ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News हिमाचल प्रदेशबर्फ से पटा हिमाचल; शिमला और कुल्लू में भारी बर्फबारी, IMD ने दिया अपडेट

बर्फ से पटा हिमाचल; शिमला और कुल्लू में भारी बर्फबारी, IMD ने दिया अपडेट

हिमाचल प्रदेश के ऊंचे इलाकों में ताजा बर्फबारी से राज्य में शीतलहर की स्थिति बढ़ गई है। लगभग पूरे राज्य भर में बर्फबारी का दौर जारी है। इस दौरान शिमला और कुल्लू में भी बर्फबारी हुई है।

बर्फ से पटा हिमाचल; शिमला और कुल्लू में भारी बर्फबारी, IMD ने दिया अपडेट
Mohammad Azamलाइव हिंदुस्तान,शिमलाSat, 02 Dec 2023 10:16 PM
ऐप पर पढ़ें

Himachal, Shimla Snowfall: हिमाचल प्रदेश के ऊंचे इलाकों में ताजा बर्फबारी से राज्य में शीतलहर की स्थिति बढ़ गई है। लगभग पूरे राज्य भर में बर्फबारी का दौर जारी है। मौसम विभाग के अनुसार लाहौल स्पीति के केलांग में पांच सेमी और गोंधला में चार सेमी, कुल्लू के कोठी में 6.8 मिमी, शिमला में 5.6 मिमी और मनाली में तीन मिमी बारिश हुई। किन्नौर और लाहौल स्पीति के ऊंचे इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी हुई। ताजा बर्फबारी के बाद पूरा लाहौल स्पीति जिला बाकी दुनिया से कट गया है। रोहतांग सुरंग फिलहाल यातायात के लिए पूरी तरह से बंद है। इसी तरह कोकसर और सिसु को जोड़ने वाली सड़क पर भी वाहनों की आवाजाही बंद है।

इन जिलों में भी बर्फबारी
कुल्लू और लाहौल स्पीति जिलों की ऊंची चोटियों के अलावा शिमला, चंबा, कांगड़ा और मंडी के ऊंचे पहाड़ों पर भी हल्की बर्फबारी हुई है। बर्फबारी की वजह से चंबा, कांगड़ा, किन्नौर और शिमला पर्यटन स्थलों की सुंदरता भी बढ़ गई है। फिलहाल ताजा बर्फबारी के बाद पूरा लाहौल स्पीति जिला बाकी दुनिया से कट गया है। रोहतांग सुरंग फिलहाल यातायात के लिए पूरी तरह से बंद है। इसी तरह कोकसर और सिसु को जोड़ने वाली सड़क पर भी वाहनों की आवाजाही बंद है. फिलहाल कल्पा, केलांग, समदो, कोकसर, रोहतांग आदि क्षेत्रों में पारा माइनस से काफी नीचे गिर गया है। इसके चलते सुबह-शाम ऊंचे इलाकों में शीतलहर चल रही है।

मौसम विभाग के अनुसार, केलांग का तापमान माइनस 4.6 डिग्री, कल्पा का 0.8 डिग्री और समदो का तापमान माइनस 2.6 डिग्री तक गिर गया है। वहीं, मनाली का न्यूनतम तापमान 2.9 डिग्री, नारकंडा का 2.5 डिग्री, रिकांग पिओ का 2.2 डग्रिी और कुफरी का 4.4 डिग्री तक गिर गया है।

बता दें कि पूरे हिमाचल में बर्फबारी का दौर जारी है। बर्फबारी की वजह से राज्य में शीतलहर चल रही है। प्रदेश का तापमान काफी नीचे चला गया है। अब बर्फबारी को देखते हुए भारी संख्या में पर्यटकों के आने की संभावना है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें