DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   Weight loss tips: रस्सी कूदकर कैलोरी घटाएं और स्टेमिना बढ़ाएं

हेल्थWeight loss tips: रस्सी कूदकर कैलोरी घटाएं और स्टेमिना बढ़ाएं

हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Anuradha
Wed, 06 May 2020 09:33 AM
Weight loss tips: रस्सी कूदकर कैलोरी घटाएं और स्टेमिना बढ़ाएं

रस्सी कूदना जितना मनोरंजक खेल है, उतना ही लाभदायक व्यायाम भी। इसे करने से पूरे शरीर की कसरत हो जाती है, इससे शरीर की कैलोरी को बर्न करने और स्टेमिना बढ़ाने में सहायक है। साथ ही रस्सी कूदना या रोप स्किपिंग से मानसिक स्वास्थ्य को भी लाभ होता है। लॉकडाउन के दिनों में इसे घर में करना एक बेहतरीन व्यायाम साबित होगा।

रोप के हैंडिल को हल्के हाथों से पकड़ते ही खड़े हो जाएं। रोप या रस्सी पीछे रहेगी और रोप हैंडिग को पकड़ते समय हथेलियां सामने की ओर रहेंगी। दोनों बांहें आरामदायक अवस्था में कंधे से सटी रहेंगी। अब अपने बायें पैर को पीछे की ओर इस तरह उठाएं कि शरीर का भार दायें पैर पर रहे। अब रस्सी को झुलाते हुए सिर के ऊपर से सामने की ओर ले जाएं और जैसे ही रस्सी नीचे जाएं अपने एक इंच कूदें। इस तरह जब तक रस्सी दायें पैर को छुएगी आप अपने पंजे के बल जमीन पर आ चुके होंगे। इसे तीस सेकंड तक दोहराएं और पैर बदलकर सिंगल लेग जंप करें। लाभ : इससे शरीर में मांसपेशियों के असंतुलन का पता लगाकर उसे ठीक किया जा सकता है। साथ ही यह शरीर के संतुलन में सुधार करता है।

इसे करने के लिए हल्के हाथों से रोप हैंडिल को पकड़ लें, रस्सी सामने की ओर रहेगी और दोनों बांहें आराम की अवस्था में कंधे से सटी रहेंगी। अब रस्सी को ऊपर की ओर ले जाएं और जैसे ही वह पैर को छूने वाली हो, जमीन से एक इंच ऊपर कूदें। इसे तब तक दोहराएं जब तक आप कर सकते हैं। लाभ : यह हमारे शरीर में दिशा बदलाव के कौशन को विकसित करता है। साथ ही शरीर के संतुलन में भी सुधार करता है।

रस्सी को अपने पीछे रखकर सीधे खड़े हो जाएं। रोप को अपने सिर के ऊपर से ले जाते हुए हवा में उछालें और जब वह पैरों के पास से गुजरे तो दोनों पैरों से हल्का कूदें। कूदने के बाद पहले बायां पैर जमीन पर रखें। फिर अगली बार रस्सी कूदते समय दायां पैर जमीन पर रखें। इसे जितनी बार हो सके, दोहराएं। लाभ : यह शरीर के ऊपरी हिस्से को मजबूत करके संतुलन में सुधार करता है। साथ ही शरीर में एकाग्रता भी बढ़ती है।

 

 

संबंधित खबरें