DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   Weight loss tips: लॉकडाउन के बीच ये 6 फूड्स खाकर घटाएं पेटी की चर्बी

हेल्थWeight loss tips: लॉकडाउन के बीच ये 6 फूड्स खाकर घटाएं पेटी की चर्बी

Myupchar,नई दिल्लीPublished By: Anuradha
Tue, 05 May 2020 11:55 AM
Weight loss tips: लॉकडाउन के बीच ये 6 फूड्स खाकर घटाएं पेटी की चर्बी

कोरोना वायरस की वजह से हुए लॉकडाउन में लोगों को कई चिंताओं के बीच एक चिंता और सता रही है और वह है वजन कम करने की। खासकर महिलाओं को इस बात की ज्यादा परेशानी है कि आखिर बिना जिम जाए घर में रहते हुए कैसे वजन कंट्रोल में रखें। वे विशेष रूप से पेट की चर्बी यानीं बैली फैट को लेकर भी टेंशन में रहती हैं, लेकिन व्यायाम, योग के अलावा अगर उनकी पेट की चर्बी कम होगी तो वह संतुलित आहार से। पेट की चर्बी घटाने के लिए कुछ फूड्स बड़े काम आ सकते हैं, जिनके सेवन से वजन घटाने और खासकर पेट की चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है।
 
www.myupchar.com  से जुड़ीं डॉ. मेधावी अग्रवाल का कहना है कि संतुलित आहार से न केवल वजन नियंत्रित रहता है बल्कि कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने के लिए शरीर मजबूत बनता है। महिलाओं को रोजाना 2000 से 2200 कैलोरी की आवश्यकता होती है। अधिकतर महिलाओं का वजन बढ़ जाता है और साथ ही पेट की चर्बी बढ़ जाती है क्योंकि वह ज्यादा मात्रा में कैलोरी खाती हैं और उस अनुपात में खपत नहीं होती है।
 
दही
एक कटोरी दही के सेवन से वजन व बैली फैट कम कर सकते हैं। इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन होता है जो वजन घटाने के साथ-साथ स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। इसमें मौजूद प्रोबायोटिक बैक्टीरिया पाचन तंत्र में सुधार लाता है। इसकी वजह से पेट की समस्या जैसे गैस, कब्ज या ब्लोटिंग नहीं होती और इस वजह से बैली फ्लैट रहती है।
 
ग्रीन टी
www.myupchar.com से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला का कहना है कि रोजाना एक कप ग्रीन टी पीने से शरीर में वसा को कम करता है। शरीर में वसा का प्रतिशत, शरीर का वजन और कमर की चर्बी को कम कर सकता है। ग्रीन टी शरीर के मेटाबॉलिज्म को तेज करती है और इससे अतिरिक्त कैलोरी जलाने करने मदद मिलती है। ग्रीन टी में कैफीन होता है और एक प्रकार का फ्लैवोनॉयड होता है, जिसे कैटेचिन कहा जाता है जो कि एक एंटीऑक्सिडेंट होता है। कैटेचिन अतिरिक्त वसा को तोड़ने में सहायता करता है, जबकि कैटेचिन और कैफीन दोनों शरीर में ऊर्जा बढ़ाकर चुस्त रखने में मदद करते हैं।
 
अंडे
अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है। यह शरीर के मेटाबोलिज्म को बेहतर बनाता है और इसके साथ ही पेट की चर्बी भी कम करता है। अंडे ऊर्जा देने के साथ पेट को भरा हुआ महसूस कराते हैं जिससे अत्यधिक भोजन करने से बच जाते हैं। वजन कम करना है तो अंडे का केवल सफेद वाला भाग खाना है।
 
केला
यह वजन कम करने का सही विकल्प है। वे वसा में कम जबकि फाइबर और विटामिन में उच्च होता है। केले में डाइटरी फाइबर पानी को अवशोषित कर लेता है जो पेट में काफी जगह लेता है और इससे लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं। इसके अलावा ये मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ावा देता है।
 
बादाम
कई पोषक तत्वों से भरपूर बादाम केवल दिमाग तेज करने के लिए ही फायदेमंद नहीं है बल्कि इसका सेवन वजन घटाने में भी मदद करता है। इसका थोड़ा-सा सेवन करने से पेट भर जाता है और ज्यादा खाने से बच जाते हैं। साथ ही जिंक और विटामिन बी की मौजूदगी की वजह से शुगर खाने का भी कम मन करता है।
 
लहसुन
वजन घटाने के साथ पेट की चर्बी कम करना हो तो सुबह खाली पेट कच्चे लहसुन की कलियों को पानी के साथ खा लें। यही नहीं अगर नीबू के रस और लहसुन को गुनगुने पानी में डालकर पेय के रूप में सेवन करेंगे तो दोगुना तेजी से वजन कम होगा। लहसुन के रोजाना सेवन से मेटाबॉलिज्म और इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।
 
अधिक जानकारी के लिए देखें : https://www.myupchar.com/disease/covid-19/food-restaurant-delivery-covid-19-coronavirus
स्वास्थ्य आलेख www.myUpchar.com द्वारा लिखे गए हैं, जो सेहत संबंधी भरोसेमंद जानकारी प्रदान करने वाला देश का सबसे बड़ा स्रोत है। 

संबंधित खबरें