DA Image
2 जून, 2020|7:44|IST

अगली स्टोरी

Work from home: सोफे की मदद से पेट की चर्बी घटाएं

weight measuring  photo- hindustan times

 

जाहिर सी बात है इन दिनों आप सोफे का इस्तेमाल और दिनों के मुकाबले कुछ ज्यादा ही रहे होंगे। नहीं, नहीं हम आपको ये सलाह नहीं दे रहे कि आप सोफा छोड़ दें। हम तो ये बता रहे हैं कि आप सोफे की मदद से कैसे अपने पेट को कम कर सकते हैं और जिन लोगों का पेट कम है वो कैसे उसपर एब्स बना सकते हैं। टाइम तो इन दिनों आपके पास होगा ही बस जब पेट थोड़ा खाली हो, उस वक्त अपने सोफे के पास आ जाएं और ये करें। हां एक बात और इनसे पहले आप कुछ देर रस्सी कूद लें या कुछ देर कूद लें।

सोफा क्रॉस क्रंचेज-2 सोफे के सामने लेटें और पैर घुटने तक सोफे पर टिका दें। दोनों हाथ सिर के नीचे। अब दायां पैर उठाएं और उसका पंजा दूसरे पैर के घुटने पर टिका दें। ये पोजीशन ठीक वैसी है जैसे हम अक्सर कुर्सी पर बैठे हुए एक पैर का पंजा उठाकर दूसरे पैर के घुटने के टिका देते हैं। इसे10 बार करें। बाएं घुटने को नाक की ओर लाएं और थोड़ा सिर भी उठाएं। जब आप ऐसा करेंगे तो दाएं पैर का पंजा आपकी नाक छूने को जाएगा। दस बार करने के बाद पैर बदल लें।

सोफा क्रॉस क्रंचेज-1 सोफे के सामने लेटें और पैर घुटने तक सोफे पर टिका दें। दोनों हाथ सिर के नीचे। सांस छोड़ते हुए ऊपर की ओर ऐसे उठें कि आपका दाईं कोहनी बाएं घुटने को छूने जा रही है। इसे की क्रॉस कहते हैं। नीचे आएं। फिर ऐसे उठें कि बाईं कोहनी दाएं धुटने को छूने जा रही हो। कोहनी से घुटने छूने की कोशिश करें। इसे दोनों साइड से 10-10 बार करें।

 

 

लेग रेस सोफे के आगे पीठ के बल लेट जाएं और हाथ पीछे कर नीचे से सोफे को पकड़ लें। इससे आपको सहारा मिलेगा। अब बस अपने कोर की ताकत से पैर ऊपर 90 डिग्री तक उठाएं और वापस लाएं। उठाते वक्त तेजी रखें और पैर नीचे आते वक्त रफ्तार कम रहे। पैर जब ऊपर जाएंगे तो सांस छोड़ें और जब नीचे आए तो सांस भरें। एक बार शुरू हों तो 10 से 20 बार के बाद ही रुकें। नीचें पैर जमीन पर नहीं छूने हैं उससे हल्का सा ऊपर ही रहेंगे।

सोफा क्रंचेज पीठ के बल सोफे के सामने लेट जाएं और पैर सोफे पर रख लें। दोनों हाथों को अपने सिर के पीछे लेकर जाएं और ऊपर की ओर उठें व नीचे जाएं। जाते वक्त सांस छोड़ना है जबकि नीचे आते वक्त सांस को खींचना है। ऐसा 10 से 20 बार कर सकते हैं। इस कसरत में अगर आप सोफे पर कोई आपके पैरों को पकड़ ले तो यह आसान हो जाएगा। अगर ऐसे ये कसरत टफ पड़ती हो तो आप सोफे के नीचे फंसा लें और क्रंचेज करें।

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Work from home: Lose belly fat with the help of sofa