ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News हिमाचल प्रदेशहिमाचल में किसकी सरकार, किसको मिलेगी हार; वोटिंग से पहले 4 सर्वे ने बताया जनता का मूड

हिमाचल में किसकी सरकार, किसको मिलेगी हार; वोटिंग से पहले 4 सर्वे ने बताया जनता का मूड

हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को राज्य के मतदाता ईवीएम में अपना फैसला दर्ज करेंगे जो 8 दिसंबर को सामने आएगा। फिलहाल गुरुवार शाम को आए 4 ओपिनियन पोल ने जनता का मूड बताने की कोशिश की है।

हिमाचल में किसकी सरकार, किसको मिलेगी हार; वोटिंग से पहले 4 सर्वे ने बताया जनता का मूड
himachal pradessh opinion poll
Sudhir Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 10 Nov 2022 07:02 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

हिमाचल प्रदेश में मतदान में अब महज 2 दिन बचे हैं। 12 नवंबर को राज्य के मतदाता ईवीएम में अपना फैसला दर्ज करेंगे जो 8 दिसंबर को सामने आएगा। फिलहाल गुरुवार शाम को आए 4 ओपिनियन पोल ने जनता का मूड बताने की कोशिश की है। एक सर्वे में भाजपा और कांग्रेस के बीच बेहद नजदीकी मुकाबले की भविष्यवाणी की गई है तो कुछ में अनुमान लगाया गया है कि सत्ताधारी भगवा पार्टी 37 सालों का रिकॉर्ड तोड़ते हुए लगातार दूसरी बार सरकार बना सकती है। आइए आपको बताते हैं किस सर्वे का क्या अनुमान है।

सी-वोटर ने बताया कांटे का मुकाबला
एबीपी न्यूज सी-वोटर की ओर से जारी सर्वे का अनुमान है कि मुकाबला किसी भी तरफ जा सकता है। भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर हो सकती है। ओपिनियन पोल के मुताबिक, 68 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा को 31-39 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है तो कांग्रेस भी 29-37 सीटों पर कब्जा कर सकती है। आम आदमी पार्टी को 0-1 सीट से संतोष करना पड़ सकता है तो अन्य के खाते में 00-3 सीटें जा सकती हैं। सर्वे में भविष्यवाणी की गई है कि भाजपा को 45 फीसदी वोट मिल सकते हैं तो कांग्रेस को 44 फीसदी मत मिलने का अनुमान है। 'आप' को 3 और अन्य को 8 फीसदी वोट मिल सकते हैं।

इंडिया टीवी-मैटराइज का ओपिनियन पोल 
इंडिया टीवी-मैटराइज के सर्वे में कहा गया है कि पहाड़ी राज्य में भाजपा एक बार फिर सरकार बना सकती है। इस ओपिनियन पोल में भाजपा को 38-43 सीटें मिलने की भविष्यवाणी की गई है। कांग्रेस को 24-29 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। अन्य के खाते में 1-3 सीटें जा सकती हैं। 

जी न्यूज-दर्पण के सर्वे में भाजपा को स्पष्ट बहुमत का अनुमान
जी न्यूज-दर्पण की ओर से किए गए ओपिनियन पोल का अनुमान है कि भाजपा एक बार फिर पहाड़ पर कमल खिला सकता है। भाजपा को 40 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। 5 साल पर सरकार बदलने की पुरानी रवायत के तहत सत्ता मिलने की आस में बैठी कांग्रेस को 26 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है। मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने निकली आम आदमी पार्टी को लेकर अनुमान है कि खाता भी नहीं खुलेगा। अन्य के खाते में 0-2 सीटें जा सकती हैं। 

रिपब्लिक भारत और पी-मार्क का सर्वे
रिपब्लिक भारत और पी-मार्क के सर्वे में एक बार फिर भाजपा सरकार बनने का अनुमान लगाया गया है। सर्वे के मुताबिक, भाजपा को 37-45 सीटें मिल सकती हैं। कांग्रेस के खाते में 22-28 सीटें जा सकती हैं। आम आदमी पार्टी को एक सीट मिलने की भविष्यवाणी की गई है। सर्वे में भाजपा को 45.2 फीसदी, कांग्रेस को 40.1 फीसदी, आम आदमी पार्टी को 5.2 फीसदी और अन्य को 9.5 फीसदी वोट मिलने का अनुमान लगाया गया है।  

पिछले दो विधानसभा चुनाव में कैसा रहा नतीजा
2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को 44 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। कांग्रेस को 21 सीटों से संतोष करना पड़ा था। अन्य को 3 सीटें मिली थीं। 2012 में कांग्रेस ने 36 सीटों के साथ सत्ता पर कब्जा जमाया था और भाजपा को 26 सीटें मिली थीं। अन्य के खाते में 6 सीटें गईं थीं।