ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News हिमाचल प्रदेशHimachal Lok Sabha Chunav Voting LIVE : हिमाचल में 5 बजे तक 66% मतदान; टूट सकता है पिछला रिकॉर्ड

Himachal Lok Sabha Chunav Voting LIVE : हिमाचल में 5 बजे तक 66% मतदान; टूट सकता है पिछला रिकॉर्ड

Himachal Lok Sabha Chunav Voting LIVE : लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में आज पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश मतदान में सबसे आगे चल रहा है। दोपहर 1 बजे तक 48.63% वोटिंग हो चुकी है।

Himachal Lok Sabha Chunav Voting LIVE : हिमाचल में 5 बजे तक 66% मतदान; टूट सकता है पिछला रिकॉर्ड
Praveen Sharmaशिमला। लाइव हिन्दुस्तानSat, 01 Jun 2024 05:52 PM
ऐप पर पढ़ें

Himachal Lok Sabha Chunav Voting LIVE : लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में हिमाचल प्रदेश के सभी चार लोकसभा सीटों और छह विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं। आखिरी चरण के इस चुनाव में हिमाचल सुबह से ही लगातार सबसे आगे बना हुआ है। दोपहर 1 बजे तक 48.63% वोटिंग हो चुकी है। राजधानी शिमला सहित राज्य के अधिकतर हिस्सों में आज मौसम साफ बना हुआ है और सुबह से ही मतदान केंद्रों पर लोगों की भीड़ जुटनी शुरू हो गई है। मैदानी जिलों के मतदान केंद्रों में सुबह 6:30 बजे ही मतदाताओं की कतारें लग गई। पहली बार के मतदाताओं में मतदान को लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा है। शिमला जिला में 1058 मतदान केंद्रों में वोट डाले जा रहे हैं। मतदाता चारों लोकसभा सीटों शिमला, कांगड़ा, मंडी और हमीरपुर में मतदान शाम 6 बजे तक चलेगा। इसी तरह छह विधानसभा सीटों धर्मशाला, बड़सर, सुजानपुर, गगरेट, कुटलैहड़ और लाहौल-स्पीति में भी मतदान हो रहा है। 

चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, कुल 57.11 लाख मतदाता वोट डालने के पात्र हैं। इनमें 28.48 पुरुष और 27.97 लाख महिला मतदाता हैं। पहाड़ी राज्य में 62 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इनमें लोकसभा चुनाव में 37 और विधानसभा उपचुनाव में 25 उम्मीदवार शामिल हैं। सभी सीटों पर भाजपा और कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला है। 

VOTING LIVE UPDATES :-

5ः30 PM : Himachal Lok Sabha Chunav Voting Live शाम पांच बजे तक प्रदेश में 66.56 फीसदी मतदान हुआ है। मतदान शाम छह बजे तक चलेगा, लिहाजा मतदान के आंकड़े में और अधिक बढ़ोतरी होगी। हिमाचल के मतदाताओं ने लोकसभा चुनाव के पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। हिमाचल में पिछले लोकसभा चुनाव में सर्वाधिक 72.42 फीसदी मतदान हुआ था। इस बार यह रिकॉर्ड टूट सकता है।

4ः05 PM : Himachal Lok Sabha Chunav Voting Live विश्व के सबसे उंचे मतदान केंद्र टशीगंग में तीन बजे तक कुल 49 मत पड़े। इसमें 28 पुरुष और  21 महिला मतदाओं ने मत डाला। ऐसे में करीब 80 प्रतिशत मतदान यहां हो चुका है। टशीगंग मतदान केंद्र में कुल 62 मतदाता हैं, जिनमें 37 पुरुष व 25 महिलाएं हैं। चुनाव आयोग ने इस केंद्र पर 100 फीसदी मतदान का लक्ष्य निर्धारित किया है। वहीं स्पिति घाटी में तीन बजे तक 69 प्रतिशत मतदान हो चुका है।

3: 32 PM : Himachal Lok Sabha Chunav Voting Live मतदान करने के उत्साह में चोट के दर्द को भी भूल गई।  गंभीर चोट होने के बावजूद शहीद लेफ्टिनेंट दौलत राम की बेटी कांता डोगरा ने गांव कोट के डोमहर पोलिंग बूथ संख्या 65 पर अपना वोट डाला। उन्हें पोलिंग बूथ पहुंचने के लिए एनएसएस के स्वयंसेवकों की मदद लेनी पड़ी।

2:10 PM : Himachal Lok Sabha Chunav Voting Live हिमाचल में लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में चार सीटों पर दोपहर 1 बजे तक 48.63 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है। पूरे राज्य में मतदान एक ही चरण में हो रहा है। मंडी सीट पर सर्वाधिक 50.44 प्रतिशत मतदान हुआ। शिमला लोकसभा सीट पर 49.53 प्रतिशत, हमीरपुर लोकसभा सीट पर 47.70 और कांगड़ा लोकसभा सीट पर 47.08 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। इसके अलावा छह विधानसभा सीटोंं पर हो रहे उपचुनाव में जनजातीय क्षेत्र लाहौल-स्पीति में 55.35 प्रतिशत, कुटलैहड़ में 49 प्रतिशत, गगरेट में 44.63 प्रतिशत, सुजानपुर में 42.03 प्रतिशत, धर्मशाला में 41.14 प्रतिशत और बड़सर में 35 फीसदी मतदान रिकॉर्ड हुआ है। 

1:45 PM : Himachal Lok Sabha Chunav Voting Live मंडी लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि हमें मंडी के विकास के लिए काम करना है। मुझे उम्मीद है कि राज्य के लोग हमें अपने वोटों से आशीर्वाद देंगे। हम चुने जाने के बाद दिल्ली में मंडी के मुद्दों को उठाएंगे। मैं लोगों के मुद्दों पर चुनाव लड़ रहा हूं, लेकिन उन्हें (कंगना रनौत) मंडी के मुद्दों के बारे में कोई जानकारी नहीं है। उन्हें न तो इतिहास की समझ है और न ही भविष्य के लिए कोई विजन है। समय आ गया है कि वह अपना सामान बांधना शुरू कर दें।

1:30 PM : Himachal Lok Sabha Chunav Voting Live मंडी से भाजपा उम्मीदवार कंगना रनौत ने कहा कि लोगों को जिस तरह से गुमराह किया गया है, उससे लगता है कि मैं यहां उपलब्ध नहीं रहूंगी। मैं कहना चाहती हूं कि मेरी पूरी टीम यहां मौजूद रहेगी। वो दिन चले गए जब लोग अपने परिवार के नाम पर जीतते थे, देश की जनता पहले से ज्यादा जागरूक है और उन्हें योग्य लोग चाहिए।

12:20 PM : Himachal Lok Sabha Chunav Voting Live हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के लिए परिवार सहित हमीरपुर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। वोट डालने के बाद हिमाचल प्रदेश के सीएम सुक्खू ने कहा कि मैं हिमाचल के लोगों से लोकतंत्र के उत्सव में भाग लेने की अपील करना चाहता हूं। पिछले 14 महीनों में हमारी सरकार को गिराने की कोशिश की गई और बीजेपी ने पैसे की ताकत का इस्तेमाल करके अपनी सरकार बनाने की कोशिश की। हमारी सरकार कम से कम अगले 3.5 साल तक सत्ता में रहेगी। राज्य के लोग इस बार चुनाव लड़ रहे हैं और कंगना रनौत और विक्रमादित्य सिंह बीच कोई मुकाबला नहीं है।

12:00 PM : Himachal Lok Sabha Chunav Voting Live लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में हिमाचल प्रदेश मतदान के मामले में आज सबसे आगे चल रहा है। शुरुआती चार घंटों में 31.92% मतदान दर्ज किया गया है। यहां मतदान प्रतिशत तेजी से बढ़ रहा है। मंडी संसदीय सीट में सर्वाधिक मतदान हुआ है। राज्य निर्वाचन आयोग के प्रवक्ता ने बताया कि मंडी सीट पर सर्वाधिक 33.02 फीसदी मतदान हो चुका है। शिमला लोकसभा सीट पर 32.22 फीसदी, कांगड़ा लोकसभा सीट पर 31.29 फीसदी और हमीरपुर लोकसभा सीट पर 31.22 फीसदी वोट डाले गए हैं। इससे पहले सुबह नौ बजे तक शुरुआती दो घण्टों में 14 फीसदी ही मतदान दर्ज किया गया था। वहीं उन्होंने बताया कि विधानसभा उपचुनाव में चल रहे मतदान में 11 बजे तक कुटलैहड़ में 31.90 फीसदी, लाहौल-स्पीति में 30.98 फीसदी, गगरेट में 29 फीसदी, धर्मशाला में 27.30 फ़ीसदी, सुजानपुर में 26.30 फीसदी और बड़सर में 22 फीसदी  मतदान रिकॉर्ड हुआ है। 

11:40 AM : Himachal Lok Sabha Chunav Voting Live हिमाचल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने कहा कि मुझे लगता है कि भारी संख्या में लोग कांग्रेस के पक्ष में मतदान करेंगे, क्योंकि वो भी केंद्र सरकार में बदलाव चाहते हैं। भाजपा के 400 पार के नारे पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा कि नारा, नारा ही रह जाएगा। भाजपा के लिए 200 पार करना भी मुश्किल है। उन्होंने कहा कि मुझे पूरा  विश्वास है कि सभी लोग अपने मताधिकार का अवश्य इस्तेमाल करेंगे। 

11:20 AM : Himachal Lok Sabha Chunav Voting Live हिमाचल की मंडी लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार कंगना रनौत ने लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के लिए अपना वोट डालने के बाद मंडी के भाजपा दफ्तर में पूजा-अर्चना की।

11:00 AM : Himachal Lok Sabha Chunav Voting Live मंडी लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि हमें मंडी के लोगों से बहुत अच्छे रेस्पॉन्स मिल रहा है। यह सिर्फ विक्रमादित्य सिंह की नहीं बल्कि मंडी के 14 लाख लोगों की जीत होगी। मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे बड़ी संख्या में बाहर आएं और अपने मताधिकार का प्रयोग करें।

10:45 AM : Himachal Lok Sabha Chunav Voting Live हिमाचल की मंडी सीट से कांग्रेस उम्मीदवार विक्रमादित्य सिंह ने अपनी मां और हिमाचल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह के साथ लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के लिए वोट डालने से पहले रामपुर के शनि मंदिर में पूजा-अर्चना करते हुए।

10:15 AM : Himachal Lok Sabha Chunav Voting Live शिमला संसदीय क्षेत्र में अब तक 15.26, कांगड़ा में 13.72, मंडी में 13.81 और हमीरपुर में 14.67 फीसदी मतदान हुआ है। वहीं, विधानसभा उपचुनाव की बात करें तो धर्मशाला में 12.98 फ़ीसदी, बड़सर में 11 फीसदी, लाहौल-स्पीति में 11.95 फीसदी, गगरेट में 13.18 फीसदी, सुजानपुर में 12.59 फीसदी और कुटलैहड़ में 14.05 फीसदी मतदान रिकॉर्ड हुआ है। 

9:50 AM : Himachal Lok Sabha Chunav Voting Live लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में हिमाचल प्रदेश मतदान में सबसे आगे चल रहा है। चुनाव आयोग के मुताबिक पहले दो घंटे में सुबह 9 बजे तक 14.35% वोटिंग रिकॉर्ड की गई है। 

9:30 AM : Himachal Lok Sabha Chunav Voting Live कंगना रनौत ने मतदान के बाद मीडिया कर्मियों से बात करते हुए कहा कि मेरी सभी से अपील है कि लोकतंत्र के महापर्व में वे बढ़-चढ़कर हिस्सा लें। मोदी जी की लहर पूरे हिमाचल प्रदेश में है। पीएम मोदी ने इस बार करीब 200 रैलियां की हैं। उनका लोहा पूरा देश और प्रदेश मानता है। मुझे उम्मीद है कि मंडी के लोग मुझे आशीर्वाद देंगे और हम राज्य की सभी 4 सीटें जीतेंगे। हिमाचल प्रदेश की 4 सीटें '400 पार' में योगदान देंगी।"

9:20 AM : Himachal Lok Sabha Chunav Voting Live हिमाचल की मंडी लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार कंगना रनौत ने लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में सरकाघाट के मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। कांग्रेस ने इस सीट से विक्रमादित्य सिंह को मैदान में उतारा है।

9:10 AM : Himachal Lok Sabha Chunav Voting Live केंद्रीय मंत्री और हमीरपुर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार अनुराग ठाकुर ने कहा कि अगर आप मतदान केंद्रों पर नजर डालें तो लोगों में भारी उत्साह है। लोग लोकतंत्र का त्योहार मना रहे हैं। हर कोई अच्छी सरकार के लिए वोट डालने के लिए निकला है। भाजपा के कार्यकर्ताओं ने लोगों के लिए बहुत काम किया है और मुझे विश्वास है कि हमें लोगों का आशीर्वाद मिलेगा। कांग्रेस ने हमीरपुर लोकसभा सीट से सतपाल सिंह रायजादा को मैदान में उतारा है।

9:05 AM : Himachal Lok Sabha Chunav Voting Live शिमला जिले के रामपुर मे वोटिंग धीमी गति से जारी है। 94 वर्षीय मंगत राम ने कहा कि वोटिंग करने के लिए वे स्वयं मतदान केंद्र आने के लिए उत्साहित थे। वह 1962 से लगातार मतदान कर रहे हैं।

8:55 AM : Himachal Lok Sabha Chunav Voting Live शिमला के लोअर खलीनी में खराब हुई ईवीएम, लोगों में दिखा गुस्सा, मतदान केंद्र के बाहर लगी मतदाताओं की कतारें

8:40 AM :  Himachal Lok Sabha Chunav Voting Live केंद्रीय मंत्री और हमीरपुर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार अनुराग ठाकुर अपने पिता हिमाचल प्रदेश के पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल और परिवार के अन्य लोगों के साथ लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के लिए वोट डालने हमीरपुर के एक मतदान केंद्र पर पहुंचे।

8:20 AM : Himachal Lok Sabha Chunav Voting Live किन्नौर जिला में ग्रीन मतदान केंद्र शोल्टु में मतदान करने वाले हर मतदाता को निर्वाचन विभाग द्वारा एक एक देवदार का पौधा दिया जा रहा है। जो ये संदेश दे रहा है मतदान के साथ साथ पर्यावरण कि रक्षा के लिए पौधारोपण भी बहुत ही जरूरी है।

8:05 AM : Himachal Lok Sabha Chunav Voting Live धर्मशाला उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी सुधीर शर्मा ने रक्कड़ प्राइमरी स्कूल में बूथ संख्या 69 में मतदान किया। वोट डालने के बाद उन्होंने कहा कि देश के साथ प्रदेश में भी भाजपा सरकार बनेगी।

7:55 AM : Himachal Lok Sabha Chunav Voting Live प्रदेश भाजपा अध्यक्ष राजीव बिन्दल ने नाहन के मतदान केंद्र में अपना वोट डाला। उन्होंने लोगों से शत प्रतिशत मतदान का आह्वान किया और इसे देश के विकास की गारंटी बताया।

7:40 AM : Himachal Lok Sabha Chunav Voting Live भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने वोट डालने के बाद कहा कि मैं अपने बूथ पर पहला मतदाता था। मैं सभी मतदाताओं से सक्षम और आत्मनिर्भर भारत के लिए बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील करता हूं। मैं मतदाताओं से मतदान करने और भारत को सक्षम, आत्मनिर्भर और विकसित भारत बनाने में योगदान देने का आग्रह करता हूं। मैं इसे लोकतंत्र का उत्सव मानता हूं।

7:30 AM : Himachal Lok Sabha Chunav Voting Live शिमला सहित राज्य के अधिकतर हिस्सों में आज मौसम साफ बना हुआ है। मैदानी जिलों के मतदान केंद्रों में सुबह 6:30 बजे ही मतदाताओं की कतारें लग गई हैं। मतदान केंद्रों पर सुबह से ही मतदाताओं की भीड़ जुटनी शुरू हो गई है।  

7:15 AM : Himachal Lok Sabha Chunav Voting Live भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले के विजयपुर गांव में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। उनकी पत्नी मल्लिका नड्डा ने भी यहीं अपना वोट डाला। जेपी नड्डा ने मतदान से पहले बिलासपुर में एक मंदिर में पूजा-अर्चना की और फिर एक गौशाला में गायों को चारा भी खिलाया।

हिमाचल में 1254 शतकवीर मतदाता

मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने कहा कि राज्य में कुल 7992 मतदान केंद्रों में से 369 संवेदनशील चिन्हित किए गए हैं। कांगड़ा जिले में सबसे अधिक 118 संवेदनशील मतदान केन्द्र हैं। राज्य में 44 हरित मतदान केंद्र भी बनाए गए हैं। लाहौल-स्पीति के टाशीगांग में सबसे अधिक ऊंचाई में (15256 मीटर) मतदान केंद्र स्थापित किया गया है। इस मतदान केंद्र में 62 मतदाता हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में 1254 शतकवीर मतदाता हैं। इनकी आयु 100 वर्ष या उससे अधिक है तथा चुनाव आयोग द्वारा इन सभी मतदाताओं का मतदान केंद्रों में जोर-शोर से स्वागत कर रहा है।

मनीष गर्ग ने कहा कि राज्य में करीब 57 हजार दिव्यांग मतदाता हैं तथा मतदान केंद्रों पर दिव्यांग मतदाताओं को लाने के लिए रैंप, पेयजल व्यवस्था , बिजली, फर्नीचर, वेटिंग रूम व शौचालयों की व्यवस्था की गई है। पोलिंग पार्टियों को फर्स्ट एड बॉक्स भी दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए सुरक्षा व्यवस्था के भी पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।