फोटो गैलरी

Hindi NewsWorld Alzheimer's Day 2018: इससे बचने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

World Alzheimer's Day 2018: इससे बचने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

दुनिया भर में 21 सितंबर को वर्ल्ड अल्ज़ाइमर डे मनाया जाता है। अल्जाइमर भूलने की बीमारी है। वैसे तो ये बीमारी 70 साल की उम्र से अधिक के व्यक्ति में होता है लेकिन यह कम उम्र में भी हो सकता है। इससे...

World Alzheimer's Day 2018: इससे बचने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 20 Sep 2018 08:20 PM
ऐप पर पढ़ें

दुनिया भर में 21 सितंबर को वर्ल्ड अल्ज़ाइमर डे मनाया जाता है। अल्जाइमर भूलने की बीमारी है। वैसे तो ये बीमारी 70 साल की उम्र से अधिक के व्यक्ति में होता है लेकिन यह कम उम्र में भी हो सकता है। इससे बचाव के लिए आप अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर सकते है।

1. हरी सब्ज‍ियां 

हरी सब्ज‍ियों को डाइट में शामिल करें। ये विटामिन ए और सी का बेहतरीन स्त्रोत होती हैं। हरी सब्ज‍ियों में कई ऐसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो दिमागी सेहत के लिए जरूरी होते हैं। आप चाहें तो अपनी डाइट में पालक, ब्रोकली, बीन्स और ऐसी ही दूसरी हरी सब्ज‍ियों को शामिल कर सकते हैं।

2. सोशल एक्टिविटी

यूके के शोधकर्ताओं के अनुसार ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच रहने से इस रोग से बचा जा सकता है। जितना हो सके परिवार, मित्र, बच्चों के साथ वक्त गुजारने से डिमेंशिया और अल्जाइमर का खतरा कम होता है। 

3. व्यायाम 

बताया गया है कि आप शारीरिक रूप से आप जितने एक्ट‍िव होंगे डिमेंशिया और अल्जाइमर का खतरा उतना ही कम होगा। जो लोग रोज 68 मिनट शारीरिक रूप से एक्टिक रहते है उनका मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता है जिससे इस बीमारी से बचाव हो सकता है। 

4. संतुलित भोजन करें

डिमेंशिया और अल्जाइमर से बचने के लिए संतुलित भोजन बेहद जरूरी है। अपने आहार में फल, सब्जी, मछली, दूध, अंडे का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करें। इससे आपको इस बीमारी से  बचाव होगा।

5. कोई हॉबी बनाएं

शोध में ये पाया गया है कि किसी भी हॉबी पेंटिंग, पॉटरी कला जैसे एक्टिविटी अपनाने से आप 45% तक बचाव कर सकते है।

Health Tips : हाई बीपी के ये 4 लक्षण आप भी तो नहीं कर रहे नजरअंदाज

तोंद पर चढ़ी चर्बी के बारे में ये सच कर देगा आपको भी हैरान

Weight loss: वजन कम करने के लिए ये 3 एक्सरसाइज हैं बड़े काम की, जानें इनके बारे में

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें