Live Hindustan आपको पुश नोटिफिकेशन भेजना शुरू करना चाहता है। कृपया, Allow करें।

हिमाचल में दिखेगा पश्चिमी विक्षोभ का असर, लू से राहत; लेकिन फिर आएगी आफत

Himachal Pradesh Weather: हिमाचल प्रदेश में अगले दो दिन अधिकतम तापमान के सामान्य रहने से लोगों को भीषण गर्मी और लू से राहत मिलेगी। इस दौरान मध्यवर्ती और पहाड़ी इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखेगा।

offline
हिमाचल में दिखेगा पश्चिमी विक्षोभ का असर, लू से राहत; लेकिन फिर आएगी आफत
effect of western disturbance will be seen in himachal relief from heat wave but trouble will come a
Mohammad Azam लाइव हिन्दुस्तान , शिमला
Fri, 21 Jun 2024 2:51 PM
अगला लेख

Himachal Pradesh Weather: हिमाचल प्रदेश में अगले दो दिन अधिकतम तापमान के सामान्य रहने से लोगों को भीषण गर्मी और लू से राहत मिलेगी। इस दौरान मध्यवर्ती और पहाड़ी इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिलेगा और कहीं-कहीं बारिश के साथ 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से अंधड़ चलने की भी आशंका है। मौसम विभाग ने मैदानों को छोड़कर अन्य हिस्सों में बारिश और अंधड़ का येलो अलर्ट जारी किया है। हालांकि इसके बाद मौसम के शूष्क रहने से लोगों को तीखी धूप का सामना करना पड़ेगा।

फिर एक आफत
मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक 10 से 13 जून तक राज्य के मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी पड़ेगी और दिन के पारे में दो से तीन डिग्री की बढ़ोत्तरी होगी। इस दौरान 10 और 11 जून को हमीरपुर, ऊना और बिलासपुर जिलों में लू चलने का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

राज्य में पिछले तीन-चार दिनों से बादलों के बरसने से लू से निजात मिल रही है। मैदानी इलाकों में अधिकतम पारा 45 डिग्री सेल्सियस से लुढ़ककर 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है। मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिणी-पश्चिमी मानसून के 20 से 22 जून के बीच दस्तक देने के आसार हैं। इस बार मानसून की सामान्य वर्षा होने का अनुमान है। पिछले वर्ष मानसून ने 13 जून को दस्तक दी थी।

इस बीच प्रदेश के अधिकांश जिलों में शुक्रवार को धूप खिली रही। हमीरपुर जिला का नेरी सबसे गर्म रहा, जहां अधिकतम तापमान 40.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा सिरमौर जिला के धौलाकूआं में 40 डिग्री, ऊना व बिलासपुर में 39.1 डिग्री, हमीरपुर में 38 डिग्री, कांगड़ा में 37.4 डिग्री, चंबा में 37 डिग्री, बरठीं में 36.9 डिग्री, मंडी में 36 डिग्री, बजुआरा में 34.8 डिग्री, भुंतर में 34.5 डिग्री, सैंज में 31.3 डिग्री, धर्मशाला में 32.7 डिग्री, शिमला में 28 डिग्री, मशोबरा में 27.8 डिग्री, नारकंडा में 23.3 डिग्री, कुफरी में 22.6 डिग्री और केलांग में 17.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

(रिपोर्ट : यूके शर्मा)

हमें फॉलो करें
ऐप पर पढ़ें

हिमाचल प्रदेश की अगली ख़बर पढ़ें
Himachal Pradesh Weather Rain In Himachal Pradesh
होमफोटोशॉर्ट वीडियोफटाफट खबरेंएजुकेशनट्रेंडिंग ख़बरें