ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News हिमाचल प्रदेशहिमाचल में BJP का लगातार तीसरी बार क्लीन स्वीप, लेकिन पार्टी को टेंशन दे रही एक बात

हिमाचल में BJP का लगातार तीसरी बार क्लीन स्वीप, लेकिन पार्टी को टेंशन दे रही एक बात

Himachal Pradesh Lok Sabha Election Result: हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव में भाजपा ने सभी चारों सीटों पर जीत दर्ज कर ली है। भाजपा ने हिमाचल प्रदेश में लगातार तीसरी बार क्लीन स्वीप किया है।

हिमाचल में BJP का लगातार तीसरी बार क्लीन स्वीप, लेकिन पार्टी को टेंशन दे रही एक बात
himachal pradesh lok sabha election result news
Krishna Singhलाइव हिन्दुस्तान,शिमलाTue, 04 Jun 2024 08:12 PM
ऐप पर पढ़ें

Himachal Pradesh Lok Sabha Election Result: हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव में भाजपा ने कांग्रेस को चारों खाने चित कर दिया है। हिमाचल प्रदेश में सरकार होने के बावजूद कांग्रेस एक भी सीट नहीं निकाल पाई। भाजपा ने सभी चारों सीटों पर जीत दर्ज कर ली है। भाजपा ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए चारों लोकसभा सीटों पर लगातार तीसरी बार क्लीन स्वीप किया है। साल 2014 और 2019 के आम चुनाव में भी उत्तर प्रदेश की सभी चार सीटें भाजपा की झोली में गई थीं।

कांगड़ा से राजीव भारद्वाज जीते
कांगड़ा सीट से भाजपा के राजीव भारद्वाज ने 2.51 लाख मतों से राज्य में सबसे बड़ी जीत दर्ज की। राजीव को 6,32,793 मत मिले वहीं उनके निकटतम प्रतिद्वन्दी कांग्रेस के आनंद शर्मा को 3,80,898 मत पड़े। बीएसपी की रेखा चौधरी 7753 मतों से तीसरे स्थान पर रही। इस सीट पर 6372 लोगों ने नोटा का बटन दबाया। वहीं यहां से किस्मत आजमा रहे आठ प्रत्याशी अपनी जमानत नहीं बचा पाए।

अनुराग सिंह ठाकुर ने दिखाया दम
हमीरपुर से भाजपा के प्रत्याशी अनुराग सिंह ठाकुर ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के सतपाल रायजादा को 182357 मतों से पराजित किया। अनुराग ठाकुर को 607068 मत मिले, तो सतपाल रायजादा 424711 मत ले पाए। चुनाव में किस्मत आजमा रहे अन्य 10 प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गई। अनुराग ठाकुर ने हमीरपुर सीट से लगातार पांचवीं जीत हासिल की है। हालांकि इस बार उनके जीत के मार्जन में कमी आई है। अनुराग ने पिछला लोकसभा चुनाव 3.87 लाख से जीता था। हमीरपुर सीट पर 5178 लोगों ने नोटा का इस्तेमाल किया। 

कंगना ने विक्रमादित्य को हराया
हॉट सीट मंडी में भाजपा प्रत्याशी व फिल्म अदाकारा कंगना रनौत 74755 मतों से विजयी रही। कंगना को 537022 मत पड़े ,वहीं उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के विक्रमादित्य सिंह को 462267 मत मिले। अन्य आठ प्रत्याशियों की जमानत जब्त हुई। इस सीट पर 5645 लोगों ने नोटा का बटन दबाया। कंगना का यह पहला चुनाव है और उन्हें इसमें कामयाबी मिली है।  

शिमला से सुरेश कश्यप जीते
शिमला से भाजपा के सुरेश कश्यप 90 हजार से अधिक मतों से विजयी हुए। सुरेश कश्यप को 513936 मत पड़े तो उनके निकटतम प्रतिद्वन्दी कांग्रेस के बिनोद सुल्तानपुरी को 423388 मत मिले। अन्य तीन प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गई। इस सीट पर 5836 लोगों ने नोटा भी दबाया। 

भाजपा प्रत्याशियों की जीत का मार्जिन दे रहा टेंशन 
अहम बात यह है कि इस बार चारों सीटों पर भाजपा प्रत्याशियों की जीत का मार्जन कम हुआ है। पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा ने हर लोकसभा सीट पर तीन लाख व चार लाख से अधिक मतों से जीत हासिल की थी। राज्य में सबसे बड़ी जीत कांगड़ा लोकसभा सीट पर 4.66 लाख मतों से मिली थी। 

जीत का मार्जन घटा
मंडी सीट पर भाजपा  को 4.05 लाख मतों, हमीरपुर से 3.87 लाख मतों और शिमला से 3.27 लाख मतों से जीत मिली थी।  इस बार के चुनाव में भाजपा प्रत्याशियों की जीत का मार्जन घटा है। हालांकि इस बार के चुनावी दंगल में कांग्रेस का कोई भी उम्मीदवार भाजपा को करीबी मुकाबला नहीं दे पाया। 

दांव पर थी जयराम की प्रतिष्ठा
मंगलवार सुबह आठ बजे जैसे ही मतगणना शुरू हुई, ईवीएम से भाजपा उम्मीदवारों के पक्ष में धड़ाधड़ वोट निकले। भाजपा के चारों उम्मीदवारों ने शुरूआती कुछ घंटों मे ही अच्छी खासी बढ़त बना ली थी। हिमाचल में मंडी सबसे हॉट सीट मानी जा रही थी। इस सीट पर भाजपा ने पहली बार बॉलीबुड अदाकारा कंगना रनौत पर दांव खेला, तो कांग्रेस ने कदावर युवा नेता विक्रमादित्य सिंह को चुनाव मैदान में उतारा। गृह क्षेत्र होने के चलते इस सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की प्रतिष्ठा दांव पर थी।