DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बालों के लिए भी जरूरी है सनस्क्रीन, आजमाएं ये 8 घरेलू नुस्खे

hair sunscreen

वैसे तो बाजार में कई तरह की हेयर सनस्क्रीन उपलब्ध हैं, पर कुछ ऐसे प्राकृतिक उत्पाद भी हैं, जो आपके बालों पर बहुत ही बेहतरीन काम करेंगे और उन्हें सदा सुरक्षित रखेंगे। 

तिल का तेल 
अपनी कंघी पर तिल के तेल की 5-6 बूंदें लगाएं और बालों पर कंघी करते हुए अच्छे से खोपड़ी (स्कैल्प) तक लगा लें। यह सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है और बालों की चमक और निखार को बरकरार रखता है। अगर आप बालों के लिए एक प्रभावी और फायदेमंद घरेलू व प्राकृतिक सनस्क्रीन बनाना चाहती हैं तो नारियल या बादाम के तेल की कुछ बूंदें तिल के तेल में मिलाकर लगाएं। यह एक बहुत आसान नुस्खा है। आपको कुछ ही दिनों में स्पष्ट अंतर भी दिखने लगेगा।

मेहंदी 
यह बालों के लिए सबसे लोकप्रिय प्राकृतिक सनस्क्रीन में से एक है। मेहंदी सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों से बालों में होने वाली क्षति से बचाती है। यह एक बहुत अच्छी हेयर डाई भी है। मेहंदी पाउडर को पानी में मिलाकर रात में भिगो कर रख दें। इसके पेस्ट को बालों की जड़ों से लेकर टिप्स तक लगाएं और लगभग 45 मिनट तक लगा रहने दें। बालों को धो लेने के बाद आप महसूस करेंगी कि आपके बालों की वॉल्यूम बढ़ गई है। मेहंदी केवल सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों से ही नहीं बचाती, बल्कि आपके बालों का गिरना भी कम करती है।

चाय की पत्ती का सत्त 
चाय की पत्तियों का सत्त (एक्सट्रैक्ट) सबसे सस्ते व सुरक्षित प्राकृतिक सनस्क्रीन में से एक है, जो आपके बालों को सुरक्षा प्रदान करता है। यह घर का बना सनस्क्रीन बालों को रुखा होने से भी रोकेगा। एक पैन में चाय की पत्तियों को पानी उबालें और ठंडा होने पर छान लें। अब इस पानी को अपने सिर पर डालकर 15-20 मिनट तक रखें और फिर धो लें। चाय का एक्सट्रैक्ट आपके बालों पर एक परत बना लेता है, जो सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाता है।

एलोवेरा 
एलोवेरा में सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों के प्रभाव को खत्म करने का अद्भुत गुण है। इसके पत्ते से जैली निकालें और नहाने से 15 मिनट पहले बालों में अच्छे से लगा लें। नहाते समय बालों को अच्छी तरह धो लें। बालों के लिए यह प्राकृतिक सनस्क्रीन एक अच्छा मॉइस्चराइजर का भी काम करेगी। 

तीन स्टेप हैं जरूरी 

शैंपू, कंडीशनर और फिर सिरम। ये तिकड़ी आपके बालों की समस्याओं को दूर रखने में कारगर रहेगी। साथ ही इसका सही तरीके से इस्तेमाल करना भी जरूरी है। इसमें सबसे पहले नंबर आता है शैंपू का। इसे इस्तेमाल करते वक्त इस बात ख्याल रखना है कि शैंपू का झाग बनते ही उसे साफ न करें। दो मिनट उसे बालों में रहने दें, ताकि वह सफाई के अपने काम को ठीक ढंग से कर सके। इसके बाद रुख करते हैं कंडीशनर का, जो कि शैंपू से नुकसान हुए बालों को मरम्मत करने का काम करता है। कई बार हम कंडीशनर का प्रयोग करते ही नहीं। अगर करते हैं तो उसे भी शैंपू की तर्ज पर ही इस्तेमाल करने लग जाते हैं। इसे इस्तेमाल करते वक्त इस बात का ख्याल रखना है कि उसे बालों की जड़ों पर नहीं लगाना है। सिरम को गीले बालों पर लगाने से बालों की उलझनें सुलझती हैं, साथ ही बाल कम टूटते हैं।  
डॉ. निवेदिता दादू, चेयरमैन, डॉ. निवेदिता दादू’स क्लिनिक

इसे भी पढ़ें : ये Tips अपनाकर गर्मी में बालों को पसीने की मार से बचाएं

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:these 8 tips will provide home remedies sunscreen for your hair know from expert