ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News हिमाचल प्रदेशअटल टनल के सामने बर्फ का पहाड़, हिमाचल में फिर बदला मौसम; सात शहरों का माइनस में पारा, VIDEO

अटल टनल के सामने बर्फ का पहाड़, हिमाचल में फिर बदला मौसम; सात शहरों का माइनस में पारा, VIDEO

हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी से दुश्वारियां बढ़ गई हैं। बर्फबारी का परिवहन व बिजली आपूर्ति पर खासा असर देखा जा रहा है। पिछले छह दिन से चार नेशनल हाईवे बंद पड़े हैं।

अटल टनल के सामने बर्फ का पहाड़, हिमाचल में फिर बदला मौसम; सात शहरों का माइनस में पारा, VIDEO
Devesh Mishraलाइव हिन्दुस्तान,शिमलाTue, 06 Feb 2024 08:56 PM
ऐप पर पढ़ें

हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को सुबह धूप खिलने के बाद मौसम के तेवर फिर बदल गए। राज्य की पर्वत श्रंखलाओं के अलावा कम ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। शिमला के निकटवर्ती पर्यटन स्थलों कुफरी, फागू और नारकंडा में दोपहर बाद से बर्फ गिर रही है। इस ताजा बर्फबारी से सड़क पर फिसलन बढ़ गई और शिमला-रामपुर नेशनल हाईवे पर वाहनों का लंबा जाम लग गया है। चंबा, कुल्लू, किन्नौर व लाहौल-स्पीति जिलों में भी बर्फबारी हो रही है। वहीं अटल टनल के सामने का एक वीडियो आया है। वीडियो में देखा जा सकता है कि टनल के सामने बर्फ का छोटा पहाड़ बन गया है।

शिमला का मौसम कैसा?
राजधानी शिमला में भी आसमान पर घनघोर बादल छाए हुए हैं और यहां भी मौसम बर्फबारी के अनुकूल बना हुआ है। हालांकि मौसम विभाग ने अगले छह दिन बारिश-बर्फबारी की संभावना से इनकार किया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कमजोर पड़ने से आगामी 12 फरवरी तक राज्य भर में मौसम साफ रहेगा। उन्होंने कहा कि बीते 24 घंटों के दौरान शिमला के खदराला में चार, चंबा के भरमौर में तीन, कुफरी में दो सेंटमीटर बर्फबारी दर्ज की गई है। 

छह दिन से चार नेशनल हाईवे बंद
प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी से दुश्वारियां बढ़ गई हैं। बर्फबारी का परिवहन व बिजली आपूर्ति पर खासा असर देखा जा रहा है। पिछले छह दिन से चार नेशनल हाईवे बंद पड़े हैं। इनकी अगले कुछ दिनों तक भी बहाल होने की उम्मीद नहीं है।

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार मंगलवार तक बर्फबारी से चार नेशनल हाईवे और 473 सड़कें ठप हैं। लाहौल-स्पीति में 152, शिमला में 134, कुल्लू में 68, चंबा में 61 और मंडी में 46 सड़कों पर वाहनों की आवाजाही बाधित है। शिमला जिला की बात करें तो चौेपाल उपमंडल में 36, रोहड़ू में 33, डोडरा क्वार, रामपुर व कोटखाई में 16-16, कुमारसेन में 10, कुपवी में चार और जुब्बल में तीन सड़के बंद हैं। बर्फबारी से लाहौल-स्पीति व कुल्लू में दो-दो नेशनल हाइवे बंद हैं। लाहौल-स्पीति में एनएच-505 व एनएच-3 और कुल्लू में एनएच-3 व एनएच-305 अवरूद्व है।

सात शहरों का माइनस में पारा
बर्फबारी से पूरा प्रदेश भीषण ठंड की चपेट में है। पहाड़ी इलाकों में पिछले कई दिनों से पारा शून्य से नीचे दर्ज किया जा रहा है। मंगलवार को सात शहरों का न्यूनतम तापमान माइनस में रहा। लाहौल-स्पीति जिला के कुकुमसेरी में सबसे कम -8.6 डिग्री, समधो में -8.2 डिग्री, किन्नौर के कल्पा में -5.4 डिग्री व रिकांगपिओ में -1.5 डिग्री, शिमला के नारकंडा व कुफरी में क्रमशः -3.4 डिग्री व -1.7 डिग्री और चंबा के भरमौर में -2.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इसके अलावा शिमला में 0.8 डिग्री, सुंदरनगर में 3.6 डिग्री, भुंतर में 3 डिग्री, धर्मशाला में 3.2, उना में 3.5 डिग्री, नाहन में 6.1 डिग्री, पालमपुर में 1 डिग्री, सोलन में 1.6 डिग्री, मनाली में 0.9 डिग्री, कांगड़ा में 3.5 डिग्री, मंडी में 4.1 डिग्री, बिलासपुर में 6.9 डिग्री, हमीरपुर में 3.3 डिग्री, चंबा में 3 डिग्री और जुब्बड़हट्टी में 3.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

रिपोर्ट- यूके शर्मा 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें