोगों को एहतियात बरतने की सलाह दी है। पिछले 24 घंटे की बात करें तो कसौली में सर्वाधिक 58 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। पांवटा में 42, नाहन में 34, धर्मपुर में 27, पच्छाद में 24 मिमी बारिश हुई। सोलन में 6 और शिमला में पांच मिलीमीटर बारिश हुई।