फोटो गैलरी

Hindi NewsWeight loss: वजन कम करने के लिए ये 3 एक्सरसाइज हैं बड़े काम की, जानें इनके बारे में

Weight loss: वजन कम करने के लिए ये 3 एक्सरसाइज हैं बड़े काम की, जानें इनके बारे में

वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी है कि सप्ताह में या रोज कुछ समय के लिए एक्सरसाइज की जाए। कुछ एक्सरसाइज वजन कम करने में बहुत ही मददगार होती हैं। सुबह के समय की गई एक्सरसाइज बहुत फायदा करती है। लेकिन...

Weight loss: वजन कम करने के लिए ये 3 एक्सरसाइज हैं बड़े काम की, जानें इनके बारे में
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 22 Sep 2018 07:43 AM
ऐप पर पढ़ें

वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी है कि सप्ताह में या रोज कुछ समय के लिए एक्सरसाइज की जाए। कुछ एक्सरसाइज वजन कम करने में बहुत ही मददगार होती हैं। सुबह के समय की गई एक्सरसाइज बहुत फायदा करती है। लेकिन बदलती लाइफ स्टाइल में जब समय मिले लोग व्यायाम कर रहे हैं। खासतौर पर एक्सरसाइज तब करनी चाहिए, जब दिमाग तनावमुक्त हो। एक्सरसाइज एक्सपर्ट की सलाह के अनुसार ही करनी चाहिए।

दऱअसल व्यायाम करते समय शरीर से वसा और काबरेहाइड्रेट दोनों कम होते हैं। इसलिए कोशिश करें कि एक्सरसाइज से एक घंटा पहले नींबू पानी और कुछ फाइबर बिस्कुट ले लें, इससे आप जल्दी थकेंगे नहीं। इसके साथ ही बहुत अधिक पानी पीकर व्यायाम न करें। यहां पढ़ें वजन कम करने वाली एक्सरसाइज: 

Weight loss: सूप पिएंगे तो जादुई तरीके से वजन घटेगा

स्किपिंग:  10 मिनट तक रस्सी कूदना 8 मिनट तक दौड़ने के बराबर होता है। रोजाना 10-15 मिनट रस्सी कूदने से आपकी 200-300 कैलोरी बर्न होती है। इससे आप सप्ताह में 1000 प्लस कैलोरी बर्न कर सकती हैं। 

Weight loss: ऐसे बिना जिम जाए होगा वजन कम, पढ़ें टिप्स

तैरना:  तैरना भी एक तरह की एक्सरसाइज है जो आपको वजन कम करने में मदद करती है। इससे आपकी पूरी बॉडी का वर्कआउट तो ही जाता है साथ ही यह मांसपेशियों को टोन करती हैं। यह जोड़ों में असर नहीं डालती इसलिए अर्थाराइटिस के लोगों को स्विमिंग करने की सलाह दी जाती है। न्यूट्रिशनिस्ट पायल कोठारी के अनुसार एक घंटे की स्विमिंग से आप 400 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। लेकिन स्विमिंग करने से पहले से एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें ले।

वॉक करना: जो लोग जिम नहीं जा सकते वो वॉक करके वजन कम कर सकते हैं।  एक्सपर्ट की मानें तो फिजिकल एक्टिविटा बढ़ाकर आप फिटनेस इंप्रूव कर सकते हैं।

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें ले।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें