ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News हिमाचल प्रदेशHimachal lok sabha election 2024 dates: हिमाचल की चारों सीटों पर कब डाले जाएंगे वोट, चुनाव आयोग ने किया ऐलान

Himachal lok sabha election 2024 dates: हिमाचल की चारों सीटों पर कब डाले जाएंगे वोट, चुनाव आयोग ने किया ऐलान

Himachal Pradesh lok sabha election 2024 dates: हिमाचल की चार लोकसभा सीटों में से तीन पर  फिलहाल बीजेपी का कब्जा है जबकि एक सीट कांग्रेस के पास है।

Himachal lok sabha election 2024 dates: हिमाचल की चारों सीटों पर कब डाले जाएंगे वोट, चुनाव आयोग ने किया ऐलान
Aditi Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 20 Mar 2024 10:25 AM
ऐप पर पढ़ें

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है। हिमाचल प्रदेश की चार सीटों के लिए भी चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुनाव आयोग ने सभी चार सीटों पर वोटिंग और नतीजों की तारीखों की घोषणा की है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि हिमाचल में सभी सीटों पर एक ही चरण में वोटिंग होगी और ये वोट 7वें चरण यानी 1 जून को डाले जाएंगे।

लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होगा और मतगणना 4 जून को होगी। पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा। दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा। तीसरे चरण का मतदान 7 मई को, चौथे चरण का मतदान 13, पांचवे चरण का मतदान 20 मई, छठे चरण का मतदान 25 मई को होगा।  सांतवे चरण का मतदान 1 जून होगा।

हिमाचल की चार लोकसभा सीटों में से तीन पर  फिलहाल बीजेपी का कब्जा है जबकि एक सीट कांग्रेस के पास है। साल 2019 के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया था और बीजेपी ने चारों की चारों सीटों पर जीत दर्ज की थी। लेकिन फिर मंडी से सांसद रामस्वरूप शर्मा का निधन होने के बाद इस सीट पर उप चुनाव कराए गए जिसमें कांग्रेस की प्रतिभा सिंह ने जीत दर्ज की। वहीं शिमला, कांगड़ा और हमीरपुर सीट पर बीजेपी का कब्जा है। पिछले लोकसभा चुनावों में चारों सीटों पर 72.29 फीसदी वोटिंग हुई थी जबकि जबकि 2014 में वोटिंग प्रतिशत 64.32 फीसदी था। 

बता दें, हिमाचल प्रदेश में मुख्य मुकाबला बीजेपी औऱ कांग्रेस के बीच है। अब तक बीजेपी ने उम्मीदवारों की दो लिस्ट जारी कर दी हैं जिसमें हिमाचल प्रदेश की दो सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है। ये दो सीटें हमीरपुर और शिमला है। हमीरपुर से जहां केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर को पांचवी बार मौका दिया गया है तो शिमला से भी मौजूदा सांसद सुरेश कश्यप को ही मौका दिया गया है। बीजेपी ने मंडी और कांगड़ा के लिए उम्मीदवारों के नामों का ऐलान नहीं किया है। वहीं कांग्रेस की से अभी एक भी उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया गया है।  

हिमाचल प्रदेश लोकसभा  सीट चुनाव की तारीख
शिमला 1 जून
कांगड़ा 1 जून
हमीरपुर 1 जून
मंडी 1 जून

इस बार देश में 97 करोड़ रजिस्टर्ड वोटर हैं। इनमें 49.7 पुरुष और  47 करोड़ महिलाएं मतदाता शामिल हैं। 1.89 करोड़ लोग इस बार पहली बार वोट करेंगे। जिनमें 18 से 19 लाख महिलाएं वोटर शामिल हैं। इस बार 55 लाख ईवीएम से वोट ़डाले जाएंगे।

चुनाव आयुक्त ने कहा कि लोकसभा चुनाव की तैयारी पिछले 2 साल से हो रही थी। 85 साल के ऊपर के लोग घर से भी मतदान कर सकेंगे। इसके अलावा मतदान के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी या हिंसा से निपटने के लिए भी खास तैयार की गई है।