ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News हिमाचल प्रदेश'धर्मशाला स्काइवे' का हुआ उद्घाटन, सिर्फ पांच मिनट में पहुंच जाएंगे मैक्लोडगंज

'धर्मशाला स्काइवे' का हुआ उद्घाटन, सिर्फ पांच मिनट में पहुंच जाएंगे मैक्लोडगंज

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बुधवार को करीब 200 करोड़ की लागत से बने धर्मशाला-मैक्लोडगंज रोपवे का उद्घाटन किया है। धर्मशाला स्काइवे नाम से बने इस रोपवे के माध्यम से अब पर्यटन नगरी...

'धर्मशाला स्काइवे' का हुआ उद्घाटन, सिर्फ पांच मिनट में पहुंच जाएंगे मैक्लोडगंज
लाइव हिन्दुस्तान टीम, धर्मशालाWed, 19 Jan 2022 02:08 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बुधवार को करीब 200 करोड़ की लागत से बने धर्मशाला-मैक्लोडगंज रोपवे का उद्घाटन किया है। धर्मशाला स्काइवे नाम से बने इस रोपवे के माध्यम से अब पर्यटन नगरी धर्मशाला से दलाईलामा की नगरी मैक्लोडगंज का नौ किलोमीटर का सफर सिर्फ पांच मिनट में तय होगा। इस प्रकार सैलानियों को जाम से भी छुटकारा मिलेगा और धर्मशाला शहर की खूबसूरती आसमान से भी देखी जा सकेगी।

दरअसल, हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर इस रोपवे का उद्घाटन किया है। कोतवाली से मैक्लोडगंज तक रोपवे से एक तरफ के 340 रुपये और अप-डाउन करने के लिए 500 रुपये चुकाने पड़ेंगे। मुख्यमंत्री ने रोपवे का उद्घाटन कर हजारों लोगों को सुविधा दी है। रोपवे का सफर करने वाले यात्रियों को दोनों टर्मिनल पर खाने-पीने के लिए कैफेटेरिया बनाए गए हैं, साथ ही पार्किंग की व्यवस्था भी रहेगी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इटली की कंपनी की मदद से बना यह रोपवे एक ट्रॉली में आठ लोगों को धर्मशाला से मैक्लोडगंज पहुंचाएगा। रोपवे में 18 ट्रॉलियां स्थापित की गई हैं। एक घंटे में करीब 800 लोग सफर का आनंद ले सकते हैं। यह रोपवे देश का पहला आधुनिक तकनीक और सुविधाओं से से लेस है। बिना गियर वाले इस रोपवे का सफर बेहद ही सुरक्षित है। इससे समय के साथ बिजली की भी बचत होगी। 

रोपवे में सफर करने वाले लोग हर तरफ से धर्मशाला शहर की खूबसूरती को निहार सकेंगे। धर्मशाला रोपवे का कार्य वर्ष 2017 में शुरू हुआ था और दिसंबर 2019 तक इसका कार्य पूरा होना प्रस्तावित था, लेकिन कोरोना महामारी और कई अन्य कारणों के चलते अब इसका कार्य करीब दो साल बाद पूरा हुआ। जिला पर्यटन अधिकारी पृथी पाल सिंह ने बताया था कि विभाग की ओर से रोपवे के सफर का किराया तय किया गया है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें