DA Image
13 सितम्बर, 2020|9:40|IST

अगली स्टोरी

क्या होती है लंग कैंसर की चौथी स्टेज? लक्षण और इलाज से लेकर जानें बचाव के तरीके

बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त (Sanjay Dutt) लंग कैंसर से जूझ रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनकी बीमारी चौथे स्टेज पर है। कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो कि शरीर में खतरनाक कोशिकाओं के बढ़ने पर होता है। यह कोशिकाएं फेफड़े, अग्नाशय और मस्तिष्क कहीं भी बन सकती है।

कैंसर के होते हैं 5 स्टेज

कैंसर के पांच चरण होते हैं- स्टेज 0, स्टेज 1, स्टेज 2, स्टेज 3 और स्टेज 4। लंग कैंसर के चौथे स्टेज को व्यापक स्टेज (एक्सटेंसिव स्टेज) कैंसर भी कहा जा सकता है। यह शरीर के अन्य भागों में लिम्फ सिस्टम या ब्लडस्ट्रीम के जरिए से फैलता है।

लंग कैंसर के क्या होते हैं लक्षण?

लंग कैंसर की शुरुआत में कई तरह के लक्षण पैदा होते हैं। जिनमें गंभीर खांसी, सांस फूलना, ज्यादा बलगम निकलना, सीने में दर्द और बलगम में खून का आना आदि शामिल हैं। एक हेल्थ बेवसाइट के मुताबिक, सांस संबंधित ज्यादातर समस्याएं फेफड़ों के रोग के कारण होती हैं। इस रोग में मरीज को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है। लंग कैंसर के लक्षण पीठ और कंधे में दर्द, सांस में कमी, ज्यादा थकान महसूस होना और आंखों में पीलापन भी है।

लंग कैंसर की स्टेज 4 को दो भागों में बांटा गया है। स्मॉल सेल लंग कैंसर और नॉन-स्मॉल सेल लंग कैंसर।

स्टेज 4A स्मॉल सेल लंग कैंसर-

इसमें कैंसर शरीर में दूर के स्थानों तक में फैलता है। इसमें फेफड़े के आसपास के लिम्फ नोड्स या पहले स्वस्थ फेफड़े शामिल हो सकते हैं।

स्टेज 4B नॉन- स्मॉल सेल लंग कैंसर-

चरण IVB फेफड़े के कैंसर में, रोग एक या उससे ज्यादा दूर के अंगों या हड्डियों में फैलता है।

स्टेज 4 लंग कैंसर का इलाज-

लंग कैंसर के स्टेज 4 का इलाज कीमोथेरपी, रेडिएशन थेरेपी, सर्जरी, टारगेटेड थेरेपी और फोटोडायनॉमिक थेरेपी आदि से किया जाता है।

लंग कैंसर से बचने के उपाय-

स्मोकिंग न करना, स्मोकिंग करने वालों से दूरी रखना, नियमित व्यायाम, हेल्दी डाइट, हल्के से भी लक्षण नजर आने पर विशेषज्ञ की सलाह लेना।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:What is stage 4 lung cancer Symptoms Treatments and All you Need to know