अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करेंगे ये 5 सुपरफूड्स

जानिए फेफड़ों को स्‍वस्‍थ रखने वाले सुपरफूड्स के बारे में
जानिए फेफड़ों को स्‍वस्‍थ रखने वाले सुपरफूड्स के बारे में

फेफड़े हमारे शरीर का बेहद महत्‍वपूर्ण अंग होते हैं, इसलिए अगर सेहत सही रखना चाहते हैं तो फेफड़ों का भी ध्‍यान रखना होगा। फेफड़े शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने का और एयर फिल्टर का काम करते हैं। इससे हवा में मौजूद हानिकारक गैसें जैसे अमोनिया, क्लोरीन, कार्बन डाइऑक्साइड बाहर रह जाती है और हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है। प्रदूषण और धूम्रपान फेफड़ों की सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होते हैं। इसलिए इनकी सेहत का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी है। इन्‍हें स्वस्थ रखने के लिए कुछ सुपरफूड्स का सेवन फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं कुछ सुपरफूड्स के बारे में जिनका सेवन करके आप अपने फेफड़ों के स्वस्थ बना सकते हैं। 

एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर हैं अनार और सेब
एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर हैं अनार और सेब

अनार 
अनार सेहत के लिए फायदेमंद होता है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर एक फल है जो कि शरीर में खून की मात्रा बढ़ाता है और साथ ही फेफड़ों को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है।

सेब
विटामिन ए, सी जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर सेब का सेवन करना फेफड़ों के लिए लाभकारी होता है। सेब खाने से फेफड़ों की मुक्त मूलकों से रक्षा होती है और ये स्वस्थ बने रहते हैं।

खीरा खाने के होते हैं इतने फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान 
 

अखरोट से कम होगा एलडीएल कोलेस्‍ट्रॉल
अखरोट से कम होगा एलडीएल कोलेस्‍ट्रॉल

अखरोट
अखरोट दिमाग के साथ-साथ फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है। यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और सांस संबंधी बीमारियों को ठीक करने के लिए लाभकारी होता है। अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत होता है इसलिए इसका सेवन फेफड़ों के लिए उपयोगी होता है।

ब्रोकली
ब्रोकली में विटामिन सी अत्यधिक मात्रा में होता है जो कि एक बेहद शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट होता है। ब्रोकली का सेवन करने से फेफड़े स्वस्थ रहते हैं इसलिए इसे अपनी डाइट में शामिल करें।

कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचाती है अनार के छिलकों की चाय
 

बेरी से फेफड़ों में जमा नहीं हो पाते टॉक्सिन्स
बेरी से फेफड़ों में जमा नहीं हो पाते टॉक्सिन्स

बेरी
बेरी में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं इसलिए इनका सेवन करने से फेफड़ों में टॉक्सिन्स जमा नहीं हो पाते और फेफड़े स्वस्थ रहते हैं।

नाश्ते में बादाम घटाए कोलेस्ट्रॉल और ग्लूकोज : अध्ययन

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:these 5 superfoods will help to keep lungs healthy