Hindi News हिमाचल प्रदेश Himachal Pradesh Political Crisis Live: हिमाचल में क्या बच जाएगी कांग्रेस सरकार? विक्रमादित्य सिंह ने वापल सिया इस्तीफा

Himachal Pradesh Political Crisis Live: हिमाचल में क्या बच जाएगी कांग्रेस सरकार? विक्रमादित्य सिंह ने वापल सिया इस्तीफा

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: हिमाचल प्रदेश राज्यसभा चुनाव का नतीजा घोषित होने से पहले ही BJP द्वारा सुक्खू की 14 महीने पुरानी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव की चर्चा तेज हो गई थी।

Himachal Pradesh Political Crisis Live: हिमाचल में क्या बच जाएगी कांग्रेस सरकार? विक्रमादित्य सिंह ने वापल सिया इस्तीफा
Shimla, Feb 27 (ANI): Himachal Pradesh CM Sukhvinder Singh Sukhu casts his vote for the Rajya Sabha elections, at a polling booth in Shimla on Tuesday. (ANI Photo)
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Amit KumarEdited By: Himanshu Tiwari
Wed, 28 Feb 2024 08:57 PM

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: हिमाचल प्रदेश के लोक निर्माण विभाग मंत्री व पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह ने बुधवार को पद से इस्तीफा देने की घोषणा की। कांग्रेस विधायक की घोषणा से पार्टी में असंतोष खुलकर सामने आ गया है। कांग्रेस मंगलवार को राज्य की एकमात्र राज्यसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से चुनाव हार गई थी। ऐसे में अपनी सरकार को गिरने से बचाने की खातिर कांग्रेस को अपने विधायकों को एकजुट रखने के लिए प्रत्यक्ष तौर पर काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। विक्रमादित्य सिंह हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बेटे हैं और शिमला (ग्रामीण) से विधायक हैं। हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस सरकार पर संकट के बादल मंगलवार को उस समय मंडराने शुरू हुए जब पार्टी के छह विधायकों ने राज्यसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार के पक्ष में क्रॉस वोटिंग की। भाजपा के उम्मीदवार हर्ष महाजन ने कांग्रेस के जाने-माने चेहरे अभिषेक मनु सिंघवी को हराया। इस घटनाक्रम ने विधानसभा में अविश्वास प्रस्ताव के लिए मंच तैयार कर दिया। विपक्ष के नेता और अन्य भाजपा विधायकों ने आज सुबह हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला से मुलाकात की और राज्य विधानसभा में सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व वाली सरकार के लिए शक्ति परीक्षण की मांग की। इससे पहले अधिकारियों ने बताया कि मुकाबला 34-34 मतों से बराबरी पर रहा था लेकिन उसके बाद महाजन को ‘ड्रॉ’ के जरिए विजेता घोषित कर दिया गया। यह कांग्रेस के लिए बड़ा झटका है जिसके पास 68 सदस्यीय विधानसभा में 40 विधायक हैं। राज्य में भाजपा के 25 विधायक हैं और तीन विधायक निर्दलीय हैं। राज्यसभा सीट का नतीजा औपचारिक रूप से घोषित होने से पहले ही भाजपा द्वारा सुखविंदर सिंह सुक्खू की 14 महीने पुरानी सरकारी के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की चर्चा तेज हो गई थी। पढ़ें हिमाचल प्रदेश से जुड़े हर अपडेट लाइव हिन्दुस्तान पर।

Wed, 28 Feb 2024 08:11 PM

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: कौन हरेगा हिमाचल का संकट, सचिन पायलट ने दिए संकेत

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: हिमाचल प्रदेश में सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार पर खतरा मंडरा रहा है। राज्यसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार को वोट देकर 6 विधायकों पर पहले ही अयोग्यता की तलवार लटक रही है। उधर, पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य ने नाराजगी में मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। खबर है कि विक्रमादित्य के साथ कुछ कांग्रेसी विधायक भी सुक्खू के खिलाफ बगावत कर सकते हैं। हालांकि सीएम सुक्खू लगातार दावा कर रहे हैं कि उनकी सरकार पूरी तरह से सुरक्षित है और उनके पास पर्याप्त संख्याबल है। उत्तर भारत के इकलौते राज्य जहां कांग्रेस की सरकार है, पर मंडरा रहे खतरे पर कांग्रेस नेता सचिन पायलट का बयान आया है। उन्होंने उम्मीद जताई कि पार्टी पहाड़ी राज्य में राजनीतिक संकट को जल्द ही सुलझा लेगी।

Wed, 28 Feb 2024 06:32 PM

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: अब सीएम सुक्खू करने लगे 'भाई-भाई', क्या मानेंगे रो चुके विक्रमादित्य

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: हिमाचल प्रदेश में राजनीतिक चहलकदमियां तेज हो गई हैं। कांग्रेस सरकार की मुसीबतें बढ़ती हुई नजर आ रही हैं। पार्टी में दो फाड़ की स्थिति भी बन सकती है। ऐसे में विक्रमादित्य सिंह के इस्तीफे पर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू का बड़ा बयान आया है। उन्होंने विक्रमादित्य को अपना छोटा भाई बताते हुए कहा कि उनका इस्तीफा स्वीकार करने का सवाल ही नहीं उठता है। यहां पढ़ें पूरी खबर

Wed, 28 Feb 2024 06:30 PM

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: हम बदले की भावना नहीं रखते: सीएम सुक्खू

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: भाजपा उम्मीदवारों को वोट करने वाले कांग्रेस विधायाकों पर कार्रवाई करने के सवाल पर हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा, "हम तो सबको माफ करने वाले लोग हैं, हम बदले की भावना नहीं रखते हैं। सभी हमारे छोटे भाई हैं... हमारी सरकार 5 साल पूरे करेगी।"

Wed, 28 Feb 2024 02:44 PM

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: हिमाचल विधानसभा में बजट पास हुआ, सदन अनिश्चितकाल तक स्थगित

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: हिमाचल प्रदेश विधानसभा में बजट पास हुआ। सदन की कार्यवाही अनिश्चितकाल तक स्थगित कर दी गई है। ये सुक्खू सरकार के लिए बहुत बड़ी राहत बताई जा रहा है। 

Wed, 28 Feb 2024 02:23 PM

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: 6 बागी विधायकों को अयोग्य घोषित करने के लिए बहस

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: कांग्रेस पार्टी के 6 बागी विधायकों को अयोग्य घोषित करने के लिए बहस शुरू। पार्टी की तरफ से स्थिति स्पष्ट करने के लिए बुधवार दोपहर डेढ़ बजे तक का समय दिया गया था। विधानसभा स्पीकर के समक्ष दोनों पक्षों के वकील करेंगे बहस। कांग्रेस पार्टी की पैरवी करने के लिए दिल्ली से पहुंचे वरिष्ठ अधिवक्ता। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि छह विधायकों के खिलाफ एंटी डिफेक्शन लॉ (दल बदल रोधी कानून) के तहत कार्रवाई विचाराधीन है। 4 बजे होगी मामले को लेकर सुनवाई।

Wed, 28 Feb 2024 01:54 PM

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: हिमाचल सरकार बचाने की कवायद में जुटे कांग्रेस के शीर्ष नेता

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व ने हिमाचल प्रदेश सरकार पर आए संकट के बीच बुधवार को हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा और कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री डीके शिवकुमार को पार्टी विधायकों से बात करके समाधान निकालने के लिए शिमला भेजा है। माना जा रहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने हिमाचल के घटनाक्रम पर पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा से बात की है। कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री शिवकुमार ने भाजपा की निंदा की और उसकी रणनीति को लोकतंत्र के लिए ‘‘चिंताजनक’’ करार दिया।

Wed, 28 Feb 2024 01:36 PM

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: 15 विधायकों को निलंबित कर दिया गया

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: हिमाचल प्रदेश के नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा, "हम आज सुबह राज्यपाल से मिलने गए और मैंने कहा कि चूंकि कांग्रेस के पास विधानसभा में बजट पारित करने के लिए बहुमत नहीं है, इसलिए स्पीकर बीजेपी विधायकों को निलंबित कर देंगे। आज, जैसे ही हम अंदर गए विधानसभा में भाजपा के 15 विधायकों को निलंबित कर दिया गया और मार्शलों द्वारा उन्हें विधानसभा से बाहर ले जाया गया। यह बेहद निंदनीय है।"

Wed, 28 Feb 2024 01:34 PM

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: इस सरकार को सत्ता छोड़ देनी चाहिए, विधानसभा के बाहर बरसे जयराम ठाकुर

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: हिमाचल प्रदेश के नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर का कहना है, "इस सरकार ने सत्ता में रहने के सभी नैतिक अधिकार खो दिए हैं। जहां तक मुझे बताया गया है, सीएम सुक्खू ने भी सदन के अंदर अपना इस्तीफा दे दिया है। हो सकता है कि आलाकमान ने उनसे पूछा हो, मुझे यकीन नहीं है ..."

Wed, 28 Feb 2024 01:30 PM

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: पूरे 5 साल चलेगी हमारी सरकार, भाजपा विधायक भी हमारे साथ; CM सुक्खू ने तोड़ी चुप्पी

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: अपने इस्तीफे की अटकलों के बीच हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि उन्होंने इस्तीफे की पेशकश नहीं की है। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि उनकी सरकार पूरे 5 साल चलेगी और भाजपा के कुछ विधायक भी उनके संपर्क में हैं।

Wed, 28 Feb 2024 12:57 PM

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: किसी भी तरह हिमाचल सरकार बचाएगी कांग्रेस

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: सियासी संकट के बीच सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस नेतृत्व ने शिमला संदेश भेज दिया है कि किसी भी तरह हिमाचल प्रदेश की सरकार रहनी चाहिए। टॉप लीडरशिप ने पूर्व हरियाणा सीएम भूपेन्द्र सिंह हुड्डा और कर्नाटक के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार को भी अधिकृत करके भेजा गया है कि भले ही मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुखु को हटाना पड़े लेकिन सरकार नही गिरनी चाहिए।

Wed, 28 Feb 2024 12:45 PM

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: सरकार बच जाए मैं इस्तीफे को भी तैयार, सुक्खू ने कर दिया सरेंडर

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: हिमाचल प्रदेश में जारी सियासी घमासान के बीच मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने इस्तीफे की पेशकश की है। सूत्रों के मुताबिक, सुक्खू ने कहा है कि अगर सरकार बच जाए तो वे इस्तीफे को भी तैयार हैं।

Wed, 28 Feb 2024 12:33 PM

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: कांग्रेस अपनी हताशा हमारे विधायकों पर न निकाले- अनुराग ठाकुर

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: केंद्रीय मंत्री व भाजपा नेता अनुराग ठाकुर ने कहा कि हिमाचल में कांग्रेस के विधायक जनता के सामने नहीं जा पा रहे हैं इसी वजह से उन्होंने अपना विरोध दर्ज किया है और जो घटनाक्रम अभी हिमाचल विधानसभा में हुआ है उसमें स्पीकर महोदय को भाजपा विधायकों को निलंबित नहीं करना चाहिए कांग्रेस अपनी हताशा हमारे विधायकों पर न  निकालें।

Wed, 28 Feb 2024 12:28 PM

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: कुछ विधायक की तबियत बिगड़ी

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: हिमाचल विधानसभा के अंदर से नेता प्रतिपक्ष समेत बीजेपी के विधायक को को जबरदस्ती उठाने के लिए मार्शल बुलाए गए। कुछ विधायकों की तबियत बिगड़ी। विधायक विपिन परमार द्वारा डॉक्टर बुलाने की मांग की गई। कुछ विधायकों को विधानसभा सदन से जबरदस्ती बाहर किया गया। विधायक जनक राज को सदन से बाहर किया गया।

Wed, 28 Feb 2024 12:18 PM

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: बीजेपी के साथ हैं क्रॉस-वोटिंग करने वाले विधायक

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: कल राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने वाले कांग्रेस विधायकों में से एक रवि ठाकुर शिमला में राज्य विधानसभा पहुंचे। जब उनसे पूछा गया कि क्या वह कांग्रेस के साथ हैं या भाजपा के, तो उन्होंने कहा, "बीजेपी।"

Wed, 28 Feb 2024 12:17 PM

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: क्रॉस-वोटिंग करने वाले विधायक विधानसभा पहुंचे

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: भाजपा के समर्थन में क्रॉस-वोटिंग करने वाले कांग्रेस के 6 विधायक भी विधानसभा पहुंच गए हैं। ये विधायक ऐसे समय में सदन पहुंचे हैं। जब हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने नेता प्रतिपक्ष जय राम ठाकुर सहित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 15 विधायकों को बुधवार को निलंबित कर दिया और फिर सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी।

Wed, 28 Feb 2024 11:56 AM

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: कांग्रेस सरकार गिर रही है- महाजन

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: सदन से भाजपा विधायकों के निष्कासन पर बीजेपी के विजयी राज्यसभा उम्मीदवार हर्ष महाजन ने कहा, "कांग्रेस सरकार गिर रही है। इसलिए ऐसे प्रयास किए जा रहे हैं। ये देरी की रणनीति है और हर विधानसभा में अपनाई जाती है...कांग्रेस यहां से खत्म हो गई है। कांग्रेस का यहां से सफाया हो गया है. अब उनके द्वारा किये गये सभी प्रयास विफल हो जायेंगे। भाजपा यहां सरकार बनाएगी...नौ विधायक (जिन्होंने क्रॉस वोटिंग की) मेरे समर्थन में हैं।''

Wed, 28 Feb 2024 11:50 AM

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: भाजपा ने राज्यपाल से समय मांगा

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: विधायकों के निष्कासन को लेकर भाजपा ने एक बार फिर से राज्यपाल से समय मांगा है। इससे पहले हिमाचल प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष ने नेता प्रतिपक्ष जय राम ठाकुर सहित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 15 विधायकों को निलंबित कर सदन को स्थगित किया।

Wed, 28 Feb 2024 11:32 AM

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: सदन 12 बजे तक स्थगित 

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: निलंबित भाजपा विधायकों के धरने के बाद हिमाचल प्रदेश विधानसभा सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

Wed, 28 Feb 2024 11:28 AM

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: 15 भाजपा विधायक सस्पेंड

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: विपक्ष के 15 भाजपा विधायकों में जयराम ठाकुर, विपिन सिंह परमार, रणधीर शर्मा, लोकेंद्र कुमार, विनोद कुमार, हंस राज, जनक राज, बलबीर वर्मा, त्रिलोक जम्वाल, सुरेंद्र शोरी, दीप राज, पूरन ठाकुर, दिलीप ठाकुर, रणवीर सिंह और इंदर सिंह गांधी को आज विधानसभा अध्यक्ष के कक्ष में कथित तौर पर नारेबाजी और दुर्व्यवहार करने के आरोप में विधानसभा अध्यक्ष ने निष्कासित कर दिया है।

Wed, 28 Feb 2024 11:18 AM

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: हिमाचल विधानसभा स्पीकर ने पांच विधायकों को सस्पेंड किया

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: हिमाचल प्रदेश विधानसभा स्पीकर ने भारतीय जनता पार्टी के 14 विधायकों को सस्पेंड कर दिया है। सस्पेंड विधायकों में पूर्व सीएम जयराम ठाकुर भी शामिल हैं।