फोटो गैलरी

Hindi Newsआपके खाने की आदतों का पड़ता है आपके मूड पर असर 

आपके खाने की आदतों का पड़ता है आपके मूड पर असर 

खाने की चीजों का आपके मूड और दिमाग पर भी गहरा असर होता है। एक शोध के अनुसार अगर आप एक हेल्दी डाइट लेते हैं तो आपका मिजाज खुशनुमा रहता है। वहीं अगर आप जंक फूड ज्यादा खाते है तो आपकी मैंटल हेल्थ को...

आपके खाने की आदतों का पड़ता है आपके मूड पर असर 
लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Thu, 02 Nov 2017 06:48 PM
ऐप पर पढ़ें

खाने की चीजों का आपके मूड और दिमाग पर भी गहरा असर होता है। एक शोध के अनुसार अगर आप एक हेल्दी डाइट लेते हैं तो आपका मिजाज खुशनुमा रहता है। वहीं अगर आप जंक फूड ज्यादा खाते है तो आपकी मैंटल हेल्थ को नुकसान पहुंचाता है। आपकी मैंटल हे्ल्थ के लिए कुछ एंजाइम बहुत ही जरूरी होते है जो प्रोटीन में पाए जाते है। जैसे डोपामाइन और सैरोटोनिन। कई न्यूट्रिएंट भी आपकी दिमागी सेहत के लिए बहुत जरूरी है विटामिन बी, आयरन, कैल्शियम, मैगनीशियम, जिंक आदि।

आइए जानते है विटामिन बी क्यों है जरूरी

विटामिन बी बॉडी में एनर्जी पहुंचाता है इसके साथ ही दिमाग को दुरुस्त रखता है। विटामिन बी थकान मिटाता है और नर्वस सिस्टम को काम करने में मदद करता है।

विटामिन बी के स्त्रोत

दही में आपको बी-कॉम्‍पलेक्‍स विटामिन्‍स जैसे विटामिन बी2 और बी1 तथा बी12 भी मिलेंगे। लो फैट दही खाएं जिससे आपके शरीर को पूरा पोषण मिले और मोटापा भी ना बढ़े।

दूध फुल फैट वाले दूध में vitamin B12 की काफी सारी मात्रा होती है। अगर आप मीट मछली आदि नहीं खाते हैं तो आपके लिये दूध एक अच्‍छा ऑपशन होगा।

साल्‍म मछली यह मछली काफी टेस्‍टी होती है। इसमें ढेर सारा विटामिन बी12 होता है। हांलाकि यह मछली काफी महंगी है पर फिर भी यह लोगों के बीच में काफी पॉपुलर है।

जानें आयरन क्यों हैं जरूरी

आयरन दिमाग में ऑकक्सीजन के सप्लाई को बराबर रखता है। आयरन की कमी से डिप्रेशन, भूलने की बीमारी गहो सकती है।

आयरन के स्त्रोत

पालक
पालक में आयरन काफी अधिक मात्रा में होता है। हीमोग्‍लोबिन की कमी होने पर पालक का सेवन करने से शरीर में इसकी कमी पूरी होती है।

रेड मीट
आयरन न केवल हड्डियों को मजबूती देता है बल्कि शरीर को ऑक्‍सीजन भी प्रदान करता है। आयरन की कमी एनीमिया को दावत देती है। इसको दूर करने के लिए रेड मीट का सेवन करना चाहिए। रेड मीट में विटामिन-ए और डी, जिंक, आयरन तथा पोटैशियम से भरपूर मात्रा में होता है जो याददाशत दुरूस्‍त रखने और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर होता है।

कैल्शियम क्यों हैं जरूरी

कैल्शियम नर्वस सिस्टम को दुरुस्त रखता है। ये दिमाग की नसों को मैसेज पहुंचाने में मदद करता है। 

हरी सब्जियां

हरी सब्जियों में 268 मिलीग्राम कैल्शियम होता है जिसका कम से कम एक चौथाई सब्जियों का सेवन हमें रोजाना करना चाहिए। कैल्शियम होने के अलावा हरी सब्जियों में विटामिन ए और विटामिन सी भी अधिक मात्रा में होता है। इन हरी सब्जियां को अपने दैनिक आहार में जोड़ कर आप कैंसर से खुद को बचा सकते हैं।

पनीर 

डेयरी उत्पाद होने के नाते पनीर में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती हैं। जिस तरह से वसा रहित दूध और कम वसा वाले दूध में अधिक कैल्शियम होता है, उसी तरह कम वसा वाला पनीर जैसे पारमेजान और मोत्जारेला पनीर, इन दोनों में ही अधिक कैल्शियम पाया जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें