ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News हिमाचल प्रदेशहिमाचल प्रदेश में 58 नेशनल हाईवे को केंद्र की मंजूरी

हिमाचल प्रदेश में 58 नेशनल हाईवे को केंद्र की मंजूरी

केंद्र सरकार ने हिमाचल प्रदेश में 63 नेशनल हाईवे में से 58  के लिये विस्तृत परियोजना रिपोर्ट(डीपीआर) बनाने को मंजूरी प्रदान कर दी है।  राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भारतीय राष्ट्रीय...

हिमाचल प्रदेश में 58 नेशनल हाईवे को केंद्र की मंजूरी
शिमला। एजेंसी Sat, 14 Jul 2018 06:48 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्र सरकार ने हिमाचल प्रदेश में 63 नेशनल हाईवे में से 58  के लिये विस्तृत परियोजना रिपोर्ट(डीपीआर) बनाने को मंजूरी प्रदान कर दी है। 
राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण(एनएचएआई) के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आज यहां एक बैठक के दौरान यह जानकारी दी। उन्होंने अधिकारियों को इन मार्गों के लिये जल्द डीपीआर तैयार करने के निर्देश दिये ताकि इन पर जल्द काम शुरू हो सके। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में इस समय राष्ट्रीय राजमार्गों का सड़क घनत्व प्रति हजार वर्ग किलोमीटर पर 47.65 किलोमीटर है जबकि राष्ट्रीय औसत प्रति हजार वर्ग किलोमीटर पर 38.40 किलोमीटर है। उन्होंने कहा कि 63 नये राष्ट्रीय राजमार्ग के बनने से राज्य में सड़क घनत्व प्रति हजार वर्ग किलोमीटर पर बढ़ कर 125.11 किलोमीटर हो जाएगा। वर्तमान में राज्य में 2653 किलोमीटर के राष्ट्रीय राजमार्ग हैं जो नये राष्ट्रीय राजमार्ग के निमार्ण के बाद बढ़ कर 6965 किलोमीटर हो जाएंगे।   
मुख्यमंत्री ने बताया कि इन राष्ट्रीय राजमार्ग के बनने से पड़ोसी राज्यों हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड और दिल्ली के लिये वैकल्पिक मार्ग उपलब्ध होंगे तथा इससे आम जनता के अलावा राज्य के सेब और अन्य उत्पादों की ढुलाई को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित रोहड़ू-चिरगांव-लरोट-चंशल-डोडरा क्वार राष्ट्रीय राजमार्ग से न केवल हरिद्वार और चार धाम के लिये वैकल्पिक मार्ग उपलब्ध होगा बल्कि इससे राज्य में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें