DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Home Remedies: ये घरेलु उपचार दिलाएंगे डेंगू से राहत

tulsi leaves

मानसून की दस्तक के साथ डेंगू का खतरा मंडराने लगता है। हालांकि मच्छर के काटने से होने वाली इस बीमारी के ठीक होने में काफी समय लगता है। एक्सपर्ट की मानें तो इस बुखार में रोगी को तेज ठंड लगती है, सिरदर्द, कमरदर्द और आंखों में तेज दर्द हो सकता है। तेज बुखार रहता है। जोड़ों में दर्द, बेचैनी, उल्टियां, लो ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। यहां हम आपको बता रहें हैं कुछ घरेलु उपाय जो आपको डेंगू से लड़ने में मदद करेंगे। आइए जाानते हैं उन घरेलु उपायों के बारे में

पपीते की पत्ती-डेंगू के उपचार में पपीते की पत्तियां काफी लाभदायक हैं। इसके लिए इन्हें पहले अच्छे तो़ड़ साफ कर लें और एक गिलास पानी में उबालें। प्लेटलेट्स बढ़ाने में ये काफी फायदेमंद है और आफकी इम्युनिटी भी बढ़ाती हैं।

काली मिर्च और हल्दी- काली मिर्च और हल्दी भी डेंगू के इलाज में काफी मददगार साबित होती हैं। इसमें एंटी बैक्टेरियल और एंटी इंफ्रलामेट्री गुण होते हैं इसलिए इन्हें गर्म दूध के साथ लेना फायदेमंद होता है।

तुलसी-तुलसी भी  डेंगू के घरेलु उपचार में शामिल है। तुलसी की यह चाय डेंगू रोगी को बहुत आराम पहुंचाती है. यह चाय दिनभर में तीन से चार बार पी जा सकती है।

अगर आपको या फिर घर में किसी को भी डेंगू का बुखार है तो ऐसे में नारियल पानी पीना बहुत फायदेमंद रहता है. इसमें एलेक्‍ट्रोलाइट्स, मिनरल और अन्‍य जरुरी पोषक तत्‍व होते हैं जो शरीर को मजबूत बनाते हैं

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Home Remedies: These home remedies will provide relief from dengue