ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News हिमाचल प्रदेशहिमाचल में स्ट्रांग रूम्स के बाहर कांग्रेस की तंबुओं में पहरेदारी, BJP को आपत्ति, आयोग बोला- इसमें गलत क्या

हिमाचल में स्ट्रांग रूम्स के बाहर कांग्रेस की तंबुओं में पहरेदारी, BJP को आपत्ति, आयोग बोला- इसमें गलत क्या

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता कई हल्कों में स्ट्रांग रूम्स के बाहर तंबू गाड़कर ईवीएम की सुरक्षा के लिए पहरा दे रहे हैं। भाजपा ने इस पर आपत्ति जताई है। जानें चुनाव आयोग ने क्या कहा...

हिमाचल में स्ट्रांग रूम्स के बाहर कांग्रेस की तंबुओं में पहरेदारी, BJP को आपत्ति, आयोग बोला- इसमें गलत क्या
Krishna Singhहिंदुस्तान,शिमलाTue, 22 Nov 2022 05:05 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के मतदान के बाद कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता कई हल्कों में स्ट्रांग रूम्स के बाहर तंबू गाड़कर दिन-रात ईवीएम की सुरक्षा के लिए पहरा दे रहे हैं। भाजपा ने स्ट्रांग रूम्स के बाहर कांग्रेस की पहरेदारी पर सवाल खड़े करते हुए इसे आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन बताकर चुनाव आयोग से शिकायत की है। अब निर्वाचन आयोग का बयान सामने आया है। निर्वाचन आयोग ने स्पष्ट किया है कि स्ट्रांग रूम्स से निश्चित दूरी पर इस तरह की पहरेदारी गलत नहीं है। चुनाव आयोग के इस बयान से भाजपा बैकफुट पर आ गई है। 

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने मंगलवार को कहा कि स्ट्रॉन्ग रूम के बाहर किसी भी राजनीतिक दल के कार्यकर्ताओं का कैंप करना नियमों के खिलाफ नहीं है। किसी भी दल या निर्दलीय प्रत्याशी के प्रतिनिधि स्ट्रॉन्ग रूम की त्रिस्तरीय सुरक्षा दायरे के बाहर एक निश्चित दूरी पर कैंप लगाकर निगरानी कर सकते हैं। इस दौरान उन्हें सुविधा प्रदान करना चुनाव आयोग का कर्तव्य है। राजनीतिक दलों और निर्दलीय प्रत्याशी के प्रतिनिधि स्ट्रांग रूम्स के बाहर कैम्प लगाने के साथ सीसीटीवी के जरिए भी निगरानी कर सकते हैं। 

मनीष गर्ग ने कहा कि इसे लेकर निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश पूरी तरह स्पष्ट हैं। ऐसी व्यवस्था हमेशा ही रहती है। स्ट्रांग रूम्स की सुरक्षा को लेकर भाजपा की ओर से प्राप्त शिकायत पर मनीष गर्ग ने कहा कि शिकायत जिला निर्वाचन अधिकारी को प्रेषित कर दी गई है। आयोग की गाइडलाइन के तहत उसको देखा जाएगा। प्रदेश में चुनाव संपन्न होने तक कोई भी काम नियमों के दायरे के बाहर नहीं किया जा जाएगा।

बता दें कि घुमारवीं, धर्मपुर, नाचन, पांवटा साहिब और गगरेट विधानसभा क्षेत्रों में ईवीएम की सुरक्षा को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ता स्ट्रांग रूम्स के बाहर तम्बू गाड़कर दिन-रात पहरा दे रहे हैं। कुछ जगह तो कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सीसीटीवी कैमरे तक इंस्टाल कर दिए हैं। कांग्रेस ने ईवीएम में गड़बड़ी के अंदेशे से यह कदम उठाया है। दूसरी तरफ भाजपा की ओर से इस पर कड़ी आपत्ति जताई जा रही है। भाजपा ने आदर्श चुनाव संहिता के उलंघन का आरोप लगाते हुए चुनाव आयोग से शिकायत की है।

भाजपा नेता गणेश दत्त ने कहा कि कांग्रेस ने स्ट्रांग रूम के 200 मीटर के दायरे के अंदर ही तंम्बू गाढ़ रखे हैं जो चुनाव आयोग के नियमो की सीधी सीधी अवहेलना है। कांग्रेस को हार का डर सता रहा है जिसके चलते अब वो हमेशा की तरह ईवीएम पर सवाल उठाने लगी है। गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश की 14वीं विधानसभा के लिये 12 नवंबर को 75.60 फीसदी मतदान हुआ था। मतों की गिनती 08 दिसंबर को होगी। सभी विधानसभा क्षेत्रों में बनाए गए स्ट्रांग रूम्स में ईवीएम को कड़ी सुरक्षा में रखा गया है।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें