फोटो गैलरी

Hindi NewsWeight loss : एक गोली छह महीने में छह किलो वजन करेगी कम

Weight loss : एक गोली छह महीने में छह किलो वजन करेगी कम

वजन घटाने की कोशिशों में जुटे लोगों के लिए एक खुशखबरी है। मोटापे पर काबू पाने के लिए अब आपको न तो जिम में घंटों पसीना बहाना होगा, न ही पसंदीदा मिठाई या फास्टफूड से दूरी बनाने की जरूरत पड़ेगी। खाने से...

Weight loss : एक गोली छह महीने में छह किलो वजन करेगी कम
वाशिंगटन | एजेंसियां.Thu, 15 Nov 2018 02:59 PM
ऐप पर पढ़ें

वजन घटाने की कोशिशों में जुटे लोगों के लिए एक खुशखबरी है। मोटापे पर काबू पाने के लिए अब आपको न तो जिम में घंटों पसीना बहाना होगा, न ही पसंदीदा मिठाई या फास्टफूड से दूरी बनाने की जरूरत पड़ेगी। खाने से पहले महज एक गोली गटकने पर छह महीने में छह किलोग्राम से ज्यादा वजन घट जाएगा।

लुइसियाना स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के सहयोग से एक अमेरिकी कंपनी ने ‘जेलेसिस-100' नाम की ऐसी गोली तैयार की है, जो पेट में पहुंचने के चंद सेकेंड के भीतर जेल का रूप अख्तियार कर लेती है। इससे व्यक्ति को पेट भरा-भरा महसूस होने लगता है और वह कम मात्रा में भोजन कर पाता है।

ऐसे काम करती है गोली : मुख्य शोधकर्ता फ्रैंक ग्रीनवे के मुताबिक ‘जेलेसिस-100' पेड़-पैधों में पाए जाने वाले सेल्युलोस और फाइबर के अलावा खट्टे फलों में मौजूद साइट्रिक एसिड के कणों से लैस है। ये कण पानी के संपर्क में आने के बाद फूलने लगते हैं। 20 से 25 मिनट के भीतर इन्हें मोटे जेल में तब्दील होते देखा जा सकता है। 

Weight loss: वजन कम करने में मददगार हैं सीताफल के बीज, जानें इसके फायदे

साइडइफेक्ट की चिंता नहीं : ग्रीनवे के अनुसार ‘जेलेसिस-100' पूरी तरह से साइडइफेक्ट रहित होगी। यह आसानी से शरीर के बाहर निकल जाएगी। दरअसल, पाचन क्रिया के दौरान जब ‘जेलेसिस-100' आंत में पहुंचेगी तो इसमें मौजूद पानी के बाहर निकलने से सारे कण अलग-अलग हो जाएंगे। धीरे-धीरे ये मल-मूत्र के रास्ते आसानी से शरीर से बाहर निकलते चले जाएंगे। उन्होंने दावा किया कि ‘जेलेसिस-100' ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रखने में भी मददगार साबित होगी। 

Weight loss: वजन कम करने के लिए अच्छे हैं ये 4 नेगेटिव कैलोरी फूड

आजमाइश पर खरी उतरी : ‘जेलेसिस-100' को 436 लोगों पर आजमाया गया। प्रतिभागियों को छह माह तक रोज लंच और डिनर से आधे घंटे पहले ‘जेलेसिस-100' खिलाई गई। इसके बाद छह माह तक ‘जेलेसिस-100' बताकर मीठी गोली की खुराक दी गई। शुरुआती छह माह में 59 फीसदी प्रतिभागी औसतन 6 किलो तो 27 फीसदी 10 किलो वजन घटाने में कामयाब रहे। हालांकि मीठी गोली का उनके वजन पर कोई खास असर नहीं पड़ा। 

Weight loss: ऐसे बिना जिम जाए होगा वजन कम, पढ़ें टिप्स

मिनट लंच या डिनर से पहले निगलनी होगी ‘जेलेसिस-100' .

50% तक कम खाना खाएगा इंसान गोली को निगलने के बाद.

मिनट लंच या डिनर से पहले निगलनी होगी ‘जेलेसिस-100' .

' खाली जगह घिरने से भूख का एहसास होता है कम

' सीमित खाना खाने से धीरे-धीरे जलने लगती है चर्बी

' मोटापे से निजात दिलाने का दावा करने वाली ज्यादातर दवाएं शरीर को खाने में मौजूद फैट सोखने से रोकती हैं

' हालांकि इससे व्यक्ति को गैस बनने और शरीर फूलने के साथ पेटदर्द, बेचैनी, मिचली की शिकायत हो सकती है

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें