फोटो गैलरी

Hindi Newsये हैं हल्दी वाले दूध के फायदे, कब्ज में देता है लाभ, कम करता है हड्डियों का दर्द

ये हैं हल्दी वाले दूध के फायदे, कब्ज में देता है लाभ, कम करता है हड्डियों का दर्द

ये तो बहुत मानी हुई बात है कि दूध में भरपूर कैल्शियम होता है, तो वहीं हल्दी में प्राकृतिक एंटीबायोटिक होता है। ये दोनों ही शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। पर बात जब हल्दी वाले दूध की आती है...

Anuradhaहिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 13 Nov 2018 08:06 AM

जानें हल्दी वाले दूध के नियमित सेवन के फायदे

जानें हल्दी वाले दूध के नियमित सेवन के फायदे1 / 4

हल्दी वाला दूध तो आपने पिया ही होगा! पर, क्या आप इसके फायदों से भी वाकिफ हैं? यह दूध हमारी सेहत के लिए कैसे है फायदेमंद, बता रही हैं चयनिका निगम
न्यूयॉर्क शहर में इन दिनों एक खास बहुत लोकप्रिय हो रहा है। ड्रिंक का नाम है, टरमरिक लाटे। नाम सुनने में भले ही आपको नया लग रहा हो, पर जान लीजिए कि ये हर भारतीय घर की अपनी खास ड्रिंक है। लोग इसे रोज रात में पीकर सोते हैं, ताकि नींद अच्छी आए और बीमारियां भी दूर रहें। नाम है हल्दी वाला दूध। यह वही दूध है, जिसे विदेशी स्वास्थ्य लाभ के चलते अब बहुत पसंद करने लगे हैं। पर ये बात भी सच है कि हम भारतीय इसका नियमित तौर पर सेवन नहीं करते हैं। वजह, ज्यादातर लोग इसके फायदों से वाकिफ ही नहीं हैं। पर बदलते मौसम में ये जरूरी है कि हम हल्दी वाले दूध की खासियतों को समझ कर इसका नियमित सेवन शुरू कर दें। आइये जानें, हल्दी वाले दूध के नियमित सेवन के फायदे:

पोषण की खुराक
ये तो बहुत मानी हुई बात है कि दूध में भरपूर कैल्शियम होता है, तो वहीं हल्दी में प्राकृतिक एंटीबायोटिक होता है। ये दोनों ही शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। पर बात जब हल्दी वाले दूध की आती है तो इसमें कैल्शियम और एंटीबायोटिक दोनों एक साथ होते हैं। इन दोनों का संयोजन एक प्राकृतिक तत्व तैयार करता है, जो शरीर को सिर्फ संक्रमण से ही नहीं, बल्कि कई तरह की दूसरी बीमारियों से भी बचाता है। ये ड्रिंक सूक्ष्म से सूक्ष्म जीवाणुओं से भी शरीर को बचाता है। 

करक्यूमिन करता है कमाल
हल्दी अपने आप में औषधि मानी जाती है, तो इसके पीछे एक तत्व है। करक्यूमिन नाम का यह तत्व ही हल्दी को दवा बनाता है। हल्दी के सेवन से होने वाले फायदों के लिए आपको इसी तत्व को धन्यवाद देना चाहिए। ढेर सारे शोधों से यह बात साबित भी हुई है कि करक्यूमिन एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और साथ ही यह जलन व सूजन से भी राहत देता है।  

जानें, हल्दी वाले दूध के नियमित सेवन के फायदे

जानें, हल्दी वाले दूध के नियमित सेवन के फायदे2 / 4

लिवर को भी फायदा
हल्दी के दूध पर लगातार ढेरों शोध हो रहे हैं, जो ये साबित करते हैं कि ये असल में दवा का काम करता है। इसी वजह से यह ड्रिंक लिवर के लिए भी दवा का काम करता है। शोधों की मानें तो हल्दी में मिला करक्यूमिन लिवर सिरोसिस को ठीक करता है, इसका सकारात्मक असर फैटी लिवर पर भी दिखता है। जर्नल ऑफ फूड साइंस में छपी रिपोर्ट की मानें तो खून में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को हल्दी का दूध ठीक करता है तो फैटी लिवर होने की आशंका भी कम करता है। 

सांस में आएगी सांस
ठंड दस्तक दे रही है। इस मौसम में खासतौर पर सांस से जुड़ी दिक्कतें उभरने लगती हैं। यही वजह है कि अकसर ज्यादा ठंड में घर पर ही रहने की सलाह भी दी जाती है। अगर आपके या आपके किसी जानने वाले के साथ भी ऐसा है तो हल्दी वाले दूध के सेवन पर ध्यान दीजिए। हल्दी वाले दूध में मौजूद प्रभावी तत्व श्वास प्रणाली के लिए काफी लाभदायक है। दरअसल भारतीय रसोई का यह मसाला शरीर में गर्माहट पैदा करता है, जिससे सांस से जुड़ी किसी भी बीमारी में तुरंत फायदा पहुंचता है। अस्थमा के रोगियों को नियमित रूप से इस दूध के सेवन की सलाह दी जाती है।

 

भूल जाइए हड्डियों का दर्द 

भूल जाइए हड्डियों का दर्द 3 / 4

भूल जाइए हड्डियों का दर्द 
मौसमी दर्द, जो अकसर रीढ़ की हड्डी या फिर जोड़ों में होते हैं, उनके लिए भी हल्दी वाला दूध दवा की तरह काम करता है। हल्दी, दूध के साथ मिलकर रीढ़ की हड्डी के साथ बाकी जोड़ों को मजबूती प्रदान करती है। इसकी वजह से दर्द का असर महसूस ही नहीं होता है। 

रक्तप्रवाह होगा बेहतर
हल्दी और दूध का कॉम्बिनेशन खून का प्रवाह तेज करने में भी मदद करता है। इसका सेवन खून पतला करने के साथ खून को शुद्ध भी करता है। खासतौर पर नसों में मौजूद अशुद्धियों को यह दूध पूरी तरह से साफ कर देता है। 

कब्ज रहेगा दूर

कब्ज रहेगा दूर4 / 4

कब्ज रहेगा दूर
शोधों में ये बात मानी गई है कि सिर्फ एक कप हल्दी वाला दूध कब्ज को खत्म करने में सहायक होता है। इस दूध को पीने से गैस शरीर में नहीं ठहरती है और गैस की वजह से होने वाली सीने की जलन भी कम होती है। इतना ही नहीं, इसको पीकर आंत में होने वाले कीड़ों की रोकथाम होती है और पेट से जुड़े संक्रमणों से भी छुटकारा मिलता है। पर हां, याद ये रखना है कि हल्दी हमेशा लो फैट दूध के साथ ही ली जाए और हल्दी शुद्ध हो।
(कानपुर यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ साइन्सेज की 
डॉ .भारती दीक्षित से बातचीत पर आधारित)