ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News हिमाचल प्रदेशराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर हिमाचल में छुट्टी, CM सुक्खू का ऐलान; किया एक और वादा

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर हिमाचल में छुट्टी, CM सुक्खू का ऐलान; किया एक और वादा

अयोध्‍या में 22 जनवरी यानी कल होने वाले राम मंदिर प्राण प्रतिष्‍ठा के अवसर पर हिमाचल प्रदेश में सार्वजनिक अवकाश रहेगा। सूबे के CM सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज ये घोषणा की है।

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर हिमाचल में छुट्टी, CM सुक्खू का ऐलान; किया एक और वादा
Abhishek Mishraलाइव हिन्दुस्तान,शिमलाSun, 21 Jan 2024 01:53 PM
ऐप पर पढ़ें

हिमाचल प्रदेश सरकार ने कल यानी 22 जनवरी को सूबे में सरकारी छुट्टी का ऐलान किया है। अयोध्‍या में 22 जनवरी को होने वाली राम मंदिर प्राण प्रतिष्‍ठा के मद्देनजर छुट्टी की घोषणा की गई है। राम मंदिर प्राण प्रतिष्‍ठा के मौके पर हिमाचल सरकार के सभी कार्यालयों में अवकाश रहेगा।

शिमला के राम मंदिर में रविवार को दीप प्रज्वलित करने के दौरान मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने यह ऐलान किया है। इस अवसर पर उन्होंने यह भी कहा कि भगवान श्री राम सभी के आस्था के केंद्र हैं औऱ यह राजनीतिक विषय नहीं है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि भगवान श्री राम किसी पार्टी विशेष के नहीं है। वह इस देश की संस्कृति है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश देवी देवताओं की भूमि है और आज वह भी भगवान राम का आशीर्वाद लेने राम मंदिर पहुंचे हैं। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि केंद्र सरकार ने तो केवल आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की है। लेकिन कांग्रेस शाषित हिमाचल प्रदेश में 22 जनवरी को पूरे दिन की छुट्टी की घोषणा की गई है।

बता दें कि हिमाचल में विपक्षी दल भाजपा की ओर से राज्य सरकार से 22 जनवरी को सरकारी अवकाश घोषित करने की मांग की जा रही थी। 

प्रदेश भर के मंदिरों में 22 को होंगे अनेक कार्यक्रम

अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के अवसर पर हिमाचल प्रदेश के भी विभिन्न मंदिरों में भव्य समारोह रखे गए हैं। इस कड़ी में शिमला शहर के 40 मंदिरों में कार्यक्रम होंगे। 22 जनवरी के ऐतिहासिक दिन को यादगार बनाने के लिए शिमला के राम मंदिर में पूर्वान्ह 11 बजे हवन के बाद प्राण प्रतिष्ठा का सीधा प्रसारण देखा जाएगा। इसके लिए यहां एक बड़ी स्क्रीन भी लगाई जा रही है। प्राण प्रतिष्ठा के दौरान शंख ध्वनि, घंटा नाद, सुंदरकांड पाठ और राम चालीसा पाठ होगा। इसके बाद शाम के वक्त सूर्यास्त पर 1100 दीप जलाए जाएंगे। शाम 7 बजे शिमला के रिज मैदान पर आतिशबाजी होगी और यहीं हिमाचल प्रदेश पुलिस ब्रास बैंड भी अपनी प्रस्तुति देगा।शिमला के ऐतिहासिक माल रोड पर भी प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम देखने के लिए बड़ी स्क्रीन लगाई जा रही है। 

जाखू में स्थापित होगी भगवान श्री राम की 111 फीट ऊंची प्रतिमा 

मुख्यमंत्री ने शिमला शहर की सबसे ऊंची चोटी जाखू में 108 फीट हनुमान की प्रतिमा के साथ भगवान श्री राम की प्रतिमा स्थापित करने का भी ऐलान किया। दराल शहर की विभिन्न धार्मिक संस्थाओं ने जाखू में 111 फीट ऊंची भगवान श्री राम की प्रतिमा स्थापित करने का प्रस्ताव मुख्यमंत्री को दिया है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि हिंदू परंपराओं में किसी भी शुभ कार्य करने से पहले मुहूर्त और समय देखा जाता है। सही और शुभ मुहूर्त देखकर जाखू में भी श्री राम की प्रतिमा स्थापित करने को लेकर फैसला किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें