ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News हिमाचल प्रदेशहिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी और तेज बारिश, साथ आए दो-दो संकट; शिमला और कुल्लू में मौसम कैसा

हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी और तेज बारिश, साथ आए दो-दो संकट; शिमला और कुल्लू में मौसम कैसा

हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी और बारिश का दौर जारी है। प्रदेश के मौसम को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने शिमला में बर्फबारी होने की भी जानकारी दी है। आइये जानते हैं मौसम का हाल।

हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी और तेज बारिश, साथ आए दो-दो संकट; शिमला और कुल्लू में मौसम कैसा
Mohammad Azamलाइव हिन्दुस्तान,शिमलाSun, 03 Mar 2024 05:03 PM
ऐप पर पढ़ें

Himachal Pradesh Weather Forecast: हिमाचल प्रदेश का मौसम एकबार फिर से बदल गया है। प्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी है। बारिश के साथ ही ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का दौर भी शुरू है। भारी बर्फबारी और बारिश की वजह से पूरे प्रदेश में संकट खड़ा हो गया है। प्रदेश में बिजली और पानी की समस्या खड़ी हो गई है। भारतीय मौसम विभाग ने बताया है कि बारिश और बर्फबारी की वजह से प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में बिजली और पानी की सुविधा नहीं पहुंच पा रही है। गुरुवार को हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला और कुल्लू में भी बर्फबारी देखने को मिली है। आइये जानते हैं पूरे प्रदेश के मौसम का हाल।

हिमाचल प्रदेश का मौसम बदलने के बाद राज्य के लगभग 2500 से ज्यादा ट्रांसफार्मर खराब हो गए हैं। इसके साथ ही 70 से ज्यादा पेयजल योजनाओं पर भी संकट आ गया है। हिमाचल प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में लोगों को अंधेरे में रहना पड़ रहा। प्रदेश के मौसम को लेकर अपडेट देते हुए विभाग ने बताया है कि हिमाचल के ऊंचाई वाले इलाकों में 5 फीट से ज्यादा बर्फबारी हुई है, निचले इलाकों को लेकर भी मौसम विभाग ने अपडेट जारी किया है। मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश के निचले इलाकों में तीन फीट तक बर्फबारी हुई है।

इन जिलों में हुई जमकर बर्फबारी
मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार को पूरे प्रदेश में बर्फबारी का दौर जारी रहा। इस दौरान प्रदेश के चंबा जिले में 12 इंच, शिमला में 12 इंच नरकंडा में 6 इंच, कांगड़ा जिले में दो इंच किन्नौर में चार फीट, कुल्लू में पांच फीट बर्फबारी हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि कुछ जिलों में तीन फीट से लेकर 5 फीट तक बर्फबारी हुई है।

माइनस में इन शहरों का तापमान
हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रही बारिश और बर्फबारी से पूरे प्रदेश में ठंड बढ़ गई है। ठंड बढ़ने के कारण बीते 24 घंटों के दौरान हिमाचल प्रदेश के औसत न्यूनतम तापमान में 1.6 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। प्रदेश के पांच शहरों का पारा माइनस में दर्ज किया गया है। प्रदेश के लाहौल-स्पीति जिला का मुख्यालय केलांग -4.5 डिग्री तापमान के साथ सबसे ठंडा स्थल रहा। इसके साथ ही रिकांगपिओ, कुकुमसेरी और नारकंडा में न्यूनतम तापमान -1.2 डिग्री और भरमौर में -0.5 डिग्री दर्ज किया गया। इसके अलावा शिमला में 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें