फोटो गैलरी

Hindi Newsएफडीए की चेतावनी दिल के मरीजों के लिए एंटीबायोटिक जानलेवा

एफडीए की चेतावनी दिल के मरीजों के लिए एंटीबायोटिक जानलेवा

अमेरिकी खाद्य एवं दवा प्रशासन (यूएसएफडीए) ने आमतौर पर ली जाने वाली एंटीबायोटिक के प्रति हृदय रोगियों को सावधान किया है। विशेषज्ञों का कहना है कि इन दवाओं के सेवन से हृदय रोगियों की मौत की आशंका बढ़...

एफडीए की चेतावनी दिल के मरीजों के लिए एंटीबायोटिक जानलेवा
एजेंसी,न्यूयॉर्कSun, 25 Feb 2018 05:25 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी खाद्य एवं दवा प्रशासन (यूएसएफडीए) ने आमतौर पर ली जाने वाली एंटीबायोटिक के प्रति हृदय रोगियों को सावधान किया है। विशेषज्ञों का कहना है कि इन दवाओं के सेवन से हृदय रोगियों की मौत की आशंका बढ़ सकती है। 

सामान्य संक्रमण में ली जाने वाली एंटीबायोटिक सेवन के कई वर्षों बाद भी जानलेवा हो सकती हैं। विशेषज्ञों ने बताया कि त्वचा, कान, साइनस और फेफड़ों में संक्रमण के लिए दी जाने वाली एंटीबायोटिक क्लैरिथ्रोमाइसिन के प्रति भी सावधान किया है। 

इस निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए विशेषज्ञों ने हृदय रोग से पीड़ित मरीजों के आंकड़ों पर 10 वर्षों तक अध्ययन किया। शोध के दौरान उन्होंने देखा कि दो हफ्ते से अधिक समय तक क्लैरिथ्रोमाइसिन दवा का सेवन करने वालों में हार्ट अटैक या अचानक मौत की आशंका अधिक थी।

एफडीए का कहना है कि क्लैरिथ्रोमाइसिन एंटीबायोटिक के मैक्रोलाइड्स समूह में आती है, जो संक्रमण से लड़ने के लिए बैक्टीरिया में प्रोटीन के उत्पादन को रोकती है। क्लैरिथ्रोमाइसिन और अजिथ्रोमाइसिन एक ही समूह की दो आमतौर पर दी जाने वाली दवाएं हैं। हालांकि एफडीए की मंजूरी से क्लैरिथ्रोमाइसिन का इस्तेमाल 25 साल से भी अधिक समय से किया जाता रहा है। 

चेतावनी
दवाओं के सेवन से हृदय रोगियों की मौत की बढ़ सकती है आशंका 
क्लैरिथ्रोमाइसिन का इस्तेमाल 25 साल से भी अधिक समय से हो रहा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें