DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हेल्थ टिप्सः रोज तीन कप कॉफी पीने से दुरुस्त रहता है दिल

coffee

कॉफी थकान मिटाती है, तरोताजा करती है और तो और विशेषज्ञों का दावा है कि यह दिल को भी दुरुस्त रखती है। यूनिवर्सिटी ऑफ साओ पाओलो में हुए एक अध्ययन में कहा गया है कि रोज तीन कप कॉफ पीने से हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा घटता है और धमनियां भी सुरक्षित रहती हैं। 

अध्ययन के दौरान विशेषज्ञों ने देखा कि अधिक कॉफी का सेवन करने वाले लोगों की धमनियां सख्त नहीं हुई थीं। यह अध्ययन जर्नल ऑफ द अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन में प्रकाशित हुआ है। विशेषज्ञों ने इसके लिए 4400 लोगों के खानपान व कोरोनरी आर्टरी कैल्शियम (सीएसी) के आंकड़े भी जुटाए। प्रमुख शोधकर्ता एंड्रिया मिरांडा ने कहा कि आदतन तीन कप कॉफी पीने वालों की धमनियों में कैल्शियम जमने से सख्त होने का खतरा कम था। हालांकि शोधकर्ताओं ने इससे अधिक कॉफी पीने के प्रति चेताया भी है। 

यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबरा के वैज्ञानिकों का कहना है कि कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट तत्व सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। रोस्टेड कॉफी में एक हजार बायोएक्टिव कम्पाउंड हैं, इसमें कुछ उपचार करने वाले एंटीऑक्सिडेंट हैं, जिसके सूजनरोधी, रेशारोधी और कैंसररोधी प्रभाव होते हैं। उन्होंने देखा कि इससे हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा 15 फीसदी तक कम हो जाता है। साथ ही हृदय संबंधी बीमारियों के कारण होने वाली मौतों की आशंका 19 फीसदी तक कम हो जाती है। इसके अलावा कॉफी पीने वालों में लिवर कैंसर का खतरा 34 फीसदी, आंतों के कैंसर का खतरा 17 फीसदी तक घट जाता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Three cups of coffee a day clears out the arteries and protects against heart disease