फोटो गैलरी

Hindi Newsसुबह जल्दी उठना खोल देता है दिमाग के बंद दरवाजे

सुबह जल्दी उठना खोल देता है दिमाग के बंद दरवाजे

सुबह का सुकून वही महसूस कर सकता है, जिसे जल्दी जागने की आदत होती है। एक वैज्ञानिक अध्ययन में भी यह साबित हुआ है कि सुबह जल्दी जागने से दिमाग के बंद दरवाजे खुल जाते हैं। सुबह-सुबह का समय जादू सा असर...

सुबह जल्दी उठना खोल देता है दिमाग के बंद दरवाजे
एजेंसी,वाशिंगटन Sun, 18 Mar 2018 06:54 PM
ऐप पर पढ़ें

सुबह का सुकून वही महसूस कर सकता है, जिसे जल्दी जागने की आदत होती है। एक वैज्ञानिक अध्ययन में भी यह साबित हुआ है कि सुबह जल्दी जागने से दिमाग के बंद दरवाजे खुल जाते हैं। सुबह-सुबह का समय जादू सा असर करता है, जिससे दिनभर ऊर्जा, स्फूर्ति और ताजगी बनी रहती है।

शोधकर्ता एलन जेनकिंस का कहना है कि सुबह 5 बजे जागने वाले न सिर्फ संतुष्ट होते हैं, बल्कि वे अन्य लोगों के मुकाबले अधिक संतुष्ट होते हैं, खुश रहते हैं और क्रिएटिव होते हैं। एलन के मुताबिक जल्दी जागने वालों के पास आत्म अवलोकन का काफी समय रहता है। उन्हें पढ़ने, टहलने, लिखने या अपना कोई और शौक पूरा करने के लिए आराम से समय मिल जाता है। 

एलन का कहना है सुबह के समय दिमाग का कल्पनाशील, प्रफुल्लित रहना और ऊर्जावान रहना बताता है कि रातभर में शरीर का मरम्मत का काम सही से पूरा हुआ है। दिल-दिमाग के बंद दरवाजे खुल जाते हैं और पूरे दिनभर की जरूरत की ऊर्जा जुटा लेता है शरीर। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें