walking is best workout option during office meeting know its benefits - टहलते हुए ऑफिस मीटिंग करने से फिट रहते हैं आप, जानें इसके फायदे DA Image
18 फरवरी, 2020|12:44|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टहलते हुए ऑफिस मीटिंग करने से फिट रहते हैं आप, जानें इसके फायदे

office meeting

यह काफी प्रचलित है कि स्टीव जॉब्स ने वॉकिंग मीटिंग पर जोर दिया था और मार्क जकरबर्ग भी इसे पसंद करते हैं। वॉकिंग मीटिंग मतलब चलते और टहलते हुए सहकर्मी के साथ मीटिंग करना। टहलते हुए मीटिंग करने का काम पर कोई असर नहीं होगा, लेकिन स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक असर डालेगा। आज के दौर में हर काम में टेक्नोलॉजी की उपयोगिता इतनी बढ़ गई है कि हर कोई कम्प्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल पर ज्यादा से ज्यादा समय गुजारता नजर आता है। ऑफिस में लोग अपनी डेस्क पर ज्यादा समय बिता रहे हैं। एक औसत कर्मचारी 9.5 घंटे प्रतिदिन बैठता है और जितना सोता है, उससे यह दो घंटे ज्यादा है। यह समझने की जरूरत है कि अच्छी सेहत के लिए बीच-बीच में डेस्क छोड़नी होगी या ऑफिस में शारीरिक हलचल के उपाय तलाशने होंगे। www.myupchar.com से जुड़ीं डॉ. मेधावी अग्रवाल का कहना है कि रोजाना चलने के कई गुण और लाभ हैं। चलने से शरीर में सारा दिन चुस्ती बनी रहती है। शरीर के हर अंग की कसरत होती है, स्वास्थ्य अच्छा रहता है और चेहरे पर तेज बना रहता है।

जानिए क्या है इनके फायदे :
इन बीमारियों से रखता है दूर : पैदल चलना वजन को नियंत्रण में रखने में मदद करता है। डेमेंशिया, मधुमेह, पेट के साथ-साथ हृदय रोग के जोखिम को कम करता है, हड्डियों को मजबूत करता है और अवसाद से बचाता है। वॉकिंग मीटिंग करने से आपको डिनर के बाद एनर्जी ड्रॉप की संभावना कम होगी।
आसान है यह शारीरिक गतिविधि : टहलते हुए मीटिंग करना एक सुलभ शारीरिक गतिविधि है और इसे दिन के किसी भी समय किया जा सकता है। हर सप्ताह केवल एक पारंपरिक बैठक की जगह वॉकिंग मीटिंग रखें और आप देखेंगे कि इससे आपके स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
मीटिंग्स में अच्छा महसूस होता है : आमतौर पर मीटिंग का नाम सुनते ही नींद आने लगती है। कॉन्फ्रेंस रूम में घंटों बैठकर बात करना किसी भी स्थिति में ज्यादा देर तक फोकस करने नहीं देता है। टहलना इसलिए मजेदार है और साथ ही किसी भी प्रकार के व्यायाम एंडोर्फिन को बढ़ावा देते हैं जो कि एक हैप्पीनेस हार्मोन है। इस तरह की  मीटिंग्स में जाने का मजा लें। टहलते हुए मीटिंग करने से ऐसा महसूस नहीं होता है कि समय बर्बाद हो रहा है।


काम के दौरान सेहत का ख्याल : चलने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है। नियमित शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करने से स्वस्थ जीवनशैली की आदतों से जुड़ सकते हैं। चलने से ऊर्जा मिलती है, याददाश्त में सुधार होता है, मूड बेहतर होता है। यह व्यस्त शेड्यूल से होने वाले तनाव को कम करता है।


काम की दक्षता बढ़ाता है : टहलते हुए मीटिंग करने से उत्पादकता बढ़ती है, समय प्रबंधन में सुधार होता है, समय सीमा को पूरा करने की क्षमता और काम पर अधिक ध्यान केंद्रित करने में मदद करती है।


रचनात्मकता बढ़ती है : टहलने के दौरान रचनात्मकता बढ़ती है और किसी भी तरह की समस्या को सुलझाने में मदद मिल सकती है। इस तरह की मीटिंग में सबसे खास बात है कि किसी तरह का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण न होने से ध्यान नहीं भटकता है।

 

अधिक जानकारी के लिए देखें: https://www.myupchar.com/tips/walking-benefits-in-hindi

स्वास्थ्य आलेख www.myUpchar.com द्वारा लिखे गए हैं

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:walking is best workout option during office meeting know its benefits