ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News हिमाचल प्रदेशपूरा हुआ हिमाचल में मतदान, 13 को आएंगे परिणाम; फर्स्ट टाइम वोटरों का जोश हाई

पूरा हुआ हिमाचल में मतदान, 13 को आएंगे परिणाम; फर्स्ट टाइम वोटरों का जोश हाई

देहरा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की धर्मपत्नी कमलेश ठाकुर कांग्रेस प्रत्याशी और भाजपा के होशियार सिंह के बीच मुकाबला है। 3 सीट पर मुख्य मुकाबला BJP-कांग्रेस में है।

पूरा हुआ हिमाचल में मतदान, 13 को आएंगे परिणाम; फर्स्ट टाइम वोटरों का जोश हाई
Nishant Nandanलाइव हिन्दुस्तान,शिमलाWed, 10 Jul 2024 08:12 PM
ऐप पर पढ़ें

हिमाचल प्रदेश के देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव के लिए  बुधवार को मतदान सुचारू व शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ। तीनों निर्वाचन क्षेत्रों में औसतन 71 फीसदी से अधिक मतदान हुआ है। राज्य निर्वाचन विभाग के अनुसार नालागढ़ में सबसे अधिक 78.1 फ़ीसदी, हमीरपुर में 67.7 फीसदी और देहरा में 65.42 फ़ीसदी मतदान दर्ज किया गया है। निर्वाचन विभाग के अनुसार मतदान प्रतिशत के अन्तिम आंकड़े सभी पोलिंग पार्टियों के वापस आने तथा दस्तावेजों की स्क्रूटनी के बाद जारी किए जाएंगे।  

मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक चला। सुबह के समय मतदान की रफ्तार काफी धीमी रही और शुरुआती दो घण्टों में महज 16 फीसदी मतदान रहा। तीनों हलकों में पूर्वान्ह 11 बजे तक 32 फीसदी,  दोपहर 1 बजे तक 48 फीसदी, अपरान्ह 3 बजे तक 59 फीसदी और शाम 5 बजे तक औसतन 68 फ़ीसदी मतदान दर्ज किया गया था। लोगों ख़ासकर बुजुर्गों और पहली बार के मतदाताओं में वोट डालने को लेकर काफी उत्साह नजर आया। 80 वर्ष से अधिक आयु के कई बुजुर्ग मतदाता मतदान करने मतदान केंद्रों में पहुंचे।

विधानसभा उप-चुनावों के लिए 13 उम्मीदवार मैदान में थे, जिनमें से दो महिला उम्मीदवार शामिल हैं। देहरा व नालागढ़ विधानसभा क्षेत्रों में पांच-पांच जबकि  हमीरपुर से तीन उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा। तीनों सीटों पर उपचुनावों के नतीजे 13 जुलाई को घोषित होंगे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने  बताया कि पूरी मतदान प्रक्रिया की रीयल टाइम मॉनिटरिंग के लिए 315 मतदान केंद्रों को लाइव वेब कास्टिंग के माध्यम से कवर किया गया, जिसकी राज्य, जिला और विधानसभा क्षेत्र स्तर पर स्थापित नियंत्रण कक्षों के माध्यम से लगातार निगरानी की जा रही थी। प्रदेश में पूर्णतः महिलाओं द्वारा संचालित 06 दिव्यांगजनों द्वारा 01 तथा युवाओं द्वारा 03 मतदान केन्द्र संचालित किए गए। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त, 09 आदर्श मतदान केन्द्र स्थापित किए गए थे। 

उन्होंने कहा कि प्रदेश में हुए मतदान के अतिरिक्त 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 1523 तथा 348 दिव्यांगजन मतदाता होम वोटिंग के माध्यम से अपने मत का प्रयोग किया। उन्होंने बताया कि 10 जून को हुई उप-चुनावों की घोषणा से हमीरपुर, देहरा व नालागढ़ विधानसभा क्षेत्रों में आचार संहित लागू हो जाने के बाद मतदान के दिन तक पुलिस, आयकर, राज्य कर एवं आबकारी, वन तथा उद्योग विभागों की प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा की गई संयुक्त कार्रवाई में लगभग 3.4 करोड़ की जब्ती की गई।     

CM सुक्खू की पत्नी की किस्मत EVM में कैद 

तीनों सीटों देहरा, नालागढ़ और हमीरपुर सीटों में मुख्य मुकाबला कांग्रेस व भाजपा के बीच है। देहरा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की धर्मपत्नी कमलेश ठाकुर कांग्रेस प्रत्याशी और भाजपा के होशियार सिंह के बीच मुकाबला है। वहीं हमीरपुर में भाजपा के आशीष शर्मा और कांग्रेस के डॉक्टर पुष्पेंद्र वर्मा, जबकि नालागढ़ में कांग्रेस के हरदीप सिंह बाबा और भाजपा प्रत्याशी के.एल. ठाकुर के राजनीतिक भाग्य का फैसला आज ईवीएम में बंद हो गया है। हमीरपुर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू और पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद अनुराग सिंह ठाकुर का गृह जिला है ऐसे में यह उपचुनाव दोनों नेताओं के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बन गया है।

विधानसभा उपचुनाव के नतीजों का सतारूढ़ कांग्रेस सरकार पर कोई असर नहीं पड़ेगा, क्योंकि सुक्खू सरकार बहुमत में है। विधानसभा में मौजूदा समय में विधायकों की कुल संख्या 65 है। इनमें कांग्रेस के 38 और भाजपा के 27 विधायक हैं। मतदान के बाज नतीजे जो भी हों, सुक्खू सरकार के पास फिर भी बहुमत रहेगा। बता दें कि तीन निर्दलीय विधायकों के इस्तीफे के कारण उपचुनाव हो रहे हैं। ये तीनों पूर्व निर्दलीय विधायक भाजपा की टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। 

रिपोर्ट : यूके शर्मा