फोटो गैलरी

Hindi Newsसिर की चोट और स्ट्रोक के मरीज के लिए नई थेरेपी

सिर की चोट और स्ट्रोक के मरीज के लिए नई थेरेपी

सिर में गंभीर चोट लगने या मस्तिष्काघात होने पर चिकित्सकों के लिए सबसे बड़ी चुनौती होती है सिर के तापमान को नियंत्रित करने की। इसके बिना सिर में बन रहा दबाव कम नहीं किया जा सकता है, जिससे सूजन को कम...

सिर की चोट और स्ट्रोक के मरीज के लिए नई थेरेपी
एजेंसी,लंदन Sun, 20 May 2018 07:06 PM
ऐप पर पढ़ें

सिर में गंभीर चोट लगने या मस्तिष्काघात होने पर चिकित्सकों के लिए सबसे बड़ी चुनौती होती है सिर के तापमान को नियंत्रित करने की। इसके बिना सिर में बन रहा दबाव कम नहीं किया जा सकता है, जिससे सूजन को कम करने में मदद मिल सके। इससे सिर की नसें भी प्रभावित होती हैं, वहीं और गंभीर चोट भी आ सकती है। 

लंदन में हुए एक शोध में विशेषज्ञों ने चिकिस्तकीय रूप से मस्तिष्क को ठंडा करने से उसका तापमान नियंत्रित होगा और सिर की चोट व आघात के मरीजों को राहत मिल सकेगी। इस अध्ययन में यह भी देखा गया कि ठंडा करने के इस उपचार से जन्म के समय परेशानी झेलने वाले बच्चों का इलाज भी आसान होगा, क्योंकि इससे उनके पूरे शरीर को ठंडा करने की जरूरत नहीं होगी।

नवजात शिशुओं में हाईपॉक्सिक इस्केमिक एनसीफेलापैथी (एचआइई) नाम की मस्तिष्क के क्षतिग्रस्त होने की समस्या हो जाती है। यह ऑक्सीजन की कमी के कारण होती है। ऐसे नवजात के इलाज करने में नई थेरेपी कारगर साबित हो सकती है। इनके मस्तिष्क के तापमान को 37 डिग्री सेल्सियस से घटाकर 36 डिग्री सेल्सियस तक लाया जा सकता है। यह अवस्था उनकी रिकवरी के लिए काफी होती है।

साइंटिफिक रिपोर्ट्स पत्रिका में प्रकाशित शोध में शाधकर्ताओं की टीम ने 3D मॉडल बनाया जो तापमान और रक्त प्रवाह बताने में सक्षम था। यह अध्ययन यूनिवर्सिटीज स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग में किया गया है। भारतीय मूल के प्रमुख शोधकर्ता प्रशांत वल्लूरी ने बताया कि तापमान घटाने की थेरेपी से मस्तिषक की सेहत से जुड़ी समस्याओं में और सुधार आने की उम्मीद है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें