ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News हिमाचल प्रदेशहिमाचल के लिए अगले 48 घंटे भारी; मूसलाधार बारिश और बर्फबारी का रेड अलर्ट, चलेंगी तूफानी हवाएं

हिमाचल के लिए अगले 48 घंटे भारी; मूसलाधार बारिश और बर्फबारी का रेड अलर्ट, चलेंगी तूफानी हवाएं

Himachal Pradesh Weather News: हिमाचल प्रदेश के लिए अगले 24 घंटे बेहद भारी पड़ सकते हैं। मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में मूसलाधार बारिश और बर्फबारी का रेड अलर्ट जारी किया है। पढ़ें यह रिपोर्ट...

हिमाचल के लिए अगले 48 घंटे भारी; मूसलाधार बारिश और बर्फबारी का रेड अलर्ट, चलेंगी तूफानी हवाएं
Krishna Singhलाइव हिन्दुस्तान,शिमलाSun, 18 Feb 2024 05:36 PM
ऐप पर पढ़ें

Himachal Pradesh Weather Update: हिमाचल प्रदेश में मौसम बदल गया है। हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में रविवार तड़के से रुक-रुक कर बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। लाहौल स्पीति और किन्नौर के इलाकों में हिमपात हो रहा है। कुल्लू, चंबा, शिमला और सिरमौर जिलों की ऊंची चोटियों पर भी बर्फ गिर रही है। रोहतांग भी बर्फ से लकदक हो गया है। मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी हिमालय पर एक साथ तीन वेदर सिस्टम एक्टिव हो रहे हैं। इसकी वजह से हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और बर्फबारी का रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग की मानें तो 21 फरवरी तक मौसम खराब रहेगा। इस दौरान तेज हवाएं चलने की चेतावनी भी जारी की गई है।

मौसम विज्ञानियों की मानें तो अगले 48 घंटे हिमाचल प्रदेश पर बेहद भारी पड़ने वाले हैं। IMD ने 18 से 20 फरवरी के दौरान हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश या बर्फबारी की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने 18 फरवरी को हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश या बर्फबारी होने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 

हिमाचल प्रदेश के मध्य वर्ती और मैदानी क्षेत्रों में घनघोर बादल छाए हुए हैं। पर्यटन स्थलों शिमला और मनाली में भी बादलों का डेरा है और यहां मौसम बर्फबारी के अनुकूल बना हुआ है। मौसम विभाग ने अगले 24 के दौरान राज्य में रेड अलर्ट जारी करते हुए अंधड़, ओलावृष्टि, बारिश और भारी बर्फबारी की आशंका जताई है।

विंटर सीजन में पहली बार खराब मौसम को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। मैदानी और मध्य पर्वतीय इलाकों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति रफ्तार की गति से तेज हवाएं चलने का अंदेशा है। मौसम विभाग का कहना है कि हिमाचल प्रदेश में 19 फरवरी को मौसमी गतिविधियां अपने चरम पर होंगी। IMD ने 19 फरवरी को हिमाचल प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर भारी से ज्यादा भारी बारिश (कहीं कहीं पर मूसलाधार बारिश) या बर्फबारी का रेड अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने 20 फरवरी को भी हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में आंधी, तेज बारिश और बर्फबारी को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। कुल मिलाकर मौसम के लिहाज से हिमाचल प्रदेश में तीन दिन बेहद भारी गुजरने वाले हैं। इस दौरान तेज हवाएं चलने और वज्रपात का भी अलर्ट जारी किया गया है।

खासकर किसानों और बागवानों को सलाह दी गई है कि वे समय रहते अपने पशुधन का बचाव का इंतजाम कर लें। किसानों को खराब मौसम के दौरान घरों में ही रहने की सलाह जारी की गई है। मौसम विभाग का कहना है कि 21 फरवरी से मौसम साफ होने लगेगा। 

रविवार को लाहौल स्पीति जिला के कुमकुमसेरी में न्यूनतम तापमान -0.3 डिग्री और केलांग में - 0.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शिमला में न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री, सुंदरनगर में 6.3 डिग्री, भुंतर में 6 डिग्री, कल्पा में 1.6 डिग्री, धर्मशाला में 6.2 डिग्री, ऊना में 6.6 डिग्री, नाहन में 9.3 डिग्री, पालमपुर में 7.5 डिग्री, सोलन में 5.2 डिग्री, मनाली में 5.8 डिग्री, बिलासपुर में 6.6 डिग्री, मंडी में 5.9 डिग्री, कुफरी में 5.9 डिग्री, डलहौजी में 7.2 डिग्री, नारकंडा में 3.5 डिग्री, भरमौर में 7.9 डिग्री, रिकांगपिओ में 4.9 डिग्री, धौलाकुआं में 9.6 डिग्री, सराहन में 3 और देहरा गोपीपुर में 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग की मानें तो इस समय पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में तीन वेदर सिस्टम एक्टिव हैं। एक पश्चिमी विक्षोभ एक ट्रफ के रूप में एक्टिव है। इससे एक प्रेरित साइक्लोनिक सर्कुलेशन मध्य पाकिस्तान पर स्थित है। एक अन्य साइक्लोनिक सर्कुलेशन उत्तरी पाकिस्तान के आसपास स्थित है। इन प्रणालियों के प्रभाव से पश्चिम हिमालय पर तीन वेदर सिस्टम एक साथ एक्टिव हो रहे हैं। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि इससे हिमाचल प्रदेश में 21 फरवरी तक भारी बारिश या बर्फबारी देखी जा सकती है। मैदानी क्षेत्रों में आंधी-बारिश जबकि पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी कहर बरपा सकती है। कुछ मैदानी इलाकों में ओले पड़ने की चेतावनी भी जारी की गई है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें