फोटो गैलरी

Hindi Newsये हेल्दी आदतें भी पहुंचा सकती हैं आपको नुकसान

ये हेल्दी आदतें भी पहुंचा सकती हैं आपको नुकसान

अच्छी और लंबी जिंदगी के लिए हम सभी हेल्दी आदतें अपनाते हैं। लेकिन कहा जाता है कि किसी भी चीज की अति बुरी होती है। कहीं ऐसा न हो कि इन अच्छी आदतों को ज्यादा करने से आपको फायदे के बदलें नुकसान हो जाएं।...

ये हेल्दी आदतें भी पहुंचा सकती हैं आपको नुकसान
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 12 Feb 2020 03:45 PM
ऐप पर पढ़ें

अच्छी और लंबी जिंदगी के लिए हम सभी हेल्दी आदतें अपनाते हैं। लेकिन कहा जाता है कि किसी भी चीज की अति बुरी होती है। कहीं ऐसा न हो कि इन अच्छी आदतों को ज्यादा करने से आपको फायदे के बदलें नुकसान हो जाएं। यहां हम आपको बता रहें ऐसी ही हेल्दी आदतों के बारे में:

विटामिन्स की हाई डोज: हालांकि रोजाना मल्टीविटामिन लेना एक बहस का विषय है लेकिन कहा जाता है कि अगर आप विटामिन की हाई डोज लेते हैं तो ये गंभीर बीमारियों का कारण बन सकते हैं। इसलिए जितना डॉक्टर बताए उतने ही मल्टी विटामिन सेना चाहिए।

ज्यादा मात्रा में फाइबर लेना: अच्छी सेहत और पाचन शक्ति के लिए फाइबर बहुतच जरूरी होते हैं। लेकिन अगर आप ज्यादा मात्रा में फाइबर लेने लगेंगे तो इससे पेट फूला फूला लगेंगे और गैस बनने लगेगी। अगर आप अपनी डाइट में फाइबर बढ़ाना चाहते हैं तो छोटे-छोट बदलावों से शुरू करें।

कहते हैं आठ घंटे की नींद अच्छी होती है, लेकिन अगर लोग इससे ज्यादा देर के लिए सोए तो इसके सेहत पर विपरीत असर देखने को मिलते हैं। एक स्टडी की मानें तो 9 घंटों से ज्यादा सोने वाले लोगों को अल्जाइमर की समस्या हो सकती है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें