फोटो गैलरी

Hindi Newsपैदल और साइिकल से चलने वालों को हृदय रोग का खतरा कम

पैदल और साइिकल से चलने वालों को हृदय रोग का खतरा कम

एक अध्ययन में पाया गया है कि कार से चलने वाले लोगों की बजाय साइकिल चलाने वालों और पैदल चलने वाले व्यक्तियों को हृदय रोग का खतरा कम होता है। पैदल चलने और साइकिल चलाने जैसी शारीरिक गतिविधियां हृदय रोग...

पैदल और साइिकल से चलने वालों को हृदय रोग का खतरा कम
लंदन, एजेंसीWed, 23 May 2018 04:09 PM
ऐप पर पढ़ें

एक अध्ययन में पाया गया है कि कार से चलने वाले लोगों की बजाय साइकिल चलाने वालों और पैदल चलने वाले व्यक्तियों को हृदय रोग का खतरा कम होता है। पैदल चलने और साइकिल चलाने जैसी शारीरिक गतिविधियां हृदय रोग संबंधी बीमारियों का खतरा कम कर देती हैं। लेकिन देखा जा रहा है कि इसके फायदे  होने के बावजूद कई देशों में इस तरह के क्रियाकलाप कम होते हैं। हालांकि ऐसा देखा जा रहा है कि अधिकतर लोग ऐसे पेश में काम कर रहे हैं, जहां शारीरिक गतिविधियां बहुत कम होती हैं। 
        
इस अध्ययन में ब्रिटेन के कैब्रिज विश्वविद्यालय, लंदन स्कूल आफ हाइजीन एंड ट्रापिकल मेडिसिन और इंपीरियल कालेज, लंदन के शोधकर्ता शामिल थे। इस अध्ययन का प्रकाशन हार्ट पत्रिका में किया गया। इसमें 2006 से 2010 के बीच 3,58,799 लोगों का डाटा एकत्र किया गया। उनसे पूछा गया कि वे आवागमन के लिए कौन सा साधन चुनते हैं । देखा गया कि वे क्या इसके लिए वे सिर्फ कार पर निर्भर हैं अथवा कोई और विकल्प चुनते हैं। पाया गया कि अनुमानत: एक तिहाई लोग अपने कार्यस्थल पर कार से जाते हैं जबकि साइकिल से जाने वाले लोगों की संख्या तुलनात्मक रूप से कम थी। सिर्फ 8.5 प्रतिशत लोगों ने बताया कि वे साइकिल का इस्तेमाल करते हैं। आंकड़ों के विश्लेषण से यह पता चलता है कि नियमित रूप से साइकिल से यात्रा करने वाले और पैदल यात्रा करने वालों में हृदय रोग का खतरा 11 प्रतिशत कम होता है । 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें