Weight loss: Magic medicine will easily lose weight - Weight loss : आसानी से वजन कम करेगी जादुई गोली DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Weight loss : आसानी से वजन कम करेगी जादुई गोली

शोधकर्ताओं ने एक ऐसी गोली का ईजाद किया है जिसे खाने से आसानी से वजन कम किया जा सकेगा। यह जादुई गोली खाना खाने से पहले खानी पड़ती है। यह गोली पेट में जाकर फूलकर दोगुनी हो जाती है और इससे वजन कम होने की संभावना बढ़ जाती है। 

भूखा महसूस नहीं होने देती : खाना खाने से 20 मिनट पहले खाई जाने वाली यह गोली पेट में जाकर फूल जाती है और व्यक्ति को काफी देर तक भूखा महसूस नहीं होने देती। यह गोली पेट में जाकर पानी सोख लेती है और फूल जाती है। शोधकर्ताओं का दावा है यह दवा अगले साल से दवा की दुकानों पर उपलब्ध होगी। 

ऐसे किया शोध : शोधकर्ताओं ने सामान्य आहार ले रहे हैं 223 लोगों को दोपहर के भोजन और रात के खाने से पहले तीन गोलियां खाने को कहा। उन्होंने पाया कि बेकार चीनी की गोलियां (शुगर पिल्स) खा रहे लोगों की तुलना में दुबले होने की गोलियां खाने वाले लोगों में वजन कम होने संभावना 5 फीसदी तक बढ़ गई। इस गोली का असर 59 फीसदी लोगों पर हुआ जिनका वजन 10 किलो तक घट गया और जिनकी कमर का आकार 2 साइज तक कम हो गया।

यह स्लिमिंग पिल पौधे आधारित सामग्रियों से बनाई गई हैं। यह पिल गैस्ट्रिक बलून की तरह काम करते हैं। यह मोटे लोगों को ज्यादा देर तक भरा हुआ महसूस करवाते हैं और वजन कम करने में मदद करते हैं। लेकिन, यह दवा उन लोगों पर ज्यादा काम करता है जो ओवरवेट हैं या मोटापे के शुरुआती चरण में हैं। ज्यादा मोटे लोगों पर इसका खास असर नहीं होता।

यूरोपीयन कांग्रेस ऑफ ओबेसिटी में यह शोध प्रस्तुत किया गया। हालांकि, इस कार्यक्रम में इस दवाई के कुछ साइड इफेक्ट के बारे में भी बताया गया है। इसको खाने से गैस्ट्रो संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ लिवरपूल के शोधकर्ता जैसन हेलफोर्ड ने कहा, यह गोली उन लोगों के लिए बहुत प्रभावकारी साबित हो सकती है जो बहुत ज्यादा खाना खा लेते हैं या फिर जिन्हें दूसरी बार जल्दी भूख लग जाती है। हालांकि, यह गोली लोगों को दो खाने के बीच में स्नैकिंग करने से नहीं रोक पाएगी। गेलेसिस नामक कंपनी द्वारा बनाई गई यह गोली सिट्रिक एसिड और सैल्युलोज से बनाई गई है। यह दलिया और सब्जियों की तरह ही काम करता है।

जो बच्चे नाश्ता नहीं करते और और बाद में ज्यादा मात्रा में लंच और डिनर खाते हैं उनमें भविष्य में मोटापे का खतरा बना रहता है। विशेषज्ञों के अनुसार लंच और डिनर में ज्यादा कैलोरी खाने के कारण बच्चों में आगे चलकर मोटे होने का खतरा बढ़ जाता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन बच्चों ने 4 वर्ष की उम्र में लंच और डिनर में या फिर शाम को ज्यादा कैलोरी वाला खाना खाया उनमें 7 वर्ष की आयु में मोटे होने कि संकेत मिले। 

पराग्वे चार्ल्स यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने ओवरवेट से लेकर अत्यधिक मोटे लोगों को चार हफ्तों तक इन गोलियों का सेवन दोपहर और रात के खाने से पहले करने को कहा। गोली खाने के बाद उन्हें आधा लीटर पानी पीने को कहा गया। शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों ने यह गोलियां खाईं उन्होंने अपने शरीर के कुल वजन से 6.4 फ़ीसदी तक वजन कम कर लिया। वहीं शुगर पिल्स लेने वाले लोगों का वजन 4.4 फ़ीसदी तक ही कम हुआ। 5 में से 3 लोगों जिस पर इस गोली ने असर किया ने 22 पाउंड तक वजन कम किया और कमर से 3. 5 इंच भी कम किया। यूरोपियन एसोसिएशन फॉर द स्टडी ऑफ ओबेसिटी की डॉक्टर नतालिया लैंबर्ट ने कहा कि यह गोली मोटापे से जूझ रहे लाखों लोगों के लिए वरदान समान है। यह आपको ज्यादा देर तक भरा हुआ महसूस करवाती है और आपको भूख भी नहीं लगती। स्लिमिंग पिल्स खा रहे 59 फीसदी लोगों ने 5 प्रतिशत तक वजन कम किया। यह गोली खाने वाले 27 फ़ीसदी लोगों ने अपने शरीर से 10 से 15 फ़ीसदी वजन कम किया। वहीं, सिर्फ 15 फ़ीसदी शुगर पिल्स लेने वाले लोगों का वजन कम हो पाया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Weight loss: Magic medicine will easily lose weight