फोटो गैलरी

Hindi Newsअमेरिकी युवाओं में 'महामारी' की तरह फैल रही है ये 'लत'

अमेरिकी युवाओं में 'महामारी' की तरह फैल रही है ये 'लत'

अमेरिका के शिकागो शहर के युवाओं में ई-सिगरेट की लत की इतनी तेजी से फैल रही है अब इसे महामारी तक नाम दिया जाने लगा है। युवकों को अवैध तरीके से ई-सिगरेट बेचने के मामले में आठ ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं को...

अमेरिकी युवाओं में 'महामारी' की तरह फैल रही है ये 'लत'
एजेंसी,शिकागोFri, 16 Nov 2018 04:24 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका के शिकागो शहर के युवाओं में ई-सिगरेट की लत की इतनी तेजी से फैल रही है अब इसे महामारी तक नाम दिया जाने लगा है। युवकों को अवैध तरीके से ई-सिगरेट बेचने के मामले में आठ ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं को अदालत में घसीटने के कुछ दिनों बाद फेडरल एजेंसियों ने देश भर में युवाओं द्वारा ई-सिगरेट के इस्तेमाल में बहुत अधिक बढ़ोतरी की पुष्टि की है।

अमेरिकी खाद्य व औषधि प्रशासन (एफडीए) व सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) द्वारा गुरुवार को जारी किए गए 2018 के राष्ट्रीय युवा तंबाकू सवेर्क्षण के अनुसार, अमेरिका के मिडिल व हाईस्कूल के करीब 36 लाख छात्र वर्तमान में ई-सिगरेट का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसमें से 15 लाख छात्र एक साल से ज्यादा समय से ई-सिगरेट का इस्तेमाल कर रहे हैं।

सवेर्क्षण के अनुसार, साल 2017 से 2018 तक हाईस्कूल के छात्रों में ई-सिगरेट का इस्तेमाल 78 फीसदी बढ़ा है व मिडिल स्कूल के छात्रों में 48 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

एफडीए आयुक्त स्कॉट गोटलिब ने एक खुला पत्र जारी कर कहा है कि युवाओं में ई-सिगरेट का इस्तेमाल 'महामारी' की तरह फैल रहा है। उन्होंने कहा है कि इसे हर हाल में रोका जाना चाहिए। बच्चों की एक पूरी पीढ़ी को ई-सिगरेट के जरिए निकोटिन का आदी बनाने की इजाजत किसी भी हाल में नहीं दी जानी चाहिए।

अमेरिकी संघीय एजेसियां ई-सिगरेट पर लगाम लगाने के लिए कई कदम उठाने पर विचार कर रही हैं। इनमें यह भी शामिल है कि यह केवल उन दुकानों पर बिकेंगी जहां ग्राहक की उम्र को वेरिफाई किए जाने की व्यवस्था होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें