फोटो गैलरी

Hindi Newsहार्ट के लिए बहुत अच्छी है थोड़ी-सी वेटलिफ्टिंग, जानें खास बातें

हार्ट के लिए बहुत अच्छी है थोड़ी-सी वेटलिफ्टिंग, जानें खास बातें

आमतौर पर लोग वेटलिफ्टिंग करते हैं, ताकि डोले-शोले बनाए जा सकें, लेकिन अब एक अध्ययन में वेटलिफ्टिंग का बड़ा फायदा बताया गया है। अमेरिका की लावा स्टेट यूनिवर्सिटी के मुताबिक, वेटलिफ्टिंग हार्ट के लिए...

हार्ट के लिए बहुत अच्छी है थोड़ी-सी वेटलिफ्टिंग, जानें खास बातें
myupcharThu, 19 Dec 2019 12:10 PM
ऐप पर पढ़ें

आमतौर पर लोग वेटलिफ्टिंग करते हैं, ताकि डोले-शोले बनाए जा सकें, लेकिन अब एक अध्ययन में वेटलिफ्टिंग का बड़ा फायदा बताया गया है। अमेरिका की लावा स्टेट यूनिवर्सिटी के मुताबिक, वेटलिफ्टिंग हार्ट के लिए फायदेमंद होती है। सप्ताह में एक घंटे से कम समय भी वेटलिफ्टिंग की जाए तो दिल का दौरा पड़ने या स्ट्रोक का खतरा 40 से 70 प्रतिशत तक कम हो सकता है। यह भी साफ हुआ है कि वेटलिफ्टिंग पर एक घंटे से ज्यादा खर्च करने पर कोई अतिरिक्त लाभ नहीं होता है। अध्ययन करने वाली टीम के एसोसिएट प्रोफेसर डीसी ली बताते हैं, ‘लोग सोचते हैं कि वेटलिफ्टिंग में बहुत समय बिताना अच्छा होता है, लेकिन सच यह है कि महज 5 मिनट से कम समय में होने वाले बेंच प्रेस के सिर्फ दो सेट भी बहुत असरदार हो सकते हैं।’

मेडिसिन एंड साइंस इन स्पोर्ट्स एंड एक्सरसाइज में प्रकाशित इस स्टडी के अनुसार, इस तरह की वेटलिफ्टिंग के लिए किसी तरह की गाइडलाइन नहीं है जैसी कि एरोबिक या अन्य तरह की विशेष एक्सरसाइज में होती है। जब बात हार्ट की आती है तो लोग रनिंग या दूसरी कार्डियो एक्टिविटी के बारे में ही सोचते हैं, लेकिन अब यह साबित हुआ है कि वेटलिफ्टिंग भी हार्ट के लिए अन्य एक्सरसाइज की तरह ही फायदेमंद है। 


ली और उनकी टीम ने यह भी पाया है कि हफ्ते में एक घंटे से कम की वेटलिफ्टिंग से डायबिटीज और कोलेस्ट्रोल की आशंका 29 फीसदी तक कम हो सकती है। वहीं हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया का जोखिम 32 प्रतिशत कम पाया गया। ली के अनुसार, मांसपेशियां कैलोरी बर्न करने का पावर प्लांट है। मसल्स मजबूत करने से जोड़ और हड्डियां ठीक से काम करती हैं। यदि कोई व्यक्ति वेटलिफ्टिंग के जरिए मांसपेशियों को मजबूत करता है (भले ही वह एरोबिक जैसी कोई एक्सरसाइज नहीं करता है), तो भी उसके शरीर में ज्यादा एनर्जी बर्न होती है। इससे मोटापा दूर रहता है और लंबे समय तक बने रहने वाले स्वास्थ्य के फायदे मिलते हैं।


वेटलिफ्टिंग के साथ खुराक का भी रखें ध्यान
वेटलिफ्टिंग का नया और सबसे बड़ा फायदा सामने आया है, लेकिन इस एक्सरसाइज के साथ खुराक का थोड़ा ख्याल रख लिए जाए तो सोने पे सुहागा हो सकता है। वेटलिफ्टिंग करने वालों के लिए कहा जाता है कि उन्हें मांसपेशियों की मजबूती बनाए रखने के लिए मछली के तेल का उपयोग करना चाहिए। इससे मांसपेशियों में होने वाली सूजन और दर्द में राहत मिलती है। इसी तरह हल्दी में पाया जाने वाला कुरकमिन भी मांसपेशियों को मजबूत करता है।

हार्ट को फायदा पहुंचाने वाली अन्य एक्सरसाइज के बारे में 
हार्ट के लिए तीन तरह की एक्सरसाइज फायदेमंद बताई गई हैं- 
एरोबिक एक्सरसाइज जैसे - हल्की चहलकदमी, स्वीमिंग, साइकिलिंग, टेनिल खेलना, रस्सी कूदना। एक हफ्त में कम से कम 5 दिन और हर दिन कम से कम 30 मिनट।
स्ट्रेंथ वर्क जैसे-वेटलिफ्टिंग, पुशअप। हफ्ते में पांच दिन, एक दिन में 1 घंटे से अधिक नहीं।  
स्ट्रेचिंग जैसे -योग। हर दिन कम से कम 15  मिनट।

 

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

स्वास्थ्य आलेख www.myUpchar.com द्वारा लिखे गए हैं

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें