Weight loss: If you include these things in your diet then your belly fat will be reduced soon and lose weight - Weight loss: ये चीज अपनी डाइट में करेंगे शामिल तो जल्द कम होगा आपका बैली फैट DA Image
5 दिसंबर, 2019|10:58|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Weight loss: ये चीज अपनी डाइट में करेंगे शामिल तो जल्द कम होगा आपका बैली फैट

stomach fat can affect your brain

वजन कम करने के लिए आप कितनी ही मेहनत क्यों न करें, लेकिन आपको अपनी डाइट पर ध्यान जरूर देना होगा। दऱअसल वजन कम करने के लिए कोई ऐसी जादुई चीज नहीं है जो पलभर में आपका वजन कम कर दें। इसके लिए आपको फलों और सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करने को प्राथमिकता देनी होगी। दऱअसल ऐसा ही एक फल है पपीता। पपीते को अपनी डाइट में शामिल करके आप काफी हद कर वजन कम कर कते हैं। 

दऱअसल पपीते में एंटीऑक्सीडेंट्स, मिनरल और एंजाइम होते हैं। इसमें मौजूद एक एंजाइम आपके शरीर के बेड कोलेस्ट्रोल को कम करता है। ये केवल आपके वजन को इस तरह कम करता है कि आपके अंदर पोषण तत्वों की कमी नहीं होती है। यह आपके अतिरिक्त वसा को कम तो करता है साथ ही आपके शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की भरपाई भी करता है।  

Weight loss : आसानी से वजन कम करेगी जादुई गोली

पपीते को सुबह नाश्ते में खाना बेहतर होता है। इससे पाचन क्रिया बेहतर होती है और लिवर स्वस्थ रहता है। आप इसे हर मौसम में खा सकते हैं। यह आवश्यक नहीं है कि आप पूरा पपीता एक बार में ही खाएं, नाश्ते में पपीते के चार पीस ही काफी हैं। 

वजन कम करने के लिए आप पपीतो की सीमित मात्रा को थोड़े-थोड़े इंटरवेल्स में खा सकते हैं। हालांकि पपीते के फायदों को लेकर कोई शक नहीं है फिर भी इसकी सीमित मात्रा ही लें। इसके अलावा इससे डायरिया और पेट की भी समस्याएं हो सकती है। इसलिए पपीते की डाइट को दो से तीन दिन के लिए लें।

Weight Loss : मोटापा घटाने के लिए रात को सोने से पहले करें ये एक काम, जानिए क्या कहता है रिसर्च

पपीता विटामिन सी से भरपूर होता है। पके पपीते में मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट और फाइबर शरीर में कोलेस्ट्रॉल और खून के थक्के बनने से रोकता है। 

रोज के खाने में पपीते का इस्तेमाल आपको बड़ा फायदा पहुंचाएगा। इसमें बेहद कम कैलरी होती है, जो मोटापा घटाने में मदद करती है। इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होने से आंतों की सेहत ठीक रहती है।

स आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Weight loss: If you include these things in your diet then your belly fat will be reduced soon and lose weight