ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News हिमाचल प्रदेशHimachal Monsoon 2024: गर्मी ने मचाया हाहाकार, हिमाचल कब दस्तक देगा मॉनसून; IMD ने बता दी तारीख

Himachal Monsoon 2024: गर्मी ने मचाया हाहाकार, हिमाचल कब दस्तक देगा मॉनसून; IMD ने बता दी तारीख

Himachal Monsoon 2024: हिमाचल प्रदेश के लोग भीषण गर्मी से परेशान हैं। गर्मी की तपिश के बीच मौसम विभाग ने राहत वाली खबर दी है। विभाग ने बताया है कि मॉनसून राज्य में कब दस्तक देने वाला है।

Himachal Monsoon 2024: गर्मी ने मचाया हाहाकार, हिमाचल कब दस्तक देगा मॉनसून; IMD ने बता दी तारीख
Sneha Baluniपीटीआई,शिमलाWed, 12 Jun 2024 02:26 PM
ऐप पर पढ़ें

Himachal Monsoon 2024: हिमाचल प्रदेश में गर्मी से बेहाल लोगों के लिए गुडन्यूज है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के वैज्ञानिक सुरिंदर पॉल ने कहा कि अगर हालात और परिस्थितियां अच्छी रहीं तो 20-22 जून तक हिमाचल प्रदेश में मानसून के पहुंचने की उम्मीद है। आईएमडी ने पूर्वानुमान में बताया कि इस साल हिमाचल प्रदेश में अच्छी बारिश होगी। वर्तमान में हीटवेव और भीषण गर्मी लोगों को सता रही है। तीन दिन बाद बारिश हो सकती है जिससे थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

आईएमडी वैज्ञानिक सुरिंदर पॉल ने कहा, 'मौसम शुष्क है और तापमान सामान्य से ऊपर है। हमीरपुर के नेरी में 42.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। 15 जून के बाद आंधी-तूफान की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं। अगले 48 घंटों में मानसून महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के कुछ इलाकों में पहुंचेगा। आम तौर पर मानसून 20-22 जून तक हिमाचल प्रदेश पहुंचता है। अगर हालात ठीक रहे तो मानसून के समय पर हिमाचल प्रदेश पहुंचने की उम्मीद है।'

पॉल ने कहा कि उम्मीद है मानसून के दौरान हिमाचल प्रदेश में इस साल सामान्य से अधिक बारिश होगी। उन्होंने आगे कहा, 'मानसून का पूर्वानुमान सामान्य से ज्यादा है। हिमाचल प्रदेश में अच्छी बारिश होगी। मॉनसून आमतौर पर जून से सितंबर तक रहता है। आने वाले 3 से 4 दिनों में गर्मी और उमस बनी रहेगी।' 

44.6 डिग्री पर पहुंचा तापमान

हिमाचल प्रदेश के मैदानी इलाकों के साथ-साथ पर्वतीय क्षेत्र भी भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों का सामना कर रहे है। जिससे तापमान अपने अभूतपूर्व स्तर पर पहुंच गया है। राज्य में अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। हमीरपुर में अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस, ऊना में 42.5, बरथिन में 40 और बिलासपुर में 41.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा सुंदरनगर में अधिकतम तापमान 40.5 और जुब्बरहट्टी तथा कसौली में क्रमश: 34.1 और 35.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। कांगड़ा और मंडी में अधिकतम तापमान 39.8 और 39.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस बीच, अपनी ठंडी जलवायु के लिए मशहूर केलांग में न्यूनतम तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो अभी भी सामान्य से 4.4 डिग्री सेल्सियस कम है।