DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ये Tips अपनाकर गर्मी में बालों को पसीने की मार से बचाएं

sweaty-scalp

गर्मी है, तो पसीना भी होगा। खासतौर पर सिर और बालों में। अकसर बालों के लिए यह पसीना मुसीबत बन जाता है। यह तय है कि इसे आने से रोका नहीं जा सकता, लेकिन इसे मुसीबत बनने से जरूर रोका जा सकता है। कैसे? बता रही हैं दिव्यानी त्रिपाठी 

गर्मी, पसीना और उससे बढ़ती परेशानियां। चढ़ते पारे के साथ बढ़ती ढेरों समस्याओं में से एक का नाम है पसीना, जो अकसर हमारे माथे, चेहरे, होंठ और सिर पर दिखाई दे जाता है। पर स्कैल्प यानी सिर का कम-कम दिखने वाला पसीना बड़ी समस्याओं को दावत देता है, साथ ही आपके हेयरस्टाइल को भी बिगाड़ देता है। अब आप सोच रही होंगी कि भला इसे कैसे रोका जा सकता है? इसे रोका नहीं जा सकता है, पर इससे होने वाली समस्याओं से निपटा जरूर जा सकता है। इसके लिए जरूरी है कि आप जानें कि समस्या क्या है और आपको क्या करना है और क्या नहीं। 

क्यों आता है ज्यादा पसीना?
यूं तो पसीना आना आम बात है। जब भी आप एक्सरसाइज करती हैं या फिर किसी अन्य कारण से शरीर गर्म हो जाता है तो उसे ठंडा करने के लिए पसीना आता है। लेकिन कभी-कभी तनाव और चिंता से भरी दिनचर्या के कारण अधिक पसीना आने लग जाता है, जो समस्याओं में और इजाफा कर जाता है। चिंता के अतिरिक्त अधिक पसीना आने के कुछ और कारण भी हैं, जैसे क्रियोफेशियल हाइपर हाइड्रॉसिस। इस स्थिति पर सिर्फ चेहरे, माथे और स्कैल्प पर ही पसीना आता है, जो यहां मौजूद स्वेद ग्रंथियों के अधिक सक्रिय होने के कारण होता है। दूसरा मुख्य कारण है, सेकेंड्ररी हाइपर हाइड्रॉसिस, जो किसी उपचार के दौरान ली गई दवाओं के साइड इफेक्ट, हार्मोन में बदलाव या नर्वस सिस्टम के नुकसान के कारण होता है। अगर आप इसमें से किसी समस्या से दो-चार हो रही हैं तो आपको चिकित्सकीय परामर्श की आवश्यकता है। 

अधिक पसीना है नुकसानदेह 
अगर आपके बाल हर दम पसीने से भीगे ही रहते हैं तो उनसे दुर्गंध आनी शुरू हो जाती है। यकीनन उसकी मौजूदगी आपको शर्मिंदा कर सकती है। पसीने से भीगे स्कैल्प को समय-समय पर सफाई की दरकार होती है। ऐसा नहीं करने से स्कैल्प के रोमछिद्र बंद होने लगते हैं। नतीजा, बालों का झड़ना, बेजान, दो मुंहे बाल। इतना ही नहीं, पसीने से गीले बालों को सूखने के पहले ही बांध लेना तमाम बैक्टीरिया के पनपने का कारण बन जाता है, जो बाद में इन्फेक्शन का कारण बनता है। अधिक पसीना बालों को चिकना बना देता है, लिहाजा उन्हें जल्दी-जल्दी धोने की आवश्यकता हो जाती है। सिर की त्वचा के स्वस्थ न होने और बालों के गंदा होने पर पसीने में मौजूद लैक्टिक एसिड बाल झड़ने का कारण भी बन जाते हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि पसीने की वजह से खोपड़ी में नमी की कमी हो जाती है और रोम छिद्र बंद हो जाते हैं, जिससे बाल तेजी से झड़ने लग जाते हैं। 

sweaty-scalp

शैंपू हों अलग-अलग 
जब सबके बालों की प्रकृति अलग है तो शैंपू एक क्यों? आपका ऐसा करना भी आपके बालों की सेहत को बिगाड़ता है। बकौल हेयर एक्सपर्ट बीनू, बालों की जरूरत के हिसाब से शैंपू का इस्तेमाल अच्छा रहता है। रूखे बालों को ऐसे शैंपू की दरकार है, जो नमी को लॉक कर सके। ऐसे में आपके लिए एलोवेरा वाला शैंपू ठीक रहेगा। उलझे फ्रीजी बाल अतिरिक्त नमी को सोख लेते हैं। 

नतीजतन, बाल फूल जाते हैं और उनका वजन बढ़ जाता है। यानी उन्हें संभालना मुश्किल हो जाता है। ऐसे बालों के लिए कैमेलिया बेस्ड उत्पाद बेहतर रहता है। यह बालों पर प्रोटेक्शन लेयर बनाकर नमी के असर से बचाता है। अगर आपके बाल  किसी केमिकल के चलते खराब हो गए हैं तो आपको प्रोटीन बेस वाले उत्पाद की जरूरत है। ऑयली बालों पर साइट्रिक एसिड वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल बेहतर रहता है, जो स्वेद ग्रंथियों से निकलने वाले सीबम के स्राव को कम करता है। अपने बालों की सेहत को बनाए रखने के लिए शैंपू और तमाम उत्पादों के चुनाव को लेकर जानकार से सलाह लेना बेहतर विकल्प है।

इन्हें भी आजमाएं
- सेब का सिरका आपकी इस समस्या के लिए खासा कारगर रहेगा। यह स्कैल्प के पीएच बैलेंस को ठीक करता है और पसीने के स्राव में कमी लाता है। गर्म पानी में कुछ चम्मच सिरके को मिलाकर स्कैल्प पर मसाज करें और तीस मिनट बाद धो लें। 
- चुस्त कपड़े और चुस्त टोपी पहनने से बचें। 
- शरीर को ठंडा रखने में अच्छी मात्रा में पानी पिएं। 
- तनाव से दूर रहें। तनाव के कारण भी पसीना आ जाता है। 
- तीखे स्वाद और महक वाले खाने जैसे लहसुन, प्याज, काली मिर्च आदि से परहेज करना भी आपके लिए बेहतर रहेगा। 

इसे भी पढ़ें : Health Tips : कब्ज नहीं छीनेगा बच्चे की किलकारी, ये Expert tips आएंगे आपके काम

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:these expert tips will help in keeping your hair sweat free this summers