DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Health Tip : बच्‍चों की सेहत बनानी है तो उनकी डाइट में शामिल कीजिए ये खास चीजें

kids-nutrition

बच्‍चों को पूरा पोषण मिले, इसके लिए मां-बाप न जाने कितने जतन करते हैं। एनर्जी ड्रिंक से लेकर खाने के साथ कई तरह के प्रयोग भी आजमाते हैं। मगर बच्‍चे तो बच्‍चे। उन्‍हें जंक फूड से बचाकर पौष्‍टिक चीजें खिलाना कोई बच्‍चों का खेल नहीं है। बच्चों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए मां-बाप शुरू से ही फिक्र मंद रहते हैं ताकि शारीरिक और मानसिक तौर पर आगे चलकर उन्हें किसी तरह की कोई परेशानी न आए। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्‍स बता रहे हैं, जिन्‍हें अपनाकर आप बच्‍चों के पोषण की टेंशन से मुक्‍त हो सकती हैं। आइए जानते हैं क्‍या हैं यह टिप्‍स

प्रोटीन से होगा विकास 
बच्चों की मांसपेशियों और हड्डियों के अच्‍छे विकास के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है। इसके लिए केला, दूध, अंडे, मांस, मछली जैसी प्रोटीन युक्त चीजें उनके भोजन में शामिल करनी बहुत जरूरी हैं। 

नाश्ते में एक कटोरी दलिया खाएं, नहीं होगी डायबिटीज

न हो पानी की कमी
तरल पदार्थों का सेवन भी बच्चे के लिए बहुत जरूरी है। इससे शरीर से विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं। बच्चों के शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए मौसमी फल, सेब, अंगूर, संतरा, चीकू, अनार वगैरह उनके रोजाना के खानपान में जरूर शामिल करें। 

कैलोरी है जरूरी
पांच साल से ज्यादा उम्र के बच्चों को भरपूर कैलोरी की जरूरत होती है। इस उम्र में वह खेलने के साथ-साथ पढ़ाई में भी बहुत सक्रिय रहते हैं। यहां हाई कैलोरी का मतलब यह बिल्कुल भी नहीं कि बच्चे को फ्राई फूड्स दिए जाएं। सेहतमंद कैलोरी के लिए दूध, साबुत अनाज, फल और सब्जियां खाने के लिए दें।

ये टिप्‍स अपनाकर बदलते मौसम में बरकरार रखें अपनी सेहत

विटामिन और मिनरल्स
विटामिन और मिनरल्स की कमी से रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होनी शुरू हो जाती है। इससे बच्चा बीमारियों की चपेट में जल्दी आने लगता है। इस कमी को पूरा करने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, कद्दू, ड्राई फ्रूट्स आदि खाने को दें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:these tips will be helpful in maintaining nutrition in your kids diet