DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

World Kidney Day: 6 लाख महिलाएं दुनियाभर में किडनी रोग के कारण गंवा रहीं जान

kidney (Shutterstock)

भारत में हर साल 2 लाख लोग इस रोग की चपेट में आते हैं। शुरुआती अवस्था में बीमारी को पकड़ पाना मुश्किल होता है, क्योंकि दोनों किडनी 60 प्रतिशत खराब होने के बाद ही मरीज को इसका पता चल पाता है। देश में औसतन 14 प्रतिशत महिलाएं और 12 प्रतिशत पुरुष किडनी की समस्या से पीड़ित हैं।

महिलाओं की तमाम उपलब्धियों और उनके सामाजिक, आर्थिक सशक्तिकरण के बारे में बात करने वालों के लिए यह तथ्य परेशान करने वाला हो सकता है कि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को किडनी की बीमारी ज्यादा होती है। हर वर्ष तकरीबन छह लाख महिलाएं इसकी चपेट में आकर अपनी जान गंवा देती हैं। आधुनिक जीवनशैली से खान-पान और दिनचर्या में हुए बदलाव के कारण दुनियाभर में किडनी की बीमारी से प्रभावित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

World Kidney Day: इन टिप्स से रख सकते हैं अपनी किडनी को स्वस्थ्य

मेडिकल साइंस में क्रॉनिक किडनी डिजीज (सीकेडी) के नाम से पुकारे जाने वाले रोग का मतलब किडनी का काम करना बंद कर देना होता है। इसके बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मार्च के दूसरे गुरुवार को वर्ल्ड किडनी डे मनाया जाता है। साल 2019 के वर्ल्ड किडनी डे की थीम ‘किडनी हेल्थ फॉर एवरी वन, एवरी वेयर 'है। श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टीट्यूट में सीनियर कंसल्टेंट नेफ्रोलॉजिस्ट डाक्टर राजेश अग्रवाल के अनुसार देश में औसतन 14 प्रतिशत महिलाएं और 12 प्रतिशत पुरुष किडनी की समस्या से पीड़ित हैं और पूरे विश्व में 19.5 करोड़ महिलाएं किडनी की समस्या से पीड़ित हैं।

विश्व किडनी दिवस: पुनर्नवा पौधा बीमार किडनी की बीमारी में है फायदेमंद

भारत में भी यह संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है, यहां हर साल 2 लाख लोग इस रोग की चपेट में आते हैं। आमतौर पर मूत्र मार्ग में संक्रमण और गर्भावस्था की प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण महिलाओं में किडनी रोग होने की आशंका बढ़ जाती है। 

किडनी फेल होना दुनियाभर में महिलाओं की मौत का आठवां बड़ा कारण है। नियमित जांच कराने से रोग की शुरुआत में ही इसका पता चल जाता है और दवा से इसे ठीक करना संभव हो पाता है। भारत में हर साल 2 लाख लोग इस रोग की चपेट में आते हैं। शुरुआती अवस्था में बीमारी को पकड़ पाना मुश्किल होता है, क्योंकि दोनों किडनी 60 प्रतिशत खराब होने के बाद ही मरीज को इसका पता चल पाता है। देश में औसतन 14 प्रतिशत महिलाएं और 12 प्रतिशत पुरुष किडनी की समस्या से पीड़ित हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:World Kidney Day: 6 million women lost life worldwide due to kidney disease