DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इन टिप्स की मदद से दूर करें स्किन कैंसर का खतरा

skin cancer

आंकड़े बताते हैं कि भारतीय पुरुषों में महिलाओं की तुलना में त्वचा कैंसर के मामले लगभग 70 प्रतिशत अधिक हैं। यह दुनिया भर में सबसे आम प्रकार के कैंसरों में से एक है और नियमित रूप से सूरज की रोशनी के बिना भी हो सकता है। त्वचा कैंसर तब होता है जब अप्राकृतिक त्वचा कोशिकाओं या ऊतकों की अनियंत्रित वृद्धि होती है। इसके कारण आनुवांशिक कारकों से लेकर पराबैंगनी विकिरण के संपर्क में आना है। हालांकि मेलेनोमा त्वचा कैंसर का सबसे सामान्य रूप है, और यह इस स्थिति के कारण होने वाली अधिकांश मौतों का कारण भी है। ज्यादातर त्वचा कैंसर सूरज से सुरक्षा उपायों के जरिये आसानी से रोका जा सकता है।

इस बारे में बात करते हुए, पद्म श्री अवार्डी, एचसीएफआई के अध्यक्ष डॉ. के के अग्रवाल ने कहा, “मेलानोमा त्वचा के कैंसर के सबसे घातक रूपों में से एक है और यह मेलानोसाइट्स या त्वचा में मौजूद वर्णक कोशिकाओं में विकसित होता है। यह शरीर के अन्य भागों (मेटास्टेसाइज) में फैल सकता है और गंभीर बीमारी और मृत्यु का कारण बन सकता है। मेलानोमा के संकेतों को पहचानने के लिए एबीसीडीई नियम का उपयोग कर सकते हैं- ए सिमेट्री - एक तिल या जन्मचिह्न का एक हिस्सा दूसरे से मेल नहीं खाता, बी क्रम - किनारों पर अनियमित, दांतेदार, नोकदार या धुंधले हैं, सी रंग - यह सभी पर समान नहीं है और इसमें भूरे या काले रंग के शेड शामिल हो सकते हैं, कभी-कभी गुलाबी, लाल, सफेद या नीले रंग के पैच के साथ, डी व्यास - स्पॉट एक चैथाई इंच से बड़ा है - एक पेंसिल इरेजर के आकार के बारे में, ई विकास - तिल आकार या रंग में बदल रहा हो।”

मधुमेह से पीड़ित लोग रोजे के दौरान बरतें ये सावधानियां

एचसीएफआई के कुछ सुझाव
1. दिन में सूरज से बचें। दिन के अन्य समय के लिए, यहां तक कि सर्दियों में या आकाश में बादल छाए रहने पर बाहरी गतिविधियों को शेड्यूल करें। बादल हानिकारक किरणों से थोड़ी सुरक्षा प्रदान करते हैं। सूरज से बचना सबसे अच्छा उपाय है, इससे आपको उन सनबर्न और सनटैन से बचने में मदद मिलती है जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं और त्वचा के कैंसर के विकास के जोखिम को बढ़ाते हैं।

2. सनस्क्रीन साल भर लगायें। सनस्क्रीन सभी हानिकारक यूवी विकिरण को फिल्टर नहीं करते हैं, विशेष रूप से विकिरण जो मेलेनोमा का कारण बन सकता है, लेकिन वे समग्र सूर्य संरक्षण देते हैं। कम से कम 15 एसपीएफ वाले ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का उपयोग करें।

3. सुरक्षात्मक कपड़े पहनें। अपनी त्वचा को अंधेरे, कसकर बुने हुए कपड़ों से ढंकें जो आपकी बाहों और पैरों को ढंके और चैड़ी-चैड़ी टोपी हो, जो बेसबॉल टोपी की तुलना में अधिक सुरक्षा प्रदान करती है।

4. ऐसे धूप के चश्मे का विकल्प जो दोनों प्रकार के यूवी विकिरण - यूवीए और यूवीबी किरणों को रोकता है।

5. टैनिंग बेड से बचें। टैनिंग बेड यूवी किरणों का उत्सर्जन करते हैं और आपकी त्वचा कैंसर का खतरा बढ़ा सकते हैं।

6. अपनी त्वचा से परिचित हो जाएं ताकि आप बदलावों को नोटिस करें। अपनी त्वचा की नियमित रूप से नई त्वचा की वृद्धि या मौजूदा मोल्स, फ्रीकल्स, बम्प्स और बर्थमार्क में बदलाव की जांच करें।

हेल्थ टिप्स : तांबे के बर्तन से पिएंगे पानी तो इन 10 बीमारियों से रहेंगे दूर

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:tips to reduce the risk of skin cancer and keep your skin good