फोटो गैलरी

Hindi NewsWeight Loss: 2019 में छाई रही बढ़ते वजन की चिंता, जानिए सेहत को लेकर क्या जानना चाहा भारतीयों ने

Weight Loss: 2019 में छाई रही बढ़ते वजन की चिंता, जानिए सेहत को लेकर क्या जानना चाहा भारतीयों ने

गूगल ने हाल ही में 2019 के सर्च रिजल्ट्स की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में यह भी बताया गया है कि गुजरते साल में लोगों ने अपनी डाइट और सेहत को लेकर सबसे ज्यादा क्या सर्च किया। लिस्ट से कई अहम बातें...

Weight Loss: 2019 में छाई रही बढ़ते वजन की चिंता, जानिए सेहत को लेकर क्या जानना चाहा भारतीयों ने
myupcharTue, 17 Dec 2019 05:18 PM
ऐप पर पढ़ें

गूगल ने हाल ही में 2019 के सर्च रिजल्ट्स की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में यह भी बताया गया है कि गुजरते साल में लोगों ने अपनी डाइट और सेहत को लेकर सबसे ज्यादा क्या सर्च किया। लिस्ट से कई अहम बातें निकलकर सामने आई हैं। हैरानी की कोई बात नहीं कि लोगों की सबसे बड़ी चिंता बढ़ता वजन है और यही कारण है कि अधिकांश ने इससे जुड़े हर पहलु जानने की कोशिश की है। सबसे ज्यादा लोगों ने यह जानने की कोशिश की है कि यदि वे हर दिन निश्चित समय पर खाना खाएं और एक दिन छोड़कर उपवास करें तो क्या वजन कम होगा? इसके अलावा शुगर कम करने के तौर-तरीकों और फायदों के साथ ही पत्तेदार चीजों को डाइट में शामिल करने के फायदों के बारें में गूगल गुरु से पूछा गया। वजन कम करने में फायदेमंद पौधों की खूब तलाश की गई। जानिए सेहत के लिहाज से 2019 में गूगल ट्रेंड क्या रहे -
 

Health Tips: सर्दियों में रामबाण है अदरक, वजन घटाने में भी आता है काम
वैकल्पिक उपवास के फायदे
गूगल पर सर्च कर लोगों ने सबसे ज्यादा यह जानने की कोशिश की कि यदि वे दिन में निश्चित समय पर नियमित मात्रा में खाते हैं और बाकी समय पेट खाली रखते हैं, तो उन्हें कितना फायदा होगा। इस डाइटिंग का दूसरा रूप यह है कि वैकल्पिक दिनों में उपवास किया जाए यानी एक दिन छोड़कर। 
पत्तेदार डाइट के फायदे: लोग प्राकृतिक रूप से वजन कम करना चाहते हैं। यही कारण है कि गूगल सर्च में दूसरे नंबर पर पत्तेदार चीजों के माध्यम से वजन कम करने के तरीके खोजे गए। 
वजन घटाने में मददगार ऐप: तीसरे नंबर पर उन ऐप्स को खोजा गया, जिनके जरिए सेहत पर नजर रखी जाए, तो वजन कम किया जा सकता है। बता दें, ये ऐप खासतौर पर डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हुए हैं। 
रोज बस 1200 कैलोरी डाइट: जनवरी 2019 में यह फंडा आया था कि वजन घटाना है तो दिन में केवल 1200 कैलोरी का सेवन करें। यदि आप अनुशासित होकर इतनी मात्रा में ही कैलोरी लेते हैं तो वजन घटने में मदद मिलेगी। हालांकि गूगल ट्रेंड बताता है कि जैसे-जैसे साल बढ़ता गया, इसकी सर्च घटती गई। 

डाइट प्रोग्राम: लोगों ने गूगल पर डाइट प्रोग्राम के बारे में सर्च किया और यह जानने की कोशिश की कि उनके लिए इटिंग और फिटनेस प्लान क्या होना चाहिए। यानी कितना खाएं और कैसी एक्सरसाइज करें। 
सेलेब्रिटी फास्टिंग: बड़ी संख्या में लोगों ने यह जानने की कोशिश की कि नामी हस्तियां किस तरह का डाइट प्लान अपनाती हैं और उनकी सेहत का राज क्या है। 

लो-कैलोरी प्लान: तरह-तरह के लो-कैलोरी प्लान सर्च किए गए जैसे सिर्टफूट्स। इसमें शुरू में 1000 कैलोरी से शुरुआत होती है और बाद में आप 1500 कैलोरी तक खा सकते हैं। 
नो शुगर: वजन कम करने के लिए शुगर पर कंट्रोल जरूरी है और इसकी के तौर-तरीके 2019 में सर्च किए गए। नो शुगर वाले डाइट प्लान जैसे कीटो डाइट ट्रेंड में रहे। 

शरीर के हिसाब से भोजन: 'किस बॉडी टाइप के लिए कैसी डाइट', यह भी गूगल गुरु से जानने की कोशिश की गई। डॉक्टरों का भी कहना है कि अच्छी सेहत का हर फॉर्मूला हर किसी पर लागू नहीं होता है, इसलिए यह सवाल बहुत अहम है। 
नो शुगर डाइट चैलेंज: इस साल जनवरी में हॉलीवुड स्टार जेनिफर लोपेज ने 10 दिन तक शुगर नहीं खाने का चैंलेज जारी किया था। उनके इस्टाग्राम से हुई इस चैलेंज की शुरुआत गूगल तक पहुंची।

अधिक जानकारी के लिए पढ़ें-

स्वास्थ्य आलेख www.myUpchar.com द्वारा लिखे गए हैं।  
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें