DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रिसर्च: तनाव और खराब मूड की है समस्या, डाईट में करें ये बदलाव

depression

आजकल बहुत से लोगों में मूड खराब होना और तनाव होना एक आम समस्या बन गया है। यह समस्या हर उम्र के लोगों में है। लेकिन अगर लगता है कि आप भी डिप्रेश के शिकार होते जा रहे हैं, आत्मविश्वास घट रहा है, उत्साह में कमी है या फिर रोजाना की जिंदगी अब मजेदार नहीं रह गई है तो आपको अपनी डाईट के बारे में एक बार सोचना चाहिए।

कुछ शोधों में खुलासा हुआ है कि हमारा भोजन, लाइफ स्टाइल हमारे मूड को प्रभावित करता है। रिसर्च में कहा गया है कि हम जैसा खाते हैं वैसा ही हमें फील होता है। हालांकि कुछ रिसर्चों में यह भी कहा गया है कि हमारी खाने की पसंद से हमें ज्यादा खराब अनुभव हो सकता है।

लेकिन यह सच हैं कि ऐसे कई फूड हैं जिन्हें खाने में से हमें अच्छा अनुभव होता है जिससे में शरीर में नई ऊर्जा का संचार होता है। इसके पीछे लॉजिक है कि ये फूड हमारे शरीर को उचित पोषक तत्व प्रदान करते हैं या शरीर के लिए जरूरी रसायनों के उत्सर्जन में मदद करता है।

एक रिसर्च में सामने आया है कि दुनिया की 50 फीसदी आबादी के 10 युवकों में से एक युवक डिप्रेशन का शिकार है। डिप्रेशन की जो भी दवाइयां उपलब्ध हैं उनके सफल होने के चांस 50 फीसदी से भी कम हैं लेकिन इससे भी ज्यादा चिंता की बात यह है कि इन दवाइयों के साइड इफेक्ट्स भी ज्यादा हैं।

एक हालिया शोध में दावा किया गया है कि शरीर में किसी तत्व का बढ़ना और उसका अनदेखा करना, इन्सुलिन का बढ़ना और हार्मोनल असंतुलन के कारण तनाव होता है। लेकिन इस हार्मोन के इस असंतुलन को काबू कर लिया जाए और दिमागी सेहत दुरुस्त रखी जाए तो किसी हद तक डिप्रेशन से बचा जा सकता है।

इन आदतों से अच्छा रखें मूड-

1- प्रोसेस्ड (डिब्बाबंद) फूड से बचें
2- मोटापे से न घबराएं
3- ग्रीन टी पिएं
4- विटामिन डी वाला फूड लें।
5- अपनी डाईट में फर्मेन्टेड फूड- दही आदि को शामिल करें
6- डिप्रेशन में मैग्नीशियम भी लाभकारी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:these habits of diet can keep away the depression says research