why is vitamin d necessary in winters know its benefits - सर्दियों में क्यों जरूरी है पर्याप्त विटामिन डी, जानें कैसे करें इसकी कमी पूरी DA Image
19 फरवरी, 2020|11:58|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सर्दियों में क्यों जरूरी है पर्याप्त विटामिन डी, जानें कैसे करें इसकी कमी पूरी

vitamin

सर्दी के मौसम में अक्सर शरीर में विटामिन डी की सबसे ज्यादा कमी हो जाती है। यह इसलिए होता है, क्योंकि सबसे ज्यादा विटामिन डी सूरज से मिलता है और सर्दियों में सूरज कम ही निकलता है, साथ ही लोग ठंड की वजह से घर में दुबके रहते हैं। सर्दियों के मौसम में संक्रमण का खतरा खूब रहता है और ऐसे में विटामिन डी की कमी से दिक्कत हो सकती है। विटामिन डी रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है, हड्डियों को मजबूत बनाता है और मांसपेशियां, नसों के लिए भी बहुत जरूरी है। शरीर में विटामिन डी भरपूर होने से हृदय रोग और हाई बीपी से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इससे ऊर्जा मिलती है, जिससे शरीर सुचारू ढंग से काम करता है। इसलिए स्वस्थ रहने और संक्रमण से लड़ने के लिए व्यक्ति को विटामिन डी की आवश्यकता पड़ती है।


विटामिन डी की कमी से हड्डियों का कमजोर होना, किडनी खराब होने की आशंका, पेट दर्द, कब्ज और दस्त की समस्या, मितली, उल्टी और खराब पाचन शक्ति, त्वचा में कालापन हो सकती है। विटामिन डी की कमी के कुछ प्रभावों में थकावट, हड्डियों, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, बालों का झड़ना, चिड़चिड़ाहट, ऊर्जा में कमी, पैरों में सूजन, डिप्रेशन आदि शामिल हैं।
दिक्कत की बात यह है कि सर्दियों में जब विटामिन डी की सबसे ज्यादा जरूरत होती है तो यह पर्याप्त रूप से नहीं मिलता। www.myupchar.com के डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला का कहना है कि हर व्यक्ति के लिए विटामिन डी की आवश्यकता अलग होती है। उम्र, लिंग और स्वास्थ्य स्थिति के अनुसान विटामिन डी की आवश्यकता होती है। वयस्कों को विटामिन डी के प्रति दिन कम से कम 600 आईयू लेने चाहिए जो कि सर्दियों में विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों या पूरक आहार से मिल सकते हैं। सर्दियों में लोग अधिक संक्रमण के शिकार होते हैं और बाहर कम समय बिताते हैं। इसलिए भोजन और सप्लीमेंट्स से विटामिन डी की प्रतिदिन कम से कम 600 आईयू की मात्रा गर्मियों में विटामिन डी की स्थिति बनाए रखने में मदद करेगी।


सर्दियों में विटामिन डी की कमी को ऐसे पूरा करें
धूप के अलावा अच्छी डाइट के जरिए विटामिन डी की कमी को पूरा करें। मांसाहारी लोग सैल्मन, ट्यूना और मैकेरल जैसी मछली का सेवन करें, क्योंकि इसमें काफी मात्रा में विटामिन डी होता है। अंडे को भी डाइट में शामिल करें। इसके अलावा सर्दियों में अगर प्राकृतिक रूप से विटामिन डी नहीं मिल रहा है तो कुछ डेयरी उत्पादों के सेवन से इस कमी को पूरा करें। तिल, दूध, सोया मिल्क, पनीर जरूर लें। दालों और संतरे का सेवन भी लाभकारी होगा। इसके अलावा हरी सब्जियां, शलजम, नीबू, मूली, पत्तागोभी, टमाटर का सेवन फायदा करेगा। सर्दियों के मौसम में बच्चों में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए डॉक्टर ओरल विटामिन डी ड्रॉप देने की सलाह देते हैं।

अधिक जानकारी के लिए देखें: https://www.myupchar.com/disease/high-cholesterol
स्वास्थ्य आलेख www.myUpchar.com द्वारा लिखे गए हैं

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:why is vitamin d necessary in winters know its benefits