DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गर्मी में डीहाइड्रेशन से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये 9 चीजें, ये Expert Tips भी जानिए

dehydration

इस गर्म मौसम में डीहाइड्रेशन की समस्या किसी को कभी भी अपनी चपेट में ले सकती है। ऐसे में समय-समय पर पानी पीते रहना तो जरूरी होता ही है, पानी की प्रचुरता वाले पोषण से भरपूर अनेक फल और सब्जियों का भी सेवन जरूरी हो जाता है। इनके बारे में जानकारी दे रही हैं राजलक्ष्मी त्रिपाठी

सेहतमंद रहने के लिए यह बेहद जरूरी है कि आपके शरीर में पानी की कमी ना होने पाए, क्योंकि इसकी वजह से आप डीहाइड्रेशन के शिकार हो सकते हैं। शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए यह कतई जरूरी नहीं है कि आप दिन भर पानी ही पीते रहें, अपने आहार में कुछ खास चीजों को शामिल करके भी आप अपने आपको डीहाइड्रेशन की समस्या से बचाये रख  सकते हैं और शरीर को पोषण भी उपलब्ध करा सकते हैं।

गिलास में ही नहीं प्लेट में भी पानी 
कोलम्बिया एशिया हॉस्पिटल की आहार विशेषज्ञ डॉ. अदिति शर्मा के अनुसार, गर्मी के मौसम में अकसर आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसका कारण तेज गर्मी की वजह से शरीर से अत्यधिक पसीना निकलना है। शरीर मेंे पानी की कमी होने की वजह से आप सुस्ती और कमजोरी महसूस करते हैं। आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि दिनभर में 10-12 गिलास पानी पीकर आप डीहाइड्रेशन से बचे रह सकते हैं, लेकिन खुद को पोषण प्रदान करने और शरीर में पर्याप्त तरल के लिए आप पानी पर ही निर्भर नहीं रह सकते हैं। आप जूस और प्लेट में रखकर खाने वाली चीजों के माध्यम से भी खुद को हाइड्रेट रख सकते हैं।

खीरा है कमाल का
गर्मियों के मौसम में अपने शरीर में जल की भरपूर मात्रा के लिए अपने आहार में खीरा का इस्तेमाल करें। इसके सेवन से ना केवल आपकी त्वचा चमकदार बनेगी, बल्कि आप धूप से भी बचे रहेंगे। खीरे में 95 प्रतिशत तक पानी होता है। इसका सेवन करने से आपको भरपूर मात्रा में पानी मिलता है। इसमें मौजूद इन्फ्लामेट्री तत्व आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इससे आप त्वचा संबंधी समस्याओं से बचे रहेंगे ही, चेहरे पर असमय नजर आने वाले उम्र के प्रभाव से भी बचे रहेंगे।

फूल गोभी को ना समझें कम
आपको यह जानकर हैरानी होगी कि फूल गोभी में 92 प्रतिशत तक पानी होता है। इसे अपने आहार में शमिल करके आप अपने शरीर में पानी की कमी पूरी कर सकते हैं। यह विटामिन सी, विटामिन के के साथ-साथ खनिज लवण का बेहतरीन स्रोत है। इसे अपने आहार का हिस्सा बनाकर आप कोलेस्ट्रॉल और कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

पानी से भरपूर तरबूज
इसके सेवन से आप खुद को हाइड्रेट रखने के साथ साथ धूप से भी बचे रह सकते हैं। तरबूज में 90 प्रतिशत तक पानी होता है। इसके सेवन से आप खुद को लू से बचा सकते हैं। इसमें मौजूद लाइसोपेन नामक तत्व सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणों से कोशिकाओं की रक्षा करता है।

स्वाद और पोषण से भरी स्ट्रॉबेरी
खट्टी-मीठी-रसीली स्ट्रॉबेरी का सेवन कर आप अपने खाने में मीठे की कमी को प्राकृतिक तरीके से पूरा कर सकते हैं। स्वाद और सेहत से भरपूर स्ट्रॉबेरी में 91 प्रतिशत तक पानी होता है। इसमें मौजूद फ्लेवोनाइड्स एजिंग के प्रभाव को कम करने में भी मददगार साबित होता है। अपने आहार में लीची, रस भरी आदि को भी शामिल कर सकते हैं।

सेहत से भरी तुरई
गर्मियों के मौसम में अपने आहार में तुरई को जरूर शामिल करें। खीरा और तरबूज की तरह इसमें भी पानी की बहुतायत होती है। तोरी में 95 प्रतिशत तक पानी होता है और भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट भी।

अंगूर है फायदेमंद
अंगूर में 91 प्रतिशत तक पानी होता है। इस रसीले और खट्टे फल में एंटीऑक्सिडेंट की भरमार होती है, जो आपके शरीर को हाइड्रेट करने में मददगार साबित होता है। अंगूर को अपने नाश्ते में शामिल कर तरल की दिनभर की जरूरत का अधिकांश हिस्सा पूरा कर सकते हैं।

पानी की कमी पूरा करेगा केला
डीहाइड्रेशन होने पर शरीर में पोटैशियम की कमी हो जाती है। इस कमी को पूरा करने के लिए अपने आहार में नियमित तौर पर केले को शामिल करें, क्योंकि इसमें पोटैशियम की बहुतायत होती है। दिनभर में दो तीन केला खाकर आप पोटैशियम की कमी को पूरा कर सकते हैं।

बनाएं नारियल पानी से निकटता
जब आपको डीहाड्रेशन की शिकायत होती है, तो आपके शरीर में पोटैशियम और सोडियम का स्तर कम हो जाता है। इस कमी को पूरा करने के लिए दिन में दो-तीन बार नारियल पानी पिएं। इससे शरीर को पोषण मिलने के साथ जरूरी खनिज लवणों की पूर्ति होती है।

शिमला मिर्ची है कारगर
इसमें 93 प्रतिशत तक पानी होता है। इसे अपने आहार का हिस्सा बनाकर आप अपने शरीर में पानी की कमी पूरी कर सकते हैं। शिमला मिर्च की हर किस्म में पानी की बहुतायत होती है। यह एंटीऑक्सिडेंट तत्वों से भी भरपूर होता है। 

इन्हें भी शामिल करें आहार में
- गर्मियों के मौसम में शरीर में जल के स्तर को नियंत्रित करने और खुद को लू से बचाने के लिए दही को अपने आहार में जरूर शामिल करें। दही का इस्तेमाल आप रायता, छाछ, लस्सी किसी भी रूप में कर सकते हैं। इसे और ज्यादा फायदेमंद बनाने के लिए इसमें काला नमक, भुना हुआ जीरा और पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल करें।
- आम का पना ना केवल आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में मददगार होता है, बल्कि यह धूप से भी बचाता है।
- अपने आहार में रसीले फलों मसलन तरबूज, खरबूज, आम, अंगूर आदि को जरूर शामिल करें।
- हरी पत्तेदार सब्जियों मसलन पालक, सलाद पत्ता, खीरा, ककड़ी, तोरी, लौकी, भिंडी, ब्रोकली, फूलगोभी आदि को अपने आहार का हिस्सा बनाएं। 
- दिन में 10-12 गिलास पानी पिएं। जरूरी नहीं कि आप सादा पानी ही पिएं, नारियल पानी, नीबू पानी, शिकंजी आदि भी पिएं।

(कोलम्बिया हॉस्पिटल की आहार विशेषज्ञ डॉ. अदिति शर्मा से की गई बातचीत पर आधारित) 

इसे भी पढ़ें : International Yoga Day 2019 : स्पॉन्डिलाइटिस से बचने के लिए रोज करें शलभासन, देखें PM का एनिमेटेड Video

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:these fruits and vegetables will prevent from dehydration know tips from experts