world diabetes day 2019 guava benefits and how to make tea from guava leaves - World Diabetes Day 2019: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए असरदार है अमरुद के पत्तों की चाय, जानें इसकी विधि DA Image
16 दिसंबर, 2019|2:00|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

World Diabetes Day 2019: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए असरदार है अमरुद के पत्तों की चाय, जानें इसकी विधि

tea

शरीर में ब्लड शुगर (Blood Sugar)  की मात्रा अनियंत्रित होने से डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है। डायबिटीज के रोगियों को डाइट (Diabetes Diet) को लेकर काफी सचेत रहने की जरूरत है। वहीं, अगर आप डायबिटीज के शिकार हैं या इसकी चपेट में नहीं आए हैं, तो दोनों ही सूरत में आपको अपनी जीवनशैली को नियंत्रित रखने की जरुरत है। वहीं, डाइट की बात करें, तो कुछ सुपरफूड ऐसे हैं, जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल जरुर करना चाहिए। जैसे, ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में अमरुद बहुत फायदेमंद होता है। आप किसी भी रूप में अमरुद का सेवन कर सकते हैं। आइए, जानते हैं इसके फायदे-

 

इन बीमारियों में भी फायदेंमंद अमरुद 
अमरूद में भी खूब फाइबर होता है। इससे कब्ज से भी लड़ने में मदद मिलती है। डायबिटीज के मरीजों को अक्सर कब्ज की शिकायत रहती है। यह एक बढ़िया स्नैक्स साबित हो सकता है। एक अध्ययन के मुताबिक, अमरूद ब्लड शुगर के स्तर को कम करके डायबिटीज का इलाज करने में मददगार होता है। दरअसल, अमरूद अल्फा-ग्लूकोसिडेस नामक एंजाइम के कार्य को कम करता है, जो ब्लड में ग्लूकोज को भोजन में परिवर्तित करता है। इससे ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है।

 

guava

 

अमरुद में होते हैं ये गुण (Guava benefits)
यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रिकल्चर के अनुसार 100 ग्राम अमरूद में 68 कैलोरी होती है। अमरूद सबसे पुराने फलों में से एक माना जाता है। अमरूद में विटामिन सी काफी अच्छी मात्रा में होता है। जिसे त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। विटामिन ए, फॉलेट, पोटैशियम भी अमरूद में खूब पाया जाता है। अमरूद में लो ग्लाइकैमिक इंडेक्स यानी जीआई होता है जो ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने में मददगार होता है। यह हारमोन इंबेलेंस के लिए एक अच्छा फल है। डायबिटीज और दिल के रोगियों के लिए अमरूद बहुत अच्छा साबित होता है।

 

अमरूद के पत्तों की बनाएं चाय  (Make Tea From Guava Leaves)
अमरूद के 5-6 पत्ते को अच्छी तरह धोकर साफ कर लें। इसके बाद करीब 1 लीटर पानी में इन पत्तों को डालकर 10 मिनट तक उबालें और फिर पानी छानकर एक गिलास में डालें। आप स्वीटनर के रूप इसमें हल्का-सा शहद मिला सकते हैं। आपकी चाय तैयार है।
 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:world diabetes day 2019 guava benefits and how to make tea from guava leaves