फोटो गैलरी

Hindi Newsसावधान! माइक्रोवेव के इस्तेमाल से आप बन सकते हैं इन खतरनाक बीमारियों के शिकार

सावधान! माइक्रोवेव के इस्तेमाल से आप बन सकते हैं इन खतरनाक बीमारियों के शिकार

आजकल लोगों का माइक्रोवेव में खाना गर्म करके खाना आदत में शुमार हो चुका है। पर ऐसे लोग जो माइक्रोवेव में खाना पकाकर ही खाना खाते हैं, उन्हें सोचने की जरूरत है क्योंकि ऐसा करने से वे कई बीमारियों से...

सावधान! माइक्रोवेव के इस्तेमाल से आप बन सकते हैं इन खतरनाक बीमारियों के शिकार
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली Tue, 08 May 2018 08:28 PM
ऐप पर पढ़ें

आजकल लोगों का माइक्रोवेव में खाना गर्म करके खाना आदत में शुमार हो चुका है। पर ऐसे लोग जो माइक्रोवेव में खाना पकाकर ही खाना खाते हैं, उन्हें सोचने की जरूरत है क्योंकि ऐसा करने से वे कई बीमारियों से घिर सकते हैं। साथ ही यह आपकी प्रजनन क्षमता को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है। एक स्टडी के मुताबिक, माइक्रोवेव में प्लास्टिक के कंटेनर में खाना गर्म करने से 95 प्रतिशत केमिकल बाहर निकलता है जो कि हमारे सेहत के लिए काफी नुकसानदेह साबित होता है। 

विशेषज्ञों का कहना है निकलने वाले केमिकल से रक्तचाप बढ़ने, प्रजनन क्षमता प्रभावित होने और दिमाग के प्रभावित होने की संभावना बढ़ जाती है।  
माइक्रोवेव में खाने गर्म करते समय प्लास्टिक के कंटेनर में सबसे खतरनाक रसायन बिस्फेनॉल ए और फथालेट होता है, जिन्हें आमतौर पर बीपीए के रूप में जाना जाता है।

बीपीए हम अपने रक्त प्रवाह में प्रवेश करते हैं और बांझपन, हार्मोनल परिवर्तन, लिंग लक्षणों में परिवर्तन करते हैं। यहां तक ​​कि कैंसर जैसी समस्याओं का कारण भी बन सकते हैं।

दिल्ली के इंदिरा आईवीएफ अस्पताल की आईवीएफ एक्सपर्ट डॉ. निताशा के मुताबिक, उनके पास जानवरों पर दुष्प्रभाव भी हैं, जो टेस्टिकुलर कैंसर, जननांग विकृतियां, कम शुक्राणुओं और प्रजनन क्षमता में कमी के कारण बनते हैं। इसमें पोलर बियर, हिरण, व्हेल और अन्य जानवर शामिल है।

उन्होंने आगे कहा कि परेशान करने वाली सच्चाई यह है कि खाना गर्म करने से निकलने वाली भाप रसायनों को प्लास्टिक में बहुत अच्छी तरह से आपके खाने में ट्रांस्फर करती है। जब भोजन गरम किया जाता है, तो प्लास्टिक को छूने वाले भोजन से रसायनों को बाहर निकाला जाता है। 

हैदराबाद की गेनेकॉलोजिस्ट डॉ. स्वाती के मुताबिक, हमें जितना संभव हो सके प्लास्टिक के उपयोग को कम करने और ग्लास के कंटेनरों में खाने को गर्म करना चाहिए क्योंकि ग्लास कभी प्लास्टिक के समान रसायनों को ट्रांस्फर नहीं करता है, और आपके भोजन को गर्म करने के लिए अधिक सुरक्षित है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें